व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाएं (अब होगी छुट्टी) – WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

व्हॉट्सएप, जो अब दुनिया भर में पॉपुलर हो गया है। ऐसे में लोगो के दिमाग में WhatsApp से कमाई के आइडिया आते है। एक दिन ऐसे ही सोचते-सोचते हमारी टीम के एक मेंबर को व्हाट्सएप चलाते हुए पैसे कमाए का दिमाग में विचार आया। पहले तो उसने इंटरनेट पर और यूट्यूब पर व्हाट्सएप से पैसे कमाने (WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye) के बारे में जांच पड़ताल की। जिसके बाद उसने हमें बताया कि व्हाट्सएप से कई तरीकों से पैसे कमाए जा सकते हैं।

तो फिर हमें टीम ने इस पर रिसर्च की, ओर कई सारे बहुत सारे व्हाट्सएप से पैसे कमाने के तरीकों को खोजा, जिन्हें इस पेज पर लाने की कोशिश की। जब हम यहां पोस्ट बना रहे थे, हमें कई सारे पैसे कमाए के आईडिया आ रहे थे। लेकिन उनमें से भी हम विशेष रूप से जो पॉपुलर तरीके हैं, उन्हीं को लेकर आए हैं।

तो क्या आप भी व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए और अपने व्हाट्सएप एप्लीकेशन चलाते-चलाते पैसा कमाना चाहते हैं। तो आप हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढ़े। और इसमें बताए हुए तरीकों को जानने और समझने की कोशिश करें, जिसके बाद आप भी व्हाट्सएप से पैसे कमा पाएंगे।

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाएं (अब होगी छुट्टी) – WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

आज के दौर में ज्यादातर लोग फेसबुक और व्हाट्सएप का ही इस्तेमाल कर रहे हैं। हमारे वेबसाइट पर फेसबुक से पैसे कमाने के लिए तरीके भी डाले जा चुके हैं। हम आगे आपको व्हाट्सएप के बारे में कुछ जानकारी देंगे कि व्हाट्सएप क्या है, व्हाट्सएप कितने देशों में चलाया जाता है और व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में हम आपको नीचे क्रम से बताते चलेंगे। तो इस पोस्ट को प्रारंभ करें और जानते हैं कि व्हाट्सएप क्या है।

व्हाट्सएप क्या है WhatsApp Kya Hai

जब हम व्हाट्सएप से पैसे कमाने के बारे में इस पोस्ट में पढ़ने आए हैं। तो हम व्हाट्सएप क्या है यह जानना बहुत जरूरी है। आपको बता दें कि विश्व भर में सबसे ज्यादा लोकप्रिय और इस्तेमाल होने वाला मोबाइल मैसेज का एप्लीकेशन है। सरल तौर पर देखे तो यह फ्री मोबाइल एप है, जो आपको इंटरनेट के सहारे S.M.S. , कॉलिंग, चैट, वीडियो कॉल और ऑडियो कॉल जैसी कई सुविधाओं को Internet के माध्यम से संचालित करता है। और इसके अतिरिक्त भी कई फाइल को Send करने व छवि साझा करने की अनुमति प्रदान करता है।

व्हाट्सएप की बात करें, तो यह 109 देशों से भी अधिक में S.M.S. के लिए लोकप्रिय है और दुनिया भर में 60% से ज्यादा के इसमें लगातार हर रोज बिलियन की संख्या में संदेश भेजें और प्राप्त किए जाते हैं।

व्हाट्सएप की शुरुआत वर्ष 2009 में Brian Acton और Jan Koum के द्वारा की गई। उस समय चलने वाली सबसे महंगी और हर तरह की मैसेज सर्विस को पीछे छोड़ते हुए, व्हाट्सएप धीरे-धीरे अपने नाम को और अपनी सुविधाओं को बढ़ाता हुआ। आज तक चला आ रहा है जिसका इस्तेमाल आप और हम बहुत आसानी से करते हैं।

व्हाट्सएप में धीरे-धीरे टेक्स्ट मैसेज, चैट, ऑडियो कॉल और वीडियो कॉल करने की फीचर्स मिलने लगे। आपको बता दें कि व्हाट्सएप, एंड्रॉयड , आईफोन, ब्लैकबेरी, विंडोज फोन और इतना ही नहीं यह डेक्सटॉप पर भी उपलब्ध है, जिसका उपयोग लैपटॉप, टेबलेट में भी हो रहा है और यह आसान भी है।

व्हाट्सएप के लोकप्रिय होते होते मार्क जुकरबर्ग ने वर्ष 2014 में 19 बिलियन डॉलर से भी अधिक कीमत में इसे खरीद लिया था। मार्क जुकरबर्ग ने खरीद समय स्टाफ और मैनेजमेंट उसी तरह रहा लेकिन धीरे धीरे बदलाव आते गए और रणनीतियां लागू होती रही। जिससे परिवर्तन स्वरूप आज व्हाट्सएप पॉपुलर मैसेजिंग एप्लीकेशन हर किसी के पास देखने को मिल रहा है।

>>>डोमेन नाम क्या है Domain name kya hai

तो दोस्तों अब हम नीचे आपको व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए इस बारे में कुछ तरीके देते हैं आपको यह पढ़कर बहुत ही अच्छा लगने वाला है।

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

वैसे तो हमारी टीम जब व्हाट्सएप से पैसे कमाने के विषय में इंटरनेट पर और यूट्यूब पर खोज कर रही थी। तो हमारे सामने कई सारे कमाई के जरिए आए, लेकिन आपने उन्हीं को आपके लिए लेकर आए हैं जो वास्तव में सही है। और आपको पैसे कमाने में मदद भी करते हैं, तो चलिए ऐसे ही व्हाट्सएप से पैसे कमाने के कुछ 5 तरीकों को नीचे क्रम से जानते हैं –

  1. Link Shorter
  2. Referral Program
  3. Affiliate Marketing
  4. PPD Network
  5. Paid Promotion

1. Link Shorter

आपने देखा होगा कि यूट्यूब पर कई ग्रुप में ग्रुप मेंबर्स अपने किसी लिंक को साझा करते रहते हैं। दरअसल उनमें से कुछ लिंक Link Shorter वेबसाइट की मदद से बनाई जाती है। अब यह लिंक शॉर्ट नोट वेबसाइट क्या होती है इसके बारे में दो शब्द जान लेते हैं – यह भी वेबसाइट होती है जो आपके किसी लिंक को छोटा करके आपको देती है।
लिंग शॉट नर्स वेबसाइट से द्वारा पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होती है। बस आपको कुछ लिंक Create करने होते हैं। और उन्हें ग्रुप में शेयर करने होते हैं और जैसे ही इन लिंक के द्वारा कोई भी व्यक्ति आपके लिंक तक पहुंचता है. तो उन्हें तो आपको पर क्लिक के अनुसार रकम मिलती है. या यूं कहे कि आपकी पैसे कमाई होती है . कई लोग ऐसे हैं जो घर बैठे हैं ऐसे लिंक पर्सनल पर साइट की मदद से पैसे कमा रहे हैं।
आप बता दें कि लिंक शार्टनर वेबसाइट द्वारा जो भी कमाई होती है वह आपको Paypal अकाउंट या Payza या इसके अतिरिक्त बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है।
नीचे हम आपके लिए कुछ Link Shortener वेबसाइट के नाम प्रदान करते रहे हैं आप उन वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट क्रिएट करें और वहां पर लिंक को शार्ट करें जिसके बाद उस लिंक को अपने व्हाट्सएप ग्रुप या व्हाट्सएप मैसेज द्वारा शेयर करें आपको उसमें हर क्लिक के अनुसार पैसे मिलते हैं।

  • short.st
  • Adbility.me
  • Adf.ly
  • Spate
  • Cutwin
  • Link Earn

2. Referral Program

रेफरल प्रोग्राम व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए बहुत उत्तम तरीका साबित हो सकता है। यदि आप किसी रेफर प्रोग्राम से या किसी अप्रैल से अपने व्हाट्सएप द्वारा रेफरल लिंक को शेयर करते हैं। और उस लिंक के द्वारा आपका दोस्त रेफर प्रोग्राम को जॉइन करता है। जैसे जैसे आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को ज्यादा से ज्यादा दोस्तों को रेफर करते जाते हैं। और आपके रेफरल लिंक द्वारा उस ऐप को Download किया जा रहा है, तो उस समय आपको रेफरल से के द्वारा अच्छी खासी कमाई होती है।

आपको बता दें कि इंटरनेट पर बहुत सारे Referral एप्लीकेशन और रेफरल प्रोग्राम है जिन्हें आप ज्वाइन कर सकते हैं और अपने दोस्तों को रेफरल द्वारा डाउनलोड करवा सकते हैं।

[हमारी यह वेबसाइट किस Referral को ज्वाइन कर रखी है, और हम किस रेफरल से पैसे कमाते हैं उनके कुछ लिंक नीचे दे रहे हैं. आप चाहे तो आप भी उन्हें डाउनलोड कर सकते हैं और वहां से अपने दोस्तों को रेफर करते हुए पैसे कमा सकते हैं।

3. Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग करके भी व्हाट्सएप से पैसे कमाए जा सकते हैं। आपको बता दें कि कई लोग Affiliate Marketing में कड़ी मेहनत कर रहे हैं। और अपने दम पर व्हाट्सएप से ही हजारों रुपए कमा रहे हैं। अभी आपको बता दें कि आप लेट होता क्या है – Affiliate Marketing के द्वारा आप किसी वेबसाइट पर उपलब्ध प्रोडक्ट को सेल करवाते हो और जब आपकी लिंक के द्वारा कोई भी व्यक्ति और प्रोडक्ट को खरीदना है। तो उसका कुछ परसेंट कमीशन के रूप में आपको मिलता है।

[हमारी यह वेबसाइट किन-किन एपलेट प्रोग्राम को ज्वाइन करती है और हम किन तरीकों से किनेविले मार्केटिंग से पैसे कमा रहे हैं उन्हें नीचे दे रहे हैं आप चाहे तो उन्हें ज्वाइन कर सकते हो]

[हमारी यह वेबसाइट Hostinger पर बनाई हुई है, इसलिए हम Hostinger का Affiliate करते हैं. यदि आप भी वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो हमसे संपर्क कर सकते हैं. या इस Hostinger.in पर जाकर होस्टिंग खरीदते हुए अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। यह पढ़ें – वेबसाइट कैसे बनाएं]

4. PPD Network

PPD का पूर्ण रूप Pay Per Download होता है। जब आप पीपीडी नेटवर्क वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाते हुए, इस पर कोई फाइल अपलोड करते हो.। और उसके अलावा जब कोई आपकी इस फाइल को डाउनलोड करता है तो आपको डाउनलोड के अनुसार पैसे मिलते हैं। और जब आप अपलोड किए हुए किसी फाइल की लिंक को दोस्तों या किसी व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करते हो तो आपको बहुत ज्यादा पैसे कमाने के जरिए मिलते हैं। नीचे हम कुछ पीपीडी वेबसाइट के नाम दे रहे हैं आप चाहे तो उन्हें ज्वाइन कर सकते हैं –

  • Upload Ocean
  • Share Cash
  • Daily Upload
  • Dollor Upload
  • FileIce.net
  • User Cloud

5. Paid Promotion

आज मार्केट में कई सारे ऐसे प्रोडक्ट ओर सर्विस है, जो डिजिटल दुनिया में अपने एडवर्टाइज और प्रमोशन को जारी रखते हुए लोगों को पैसे दे रहे हैं यदि आपके पास भी बड़े-बड़े ग्रुप है। या ज्यादा भारी मात्रा में ग्रुप मेंबर्स के साथ जुड़े हुए हैं। तो आप ऐसे Paid Promotion में भाग ले सकते हैं और पैड प्रमोशन करते हुए आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

उसके लिए आपके पास भारी मात्रा में ग्रुप्स और ग्रुप मेंबर का होना जरूरी है। उसके बाद आप एडवरटाइजर से बात कर सकते हैं। और आपस में संपर्क साध सकते हैं। जिसके बाद एडवरटाइजर आपको व्हाट्सएप ग्रुप में उसके प्रोडक्ट या कुछ भी उत्पाद को या उसके लिंक को शेयर करने के लिए आपको प्रमोशन के पैसे देता है।
नीचे हम कुछ ऐसे आइटम्स को बता रहे हैं जिन्हें आप अपने ग्रुप में प्रमोट कर सकते हैं या संबंधित को आप इंटरनेट पर खोज सकते हैं –

  • किसी एप्लीकेशन का प्रमोशन,
  • किसी बिजनेस,
  • किसी वेबसाइट या ब्लॉग,
  • किसी फेसबुक पेज,
  • किसी फेसबुक ग्रुप,
  • किसी यूट्यूब चैनल,
  • किसी यूट्यूब वीडियो,
  • किसी कोचिंग इंस्टीट्यूट,
  • किसी संस्था,
  • किसी दुकान या स्टोर

ऊपर बताएं गए मैं से किसी को भी आप अपने ग्रुप में Promotion कर सकते हो और संबंधित को आप इंटरनेट पर खोज सकते हो जैसे आप किसी फेसबुक ग्रुप को Promotion करना चाहते हो तो आपको इंटरनेट पर फेसबुक ग्रुप कौन-कौन से Promotion हो रहे हैं उन्हें जानना होगा और उनके ऑनर से संपर्क करना होगा और उन्हें बताना होगा कि आप उनके ग्रुप को Promotion करेंगे उसके लिए भी आपको पैसे देंगे।

>>> अपनी वेबसाइट बनाकर 8+ तरीकों से पैसे कमाएं – 20 Tarike Se Website Se Paise Kamaye

समापन: दोस्तो आपने यह पेज पड़ा इसमें आपने व्हाट्सएप से पैसे कमाने के 5 तरीकों को जाना यह आपको कैसा लगा. यदि आप चाहते हो कि आप भी व्हाट्सएप से पैसे कमाए. तो हमारे बताए हुए तरीको को जानने और समझने का प्रयास करें। ओर हां आप अपने दोस्तों को या ऐसे जरूरतमंद लोगों को इस पोस्ट के लिंक शेयर अवश्य करें, ताकि उन्हें भी व्हाट्सएप से पैसे कमाने के तरीके प्राप्त हो सके। इसके अतिरिक्त अपनी राय कमेंट में अवश्य लिखें कोई भी समस्या या सवाल हो उसे भी कमेंट में सजाएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.