Whatsapp Web Kya Hai लैपटॉप पर कैसे उपयोग करें

Whatsapp Web Kya Hai? आज के इस इंटरनेट के समय में सोशल मीडिया बहुत प्रचलित हैं । लगभग सभी दोस्त एवं फैमिली जन सोशल मीडिया से जुड़े हुए हैं । ऐसे में नए नए अपडेट को सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर पहुंचने और अपने फ्रेंड्स और followers से लाइक एवं कॉमेंट हर कोई कहता हैं । इन्ही में से भारत में सोशल मीडिया के रूप में उभर कर Whatsapp प्लेटफार्म आया है ।

आपको जानकर हैरानी होगी, की पिछले कुछ वर्षों में Whatsapp भारत में स्पीड से अपनी जगह सोशल मीडिया के रूप में बना रहा हैं । इंटरनेट पर व्हाट्सएप अपने नए नए सुविधाओं को यूजर्स के लिए उतरता रहता है । ऐसे में आपको व्हाट्सएप वेब (Whatsapp Web) के बारे में जानना जरूरी हैं । और यह हर दिन बढ़ता जा रहा हैं ।

Whatsapp Web वर्जन व्हाट्सएप की ऐसी सुविधा है जो यूजर्स के लिया अहम हैं । आपको बता दें की यह सुविधा अपने मोबाइल के Whatsapp को कंप्यूटर और लैपटॉप से जोड़ने और उनमें व्हाट्सएप सेवाओं के इस्तेमाल करने की अनुमति देता हैं । बहुत से Users इस Feature को अच्छे से उपयोग कर रहे हैं । एवं कोई हमारे दोस्तों को पसंद भी आ रया है ।

अकसर कुछ ऐसे काम होते है जिन्हें हम स्मार्ट फोन या मोबाइल डिवाइस से नही कर पता है । तो उन सभी काम को आसानी से बिना किसी कठिनता से कंप्यूटर या लैपटॉप से निपटाया जा सकता है । ऐसी कठिनाइयों को ध्यान में रखकर ही Whatsapp कंपनी ने Whatsapp Web को यूजर्स तक पहुंचाया हैं । और यूजर्स को व्हाट्सएप वेब वर्जन (Whatsapp Web Version) से सरलता होती हैं । और इसके साथ ही अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में अपने मोबाइल के व्हाट्सएप को चला पाए यह सुविधा जोड़ी ।

आपको बता दें की आज भी कई हमारे साथी ऐसे है जो व्हाट्सएप को कंप्यूटर या लैपटॉप में चलाएं पर उन्हें चलाने के तरीके पता नही हैं । ऐसे में व्हाट्सएप को अपने मोबाइल से कंप्यूटर या लैपटॉप (Computer & Leptop) में कैसे चलाएं । आज हम आपको इस पोस्ट में विस्तृत जानकारी के साथ बताने वाले हैं ।

Whatsapp Web Kya Hai? लैपटॉप पर कैसे उपयोग करें

यदि कोई चाहता है, की वह कंप्यूटर या लैपटॉप में व्हाट्सएप (Whatsapp) को चलाए एवं अपनी समस्याओं के आसान करे तो इस पोस्ट को ध्यान से अंतिम शब्दों तक पढ़े । एवं इतना है नही इसमें हम व्हाट्सएप वेब को स्मार्ट फोन या मोबाइल से लॉग आउट कैसे करे? व्हाट्सएप वेब को सॉफ्टवेयर से कैसे उपयोग करें? व्हाट्सएप के बैकग्राउंड में फोटो कैसे लगाएं? व्हाट्सएप डीपी क्या हैं ।

तो दोस्तों अब हम आपको नीचे बता देते है, को Whatsapp Web के बारे में बता देते हैं ।

व्हाट्सएप वेब क्या है – Whatsapp web kya hai

विश्व भर में प्रचलित हो रही सोशल मीडिया नेटवर्क Whatsapp है । जिस पर दिन प्रतिदिन यूजर्स अपने आदान विचार को अपने दोस्तों एवं फैमिली मेंबर्स के साथ साझा करते है । Whatsapp प्रमुख तरह से Messenger एप्लीकेशन के अंतर्गत मैनेज किया जाता हैं । दोस्तों इतना ही एनएचएआई आप इसकी सहायता से फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट या अपनी कोई फाइल को दोस्तों एवं Family members तक पहुंचाते हैं ।

यह Free application है, इस हेतु यूजर्स को किसी भी तरह की रकम नही देती पढ़ती । व्हाट्सएप वेब Whatsapp का Desktop Version है । आपको बता दें, की स्मार्ट फोन के अंतर्गत यूजर्स को व्हाट्सएप जो फीचर्स देता है, उन सभी फीचर्स को डेस्कटॉप (Desktop) में भी जुनून के साथ अपनाता है ।

जैसे कि व्हाट्सएप स्मार्टफोन में कई सुविधाएं देता है, उसमे सभी फोटो, मीडिया और डॉक्यूमेंट को भी फ्रेंड्स या ग्रुप में शेयर कर सकते हैं ।

जब भी आप व्हाट्सएप वेब वर्जन को लैपटॉप या कंप्यूटर में इस्तेमाल करना चाहिए । उसके लिए आपको नीचे की कुछ बातों का ध्यान में देना जरूरी है –

  1.  सबसे पहले अपने मोबाइल या स्मार्टफोन डिवाइस में व्हाट्सएप को लॉगइन (Sign in) करके रखना पड़ेगा ।
  2.  व्हाट्सएप वेब वर्जन (WhatsApp web version) लैपटॉप या कंप्यूटर में चलाने हेतु वेब ब्राउज़र को लेटेस्ट वर्जन में होना चाहिए ।
  3.  अपने लैपटॉप या डेक्सटॉप को, कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट करना जरूरी है ।
  4.  अबे भजन मैं कोई साइन अप (Signup) का या साइन इन (Sign in) का ऑप्शन नहीं मिलता है ।

>>> गूगल से पैसे कैसे कमाएं – Google Se Paise Kaise Kamaye

व्हाट्सएप वेब वर्जन को कंप्यूटर या लैपटॉप में कैसे उपयोग करें

WhatsApp web version ko computer ya laptop mein kaise use Karen. यह बहुत सरल है लेकिन फिर भी कई हमारे दोस्तों को लैपटॉप में या फिर उनके डेक्सटॉप में व्हाट्सएप वर्जन का इस्तेमाल करते समय समस्याएं आती है । इसीलिए अब आपको कुछ भी परेशानी की जरूरत नहीं है । हमारे द्वारा बताए गए नीचे के कुछ स्टेप्स को फॉलो करें । और अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में व्हाट्सएप वेब वर्जन को उपयोग में लाएं –

  1.  सबसे पहले अपने मोबाइल डिवाइस या स्मार्ट फोन में व्हाट्सएप एप्लीकेशन में अपने व्हाट्सएप अकाउंट को लॉगिन (Login) कर ले ।
  2.  अब आप कंप्यूटर या लैपटॉप के अंदर किसी भी वेब ब्राउज़र को ओपन करें और इंटरनेट जुड़ा हुआ रखे ।
  3.  आपको अब व्हाट्सएप के वेब वर्जन वाली वेबसाइट web.whatsapp.com को टाइप करना है ।
  4.  जब आप सफलतापूर्वक वेबसाइट पर पहुंच जाएं, तब अपने स्मार्टफोन या मोबाइल के अंदर व्हाट्सएप एप्लीकेशन में जाना है ।
  5.  कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन पर आपको व्हाट्सएप वेब वर्जन का क्यूआर कोड दिखाई देगा ।
  6.  अपने मोबाइल के व्हाट्सएप एप्लीकेशन में ऊपर की ओर राइट हैंड साइड थ्री डॉट (3 dot) दिखाई देंगे उस पर क्लिक करें ।
  7.  जैसे ही आप फ्री डॉट पर क्लिक करते हैं व्हाट्सएप वेब वर्जन का एक ऑप्शन दिखाई देगा ।
  8.  वहां पर OK GO IT पर जाना है ।
  9.  OK GO IT क्लिक होने पर आपके मोबाइल डिवाइस का कैमरा ओपन हो जाएगा ।
  10.  वहां पर आपको अपने लैपटॉप पर डेस्कटॉप स्क्रीन पर दिख रहे QR code कोई स्कैन करना है ।
  11.  जैसे ही आप का क्यूआर कोड स्कैन हो जाता है आपके व्हाट्सएप अकाउंट से कंप्यूटर या लैपटॉप स्क्रीन कनेक्ट हो जाएगी ।
  12.  जिसके बाद आप कंप्यूटर या लैपटॉप की सहायता से अपने सभी फोटो, मीडिया, और डॉक्यूमेंट को मैनेज कर पाएंगे ।
  13.  अब आप अपने उस कंप्यूटर या लैपटॉप डिवाइस में अपने मोबाइल के अंदर के व्हाट्सएप को आसानी से इस्तेमाल कर पा रहे हैं ।

तो दोस्तों आपने ऊपर व्हाट्सएप Web वर्जन को अपने मोबाइल एप्लीकेशन से कंप्यूटर या डेक्सटॉप में चलाना सीखा । नीचे हम आपको व्हाट्सएप वर्जन को स्मार्टफोन के द्वारा लॉगआउट कैसे करते हैं, उसके बारे में बता रहे हैं ।

>>> Hindi hostinger review

Whatsapp web को स्मार्टफोन या मोबाइल से लॉगआउट कैसे करे

WhatsApp web ko smartphone ya mobile se logout kaise karen. इंटरनेट की दुनिया में अपने व्हाट्सएप को एवं व्हाट्सएप अकाउंट को सिक्योर रखना जरूरी है । ऐसे में आप अपने व्हाट्सएप बेवको अपने मोबाइल से किस तरह से लगाओ उस करें । उसके बारे में जानना बहुत जरूरी है । जब भी आप Whatsapp web का इस्तेमाल करें उस समय आपको अपने मोबाइल डिवाइस से इस्तेमाल करने के बाद व्हाट्सएप देव को लोग आउट कर देना जरूरी होता है । ताकि आपका व्हाट्सएप कहीं और तरीके से न चल सके । नीचे हम Whatsapp web को मोबाइल से या स्मार्टफोन से लॉगआउट कैसे करें उसके बारे में कुछ स्टेप दे रहे –

  • अपने मोबाइल डिवाइस से या स्मार्ट फोन में आपको व्हाट्सएप एप्लीकेशन में जाना है ।
  • ऊपर की ओर राइट साइड में थ्री डॉट्स पर क्लिक करना है ।
  • अब आपको वेब वर्जन पर क्लिक करना है और विंडोज वर्जन लॉगआउट पर जाना है ।
  • यदि आप लोग आउट फ्रॉम ऑल डिवाइस पर क्लिक कर देते हैं तो आपका व्हाट्सएप जितने भी कंप्यूटर या लैपटॉप में लॉगिन होगा वहां से लॉग आउट हो जाएगा ।
  • तो लीजिए अब आप अपने व्हाट्सएप बेवकूफ मोबाइल लिया इस स्मार्टफोन के द्वारा लॉगआउट करना आसानी से सीख गए होंगे ।

दोस्तों नीचे हम व्हाट्सएप डीपी क्या है । इसके बारे में आपको बताने वाले हैं एवं व्हाट्सएप डीपी कैसे लगाते हैं । यह भी स्टेप नीचे हम आपको दे रहे हैं ।

व्हाट्सएप डीपी क्या है? कैसे लगाएं

साधारण रूप से बात की जाए तो व्हाट्सएप यूजर अपने अकाउंट पर एक पिक्चर लगा कर रखते हैं । ताकि आपको उस पिक्चर के द्वारा व्हाट्सएप ग्रुप या किसी नंबर से आप की पहचान है । उस फोटो के द्वारा उस डीपी के द्वारा की जा सके । दरअसल यह एक पिक्चर होती है, जो व्हाट्सएप डीपी के रूप में लगा दी जाती है ।

हर कोई व्यक्ति व्हाट्सएप पर डीपी (Display Picture) लगाता है व्हाट्सएप पर डीपी (DP)लगाना बहुत ही आसान है नीचे हम आपको व्हाट्सएप डीपी लगाने की कुछ स्टेप बता रहे हैं–

  • व्हाट्सएप डीपी लगाने के लिए सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सएप अकाउंट में लॉग इन करना होगा ।
  • व्हाट्सएप डीपी लगाते समय आपको ऊपर की ओर राइट हैंड साइड फ्री डॉट पर क्लिक करना होगा ।
  • अब आपको कुछ नहीं से सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर जाएं ।
  • जैसे ही आप सेटिंग पर क्लिक कर देते हो आपके सामने व्हाट्सएप प्रोफाइल खुल जाएगा ।
  • यहां पर आपका नाम एवं यदि आपने कोई फोटो पहले से डी पी के रूप में लगा कर रखी है तो वह दिखाई देगी ।
  • जब आप डीपी लगाना चाहते हो तो उस फोटो पर कैमरे पर क्लिक करें ।
  • जिसके बाद आप अपने मोबाइल की गैलरी या डायरेक्ट कैमरे से भी तुरंत डीपी लगा सकते हो ।

>>> फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं – Facebook Se Paise Kaise Kamaye

तो लीजिए जैसे ही आप इतना सा काम कर देते हो, आपके व्हाट्सएप अकाउंट पर डिस्प्ले पिक्चर लग जाएगी । दोस्तों नीचे हम आपके लिए व्हाट्सएप के बैकग्राउंड में फोटो को कैसे लगाते हैं, इसके बारे में बता रहे हैं ।

व्हाट्सएप के बैकग्राउंड में फोटो कैसे लगाएं – Whatsapp ke background mein photo kaise lagaen

यदि आप अपने व्हाट्सएप के बैकग्राउंड में कोई फोटो को लगाना चाहते हैं, तो आप हमारे नीचे के स्टेप को ध्यान से फॉलो करें –

  1. अपने मोबाइल में व्हाट्सएप एप्लीकेशन में अपना व्हाट्सएप अकाउंट लॉगिन कर ले ।
  2. सबसे पहले ऊपर की ओर जो थ्री डॉट दिखाई दे रहे हैं उन पर जाएं ।
  3. सेटिंग ऑप्शन पर पहुंचे ।
  4. यहां पर आप चैट्स ऑप्शन पर क्लिक करें ।
  5. जिसके बाद यहां पर एक वॉलपेपर का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करें,
  6. यहां पर आप वॉलपेपर के रूप में अपनी मनपसंद फोटो को गैलरी में से चयन करके सेव कर दे ।लीजिए अब जैसे ही आप यहां पर अपने मनपसंद फोटो को वॉलपेपर के रूप में सेट कर देते हैं और सेव कर देते हैं तो आपके बैकग्राउंड में वह फोटो लग जाएगी ।

तो दोस्तों आपने आज यह आर्टिकल पड़ा जिसमें हमने आपको बताया कि व्हाट्सएप पे वर्जन क्या है । इसके अंतर्गत आने वाले कई सवाल जैसे व्हाट्सएप वेब को स्मार्ट फोन या मोबाइल से लॉग आउट कैसे करे? व्हाट्सएप वेब को सॉफ्टवेयर से कैसे उपयोग करें? व्हाट्सएप डीपी क्या हैं । व्हाट्सएप के बैकग्राउंड में फोटो कैसे लगाएं? इन्हें अपने जाना यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो कृपया हमें अपनी राय कमेंट करके अवश्य बताएं ।

>>> जीमेल पर कॉन्टेक्ट नंबर्स कैसे सेव करें –  GMail par contact number kaise save karen

एवं अपने दोस्तों को इस पोस्ट के लिंक को शेयर अवश्य करें ताकि उन्हें भी Whatsapp web के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ऐसे ही अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारे मुख्य पृष्ठ पर जाएं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.