मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है Mobile operating system kya hota hai in hindi

मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है | Mobile Operating System in Hindi

दोस्तों क्या आपको ऑपरेटिंग सिस्टम के संबंधित कुछ क्या न फल से रखते हैं यदि नही तो कोई बात नही आज जैसे ही इस पेज पर मौजूद कमेंट को पड़ने के बाद आप मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में समझ जायेंगे। आज हम आपको इस पर हर तरह से प्रकार को जो मोबाइल मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम(Mobile Operating System in Hindi) का ज्ञान मिलेगा।

दोस्ती अब हम बिना समय गवाएं आपको इस पेज को प्रारंभ करेंगे एवं आपको जानने के लिए उत्सुक रहें।

मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है Mobile operating system kya hota hai in hindi

लेकिन हम उससे पहले आप बता दें की इस पेज के नीचे आप अच्छा अच्छे कॉमेंट जरूर करें तक हमारी टीम आपके सवाल एवं जवाब से रूबरू करवा सकें।

मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है ?

मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम (Mobile operating system) एक तरह से सॉफ्टवेयर स्वरूप है। इसको आप स्मार्ट फ़ोन में डालकर या इनस्टॉल करके उपयोग में लाते हैं। इस ऑपरेटिंग सिस्टम के आभाव होने पर मोबाइल किसी भी काम का नही और यू कह सकते है की Operating system के बीना मोबाइल कचरा है। आपको बता दें की इससे किसी भी स्मार्ट मोबाइल क्षमता अनुसार का चयन ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा ही किया जाता है।

मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम व प्रकार ?

आपको बता दें की मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के कई तरह के प्रकार शामिल है पर हम प्रचलित ऑपरेटिंग सिस्टम्स के बारे में नीचे बताने वाले है –

1. एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम (Android operating system)

अपने जब जिसका नाम पढ़ा होगा वैसे ही आपके गिमाग मे Android स्मार्ट फोन का ध्यान अवश्य आया होगा। तो आप बिलकुल सही सोच रहे है।यह विश्व भर में सबसे ज्यादा चलन वाला एवं सबसे प्रचलित Mobile operating system हैं। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को गूगल द्वारा संचालित किया गया।

2. एप्पल ऑपरेटिंग सिस्टम

Android operating system के जैसा ही लेकिन यह सिर्फ एप्पल कंपनी द्वारा बताया जाता है और इसे एप्पल स्मार्ट फ़ोन्स पर ही इस्तेमाल करवाया जाता है। इसे Apple iPhone निर्मित डिवाइस में जैसे आई फ़ोन, स्मार्ट वाच, और लैपटॉप्स हेतु तैयार किया जाता है। आपको बता दें की Android operating के बाद द्वितीय नंबर पर इसी ऑपरेटिंग सिस्टम एप्पल IOS आता हैं।

3. ब्लैकबेरी ऑपरेटिंग सिस्टम

ब्लैकबेरी का उपयोग ब्लैकबेरी के डिवाइस में होता है इन ऑपरेटिंग सिस्टम्स को रिसर्च इन मोशन कंपनी बनाती है। RIM ब्लैकबेरी के लिए मालिकाना बहुद्देशीय ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) तैयार कराता है, जिससे उपकरणों के विशिष्ट इनपुट उपकरणों का भारी उपयोग करना संभव होता है,

4. विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम

Windows operating system को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी बनाती है। Windows operating system का उपयोग करना दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना से बेहद आसान होता है। विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में बहुत अधिक Software देखें को मिलते है क्योंकि बहुत से लोग Windows operating system का इस्तेमाल करते हैं लगभग 90%  Computer’s में इसका ही अनुसरण करते है।

इस ऑपरेटिंग को छोटे , बड़े , बुजुर्ग के अलावा कोई भी उम्र के लोग इसको आसानी से अनुसरण सकते हैं। क्योंकि यह काफी सरल व आसान है। अपने पुराने वर्जन को नवीन वर्जन में भी सपोर्ट करता है। अपने पुराने वर्जन के Features को भी Update करता है। सभी सुविधाएं चित्रात्मक के तहत मिलती है।

निष्कर्ष: मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम

अब आशा करते है की आपको मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम Mobile operating system क्या है? संबंध में इनफॉर्मेशन दी। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो, तो इसे कृपया दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और किसी सवाल के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में अपने शब्दों को रचें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.