मोबाइल बैंकिंग क्या है? कैसे करें Mobile Banking Kya Hai

Mobile Banking Kya Hai? बैंक अपने ग्राहकों या यूजर्स के लिए हर अच्छे फीचर्स को लाते है । मोबाइल बैंकिंग भी उन्ही Features (सेवाओं) में से एक हैं । मोबाइल बैंकिंग से यूजर्स अपने स्मार्ट फोन या मोबाइल डिवाइस में मध्यम से अपने बैंक अकाउंट के डिजिटल रूप से संचालित करता है ।

आपको तो पता है, की अब इंटरनेट का दौर चल रहा है । जिससे हर कोई इंटरनेट के सहारे कई कार्यों को करने में सक्षम है । इसी के तहत मोबाइल बैंकिंग भी वित्तीय लेन देन की सेवाएं इंटरनेट से संचालित होती है । इसके अलावा कई बैंकिंग कार्यों की अनुमति मोबाइल बैंकिंग सुविधा में उपलब्ध है ।

आज हम आपको इसी से संबंधित पोस्ट को लेकर आए है, यदि आप भी जानना चाहते हो, की मोबाइल बैंकिंग क्या है? (Mobile Banking Kya Hai) , इसका क्या इतिहास है? मोबाइल बैंकिंग सेवाओं के प्रकार, बैंक खाता से लेनदेन एवं मोबाइल बैंकिंग करके निवेश, के अलावा मोबाइल बैंकिंग सुविधा से लाभ फायदें, जैसे कैस प्रश्नों को हम इस पोस्ट में आगे देंगे ।

मोबाइल बैंकिंग क्या है? कैसे करें – Mobile Banking Kya Hai

तो आप Mobile Banking के ज्ञान के पढ़ने से लिए सज्ज रहें, हम कुछ ही शब्दो के बाद Mobile banking kya hai बताने वाले हैं ।

Mobile banking kya hai – मोबाइल बैंकिंग क्या है ? हिंदी में

अपने स्मार्ट फोन या मोबाइल डिवाइस (Mobile Device) से कोई यूजर अपने अकाउंट से वित्तीय लेन देन करता है । यही मोबाइल बैंकिंग सुविधा है । Mobile Banking यूजर्स और ग्राहक को हर तरह से धन लेन देन की क्रिया को सरल उपयोग करने में मदद करती हैं । इतना ही नही मोबाइल बैंकिंग सुविधा यूजर्स को स्वयं के बैंक खाते के बैंक बैलेंस, ऑनलाइन बैंक स्टेटमेंट, जैसी खुबसूरत सुविधाएं प्रदान करता हैं । किसी Fund transfer, NEFT, RTGS, IMPS एवं ऑनलाइन भुगतान की भी जरूरत भी मोबाइल बैंकिंग से संपन्न हो जाती है ।

दोस्तो आपको बता दें की आप अपने मोबाइल फोन से ऑनलाइन घर बैठे ही बिल भुगतान, ट्रेन या बस टिकट, गैस सिलेंडर बिल भुगतान भी मोबाइल बैंकिंग से माध्यम से संचालित कर सकते हैं । आपो तो पता ही है को कर यूजर्स या खाताधारण अपने लिए लैपटॉप या कंप्यूटर नही ले सकता इसलिए वह इंटरनेट बैंकिंग के लाभ को ले पाने से वंचित रह जाते थे । पर जबसे मोबाइल बैंकिंग सुविधा बैंक द्वारा उपलब्ध हुए है, कई सारे समाधान हो गया है । और लोगो को बैंकों में बड़ी बड़ी लाइन में खड़ा नही रहना पढ़ता है । कई सारे काम घर बैठे ही मोबाइल बैंकिंग से हो जाते है ।

जब भी आप किसी बैंक की मोबाइल बैंकिंग को संचालित करना चाहते हो, आपको उस बैंक द्वारा बनाए किसी Mobile banking application को अपने मोबाइल में लोड कर्म होगा । यह यूजर्स के हिसाब से ही बनाया जाता है, जिसे हर यूजर आसानी से चला पाए है ।

>>> Whatsapp Web Kya Hai? लैपटॉप पर कैसे उपयोग करें

बैंक के मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन की मदद से यूजर्स बैंक से और बैंक के अंदर अपने अकाउंट से सीधे जुड़ जाता है । और बैंको द्वारा मोबाइल बैंकिंग में दी गई सेवाओं के लाभ उठाता है ।

मोबाइल बैंकिंग के इतिहास – Mobile banking history

दरसल बात है 1999 को जब कुछ बैंक अपने यूजर्स को मोबाइल बैंकिंग की सुविधा के लेकर आए थे । लेकिन आपको जानकर हैराही होगी की इस समय बैंक सिर्फ एस.एम.एस (Sms) में टेक्स्ट रूप में ही अपनी बैलेंस या अन्य सेवाओं को पहुंचाना शुरू किया । वर्ष 2010 के समय से SMS की बैंकिंग एवं Mobile Web बेहतरीन प्रदर्शन कर रहा था । उसी समय Android एवं iOS इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए, बैंक ने अपने मोबाइल डिवाइस के लिए एप्लीकेशन बनाना प्रारंभ किया ।

मोबाइल बैंकिंग को जब स्मार्ट फोन के हिसाब से उपभोक्ता सेवाओं के अंतर्गत लेन देन के फीचर्स बढ़ाए गए । आज कल अपने बैंक अकाउंट से लेनदेन एवं बैलेंस देखने को प्रक्रिया एसएमएस और मोबाइल बैंकिंग से संचालित हो रही हैं । आपको बता दें की , बैंक इस हेतु हर ट्रांजेक्शन में सुरक्षा भी देती हैं ।

मोबाइल बैंकिंग सेवाओं के प्रकार – Features of mobile banking

अपने यूजर्स के बैंक कई सारे फीचर्स देता है, उन्हें तहत Mobile banking service भी मुख्य भूमिका निभाती है जिसमे आप कई सारे फीचर्स देखेंगे –
1. बैंक इंफॉर्मेशन
2. लेनदेन सुविधा
3. निवेश सुविधा
4. सहायता एवं सुरक्षा सेवाएं

1. बैंक इंफॉर्मेशन

आपके बैंक मोबाइल बैंकिंग सुविधा के अंर्तगत कई सारी ऑनलाइन जानकारी इंफॉर्मेशन देता हैं । जिसके अंतर्गत आप बैंक खाता धारक या यूजर्स को बैंक लेनदेन, बैंक बैलेंस डाटा, फंड ट्रांसफर की हर इंफॉर्मेशन आपका दिखाती हैं । इतना ही नही यह इंफॉर्मेशन के देखकर उपभोक्ता मोबाइल बैंकिंग से मिनी स्टेटमेंट एवं खाता जानकारी को प्रिंट भी कर सकता हैं ।

2. लेनदेन सुविधा

जैसे की नाम से ही सिद्ध है, की लेनदेन सुविधाएं उपलब्ध कराता है । जिसमे आप घर पर रहकर ही, घर बैठे ही मोबाइल बैंकिंग से सरलता पूर्वक बिना किसी हिचकिचाहट के लेनदेन क्रिया संपन्न कर सकते हैं । इसमें आप M Banking से RTGS,IMPS,NEFT या ऑनलाइन शॉपिंग जैसे लेन देन के भुगतान कर सकते हैं ।

इसके अतिरिक्त भी कैस सुविधाए जैसे बैंक खाता से बिजली, पानी, गैस के बिल, रिचार्ज एवं बस रेलवे टिकट बुक कर उसमला पेमेंट कर सकते हों ।

3. निवेश सुविधा

जब भी कोई यूजर निवेश के लिया प्लान करता है । तो वह बैंक द्वारा दिए गई मोबाइल बैंकिंग सुविधा से भी अपना निवेश प्रारंभ एवं किसी भी समय बाहर निकल सकते है । यह सुविधा उत्तम हैं, जहा निवेश Portfolios को देख सकता है । Term deposit, Fixed diposit इन सभी को यूजर मोबाइल बैंकिंग की सहायता से कर सकता है ।

>>> व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाएं (अब होगी छुट्टी) – WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

4. सहायता एवं सुरक्षा सेवाएं

मोबाइल बैंकिंग में और इसके एप्लीकेशन में ग्राहक इस एप्लीकेशन की मदद से सहायता एवं सुरक्षा सेवाओं के आसानी से गृहण कर सकता है । एवं किसी भी समय इन्हे पा सकता हैं । जब आप लोन, या क्रेडिट जैसी सुविधाओं की बात हो आसान हैं । ATM card या चेक बुक हेतु रिक्वेस्ट जैसे कार्य भी मोबाइल बैंकिंग में उपलब्ध हैं । इतना ही नही जब आपके ATM खो या कही चोरी की स्थिति में भी मोबाइल बैंकिंग उपयोग में लिया जा सकती है, जिससे आपके ATM को फास्ट तरीके से ब्लॉक किया जा सकता हैं ।

आज के समय में मोबाइल बैंकिंग के महत्व क्या है?

आज के एक्स इस तकनीकी बड़ी दुनिया में हर कोई उसे किसी भी बैंक के लेनदेन एवं उसके अन्य सुविधाओं के लिए मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहा है । मोबाइल बैंकिंग का महत्व शुरुआती दिनों में थोड़ा कम था । लेकिन जैसे-जैसे इंटरनेट की कनेक्टिविटी बड़ी और इस स्मार्टफोन की दुनिया हाई मोबाइल बैंकिंग बहुत ही सरल और आसान तरीका बन गई है । मोबाइल बैंकिंग से आप अपने किसी भी फ्रेंड को ट्रांसफर कर सकते हैं और अपनी आवश्यकता अनुसार अपने किसी बिजनेस या किसी अन्य जगह पर भी अपने पैसे को सुरक्षित रूप से लेन देन प्रक्रिया में कर सकते हैं ।

मोबाइल बैंकिंग में जब आप किसी भी फ्रेंड को घर बैठे ही ट्रांसफर कर सकते हैं । तो आपको बैंक में बार-बार बड़ी-बड़ी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं है । यह इसकी विशेष महत्त्व होता है   इसके अलावा भी आप किसी भी समय समय पर बिना किसी भी समस्या के हर रोज 200000 तक पैसे को ट्रांसफर लेन देन कर सकते हैं ।

आपको तो पता ही है, कि यदि आपके पास कोई स्टोरी है दुकान भी है । तब भी आप अपने ग्राहक से पेमेंट आपने सीधे बैंक अकाउंट में पा सकते हैं । और आज ऑनलाइन का कार्य इतना बढ़ गया है , कि मोबाइल बैंकिंग बहुत ही जल्दी और फास्ट तरीका बन गई है । हर कोई घर बैठे आसानी से अपने सभी ट्रांजैक्शंस को कर पा रहा है । और इसके अतिरिक्त भी मोबाइल बैंकिंग में बहुत सारे सेवा ही जुड़ चुकी है । उनमें से कुछ सेवाओं को तो हमने ऊपर आपके साथ डिस्कस किया ही है ।

मोबाइल बैंकिंग पंजीयन कैसे करें – Mobile banking registration

बैंक अपने उपभोक्ताओं को मोबाइल बैंकिंग जैसे ही फैसिलिटी में पंजीयन करने के लिए कुछ ही डॉक्यूमेंट या दस्तावेज सबमिट करने की परमिशन लेती है । जिसमें आप का आईडी प्रूफ (आधार कार्ड, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी इत्यादि में से कोई भी), मोबाइल नंबर (Active है) इसके साथ पंजीयन फॉर्म को सबमिट करने की जरूरत होती है ।

सब कुछ सही होने पर आप SMS के मध्यम से MPIN ग्राहक पंजीयन मोबाइल पर पा डालते हैं । और मोबाइल में MPIN लगाकर मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन को लॉगिन कर सकते हैं ।

  • अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से आप USER ID और MPIN पा सकते हो ।
  • आप बैंक के मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन या कोई अन्य थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को अपने साथ जोड़ सकते हैं ।
  • जब आप मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन या कोई अन्य थर्ड पार्टी एप्लीकेशन में अपने इंस्टालेशन की प्रक्रिया के करते है ।
  • तब Activation Process में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP Code एवं MPIN code के द्वारा आप मोबाइल बैंकिंग का एक्टिक कर सकते हैं ।

USSD (Unstructured Supplement Service Data)

USSD के अंतर्गत आपको यह बेनिफिट होता है, की आप बिना इंटरनेट के अपनी active SIM पर मोबाइल की मदद से बनी की इंफॉर्मेशन प्राप्त कर सकते है । USSD से आप बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं ।

UPI एप्लीकेशन

UPI से यूजर अपना लेन देन ऑनलाइन कर सकते हैं । इसका फुल फॉर्म Unified Payments Interface है । आप हर तरह के पेमेंट को UPI से संभव कर सकते हैं । जिससे यूजर्स को अपने बिल, रिचार्ज, शॉपिंग मॉल जैसे पेमेंट को आसानी से कर पाने में सक्षम है । एवं आप सिनेमा घर या बस या ट्रेन ही नही टैक्सी की पेमेंट भी UPI से संभव कर सकते हैं ।

>>> वेबसाइट कैसे बनाएं – How to start website in hindi

मोबाइल बैंकिंग के फायेदे – Mobile banking ke fayde

जहां देखो वहां हर लोग मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हुए दिखाई देते हैं । ऐसे में मोबाइल बैंकिंग के अलग-अलग तरह से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं । यह आपके लिए जान लेना बहुत जरूरी है नीचे हम कुछ मोबाइल बैंकिंग के फायदे बता रहे हैं –

  1. अपने बैंक के अकाउंट को घर बैठे मेंटेन करना ।
  2. घर बैठे ही अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक (Balance Check) करना ।
  3. किसी भी समय अपने बैंक अकाउंट की राशि को मोबाइल द्वारा ट्रांसफर करना ।
  4. मोबाइल बैंकिंग के द्वारा अपने अकाउंट (Account) की डिटेल निकालना ।
  5. 24/7 कस्टमर सपोर्ट मोबाइल से प्राप्त करना ।
    ऑनलाइन पेमेंट करना ।
  6. ऑनलाइन बिजली , गैस , पानी इत्यादि के बिल भरना ।
  7. अपने मोबाइल से ही डीटीएच या मोबाइल रिचार्ज (Mobile recharge) करना ।
  8. किसी भी समय अपने अकाउंट का स्टेटमेंट (Statements) डाउनलोड करना ।

Frequently Asked Questions (FAQs) – अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कई लोग अक्सर इंटरनेट पर आपने क्वेश्चन पूछा करते हैं उनको जनों को लेकर हम आए हैं वैसे इन क्वेश्चन को फ्रिक्वेंटली एस्क्ड क्वेश्चंस (Frequently Asked Questions) बोलते हैं –

1. मोबाइल बैंकिंग के उपयोग क्या है (Mobile banking ke upyog kya hai)

दोस्तों लोगों के द्वारा माल बैंकिंग का इस्तेमाल करके अपने बैंक अकाउंट को अपने स्मार्टफोन या मोबाइल डिवाइस से ही कंट्रोल किया जाता है । एवं इतना ही नहीं बैंक अकाउंट बैलेंस चेक किसी भी समय बैंक अकाउंट से लेनदेन की प्रक्रिया कर सकते हैं । इसके अलावा भी मोबाइल बैंकिंग के बहुत सारे उपयोग है ।

2. मोबाइल बैंकिंग का अर्थ क्या है (Mobile banking ka kya matlab hai)

मोबाइल बैंकिंग का मतलब (अर्थ) है, अपने अकाउंट को मोबाइल बैंकिंग द्वारा अपने स्वयं के मोबाइल द्वारा ऑपरेट करना एवं लेनदेन एवं बैंक डिटेल जैसी सेवाओं को अपने स्वयं के मोबाइल स्मार्टफोन पर प्राप्त करना ।

3. मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग में अंतर क्या है । Mobile banking or internet banking mein kya antar hai

मोबाइल बैंकिंग मोबाइल के द्वारा ऑपरेट की जाती है, जबकि इंटरनेट बैंकिंग के लिए आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर होने की जरूरत होती है । मोबाइल बैंकिंग एवं नेट बैंकिंग में आपको लगभग ही सभी सेवाएं सम्मान प्राप्त होती है, लेकिन यह सेवा आपके लिए ज्यादा उत्तम है क्योंकि यह आपके मोबाइल से ही ऑपरेट हो सकती है । मोबाइल बैंकिंग यूजर्स के लिए बहुत ही फायदे और देने वाली होती है, और यह आसान भी है ।

>>> जीमेल पर मोबाइल नंबर कैसे सेव करें – GMail par contact number kaise save karen

समापन : दोस्तों आज आपने हमारे ब्लॉक पर मोबाइल बैंकिंग संबंधित यह पोस्ट पड़ी जिसमें हमने आपको बताया था कि मोबाइल बैंकिंग क्या है? (Mobile banking kya hai). मोबाइल बैंकिंग के लिए पंजीकृत कैसे करें? और इतना ही नहीं हमने इसके कुछ लाभ भी आपको फायदे के साथ बताएं दोस्तों यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया हमें कमेंट अवश्य करें इसके अतिरिक्त आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों को अपने फैमिली मेंबर्स को बिना किसी हिचकिचाहट के व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर कर सकते हैं । मोबाइल की दुनिया में आजकल ऑनलाइन शायरी उपलब्ध है आप उन शायरी को इंजॉय Shayari Enjoy कर सकते हैं।

ऐसे ही हम कुछ अन्य आर्टिकल आपके लिए नीचे दे रहे हैं आप चाहे तो उन्हें भी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद या कमेंट करने के बाद पढ़ सकते हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.