बेस्ट होस्टिंग कैसे चयन करें How to choose best hosting in hindi

How To Choose A Best Hindi Hosting – बेस्ट होस्टिंग कैसे चुने

किसी भी वेबसाइट को सर्च इंजन रिजल्ट्स पेजेस (SERPs) के अंदर उच्च स्थान पर पहुंचना अच्छे बात है। लेकिन इसके लिए आपको अच्छी और गुड क्वालिटी को Hosting सर्विस को चुनना भी जरूरी है। यदि आपसे कोई यह पूछे की कोनसी होस्टिंग बेस्ट है, तो आप किसी भी कंपनी का नाम ले पाएंगे। जब आप ब्लॉगिंग की फील्ड में नए हो, लेकिन जैसे ही आप कुछ समय ब्लॉगिंग की फील्ड में देते हो तो, आपको अच्छी होस्टिंग के लिए अनुभव हो जाता है।

कुछ नए हमारे भाई लोग जल्दबाजी और सस्ती होस्टिंग खरीदने के चक्कर में अपनी वेबसाइट को ऐसी होस्टिंग कंपनी में होस्ट करवा देते हैं, जो आगे चलकर उन्हें परेशानी का सामना करने पर मजबूर करती है।

एक रिसर्च से 2020 तक के आंकड़ों अनुसार पता हुआ है, कि लगभग 102+ करोड से भी ज्यादा वेबसाइट इस दुनिया में होस्ट हो चुकी है। और यह आंकड़ा दिन प्रतिदिन हर रोज बढ़ता चला जा रहा है। ऐसे में आपको आने वाले फ्यूचर में होने वाली कठिनाइयों और समस्याओं से बचने के लिए अच्छी से अच्छी होस्टिंग कंपनी का चयन करना चाहिए। आज हम आपको बेस्ट होस्टिंग का चयन कैसे करें, इसके बारे में कुछ बिंदुओं पर चर्चा है तू जानकारी देंगे।

यदि आप एक अच्छी होस्टिंग का चयन करते हैं, तो आपको वेबसाइट स्पीड स्लो होने की समस्या, वेबसाइट के लिंक में होने की समस्या, वेबसाइट को मैनेज करने में होने वाली समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।बेस्ट होस्टिंग कैसे चयन करें How to choose best hosting in hindi

यदि आप आने वाले समय में या होस्टिंग को खरीदने और अपनी वेबसाइट के लिए होस्टिंग परचेज करने के लिए उत्सुक है। तो हम आपको इस पेज पर 8+ प्लस ऐसे कुछ तथ्यों को बताएंगे। जिन को ध्यान में रखकर आपको होस्टिंग लेनी चाहिए। एवं हम नीचे आपके लिए रिकोमेंडेट होस्टिंग कंपनी के नाम एवं उस पर विशेष ऑफर कैसे प्राप्त करें, यह भी सबसे लास्ट में, इस पेज पर बताएंगे तो आप पूरे पेज को ध्यान से स्टेप बाय स्टेप पढते चले।

बेस्ट होस्टिंग का चुनाव कैसे करें 8+ Important Factors

आपको बता दें की किसी भी साइट के लिए होस्टिंग का उतना ही ज्यादा महत्व है जितना की किसी कंप्यूटर सिस्टम के भीतर C.P.U का होता हैं। इसलिए साइट को बेस्ट होस्टिंग कंपनी में अच्छे प्लान के चुनाव से ही बनाने का प्रयास पहले ही करना चाहिए। ताकि आने वाले समय ने रुकावट न उत्पन्न न हो।

कोई भी वेबसाइट अपनी गति को तेज होने से विजीटर्स की संख्या ने इजाफा देखती एवं सर्च इंजन में रैंकिंग भी हासिल करती हैं। आज अप इस पेज पर कुछ ही शब्दों के बार 8+ ऐसे कुछ बेस्ट बेस्ट होस्टिंग का चुनाव कैसे करें इसके संबंध ने मुख्य भूमिका निभाने वाले तथ्यों को जानेंगे –

1. Load Time

हर वेबसाइट की लोडिंग स्पीड होस्टिंग पर आश्रित रहती हैं। Load Time Hosting का मुख्य फैक्टर है। यदि आप किसी जल्दबाजी से सस्ते के चक्कर में गलत होस्टिंग का चयन कर लेते है तो आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है। परिणाम आपके साइट की स्पीड स्लो हो सकती हैं।

एवं इसी कारण काफी वेबसाइट अपने ट्रैफिक में कमी पाती हैं, एवं कुछ दिनों में आपकी रैंकिंग डाउन होने की नौबत आ जाती हैं। इसलिए आपके आशय है की किसी भी होस्टिंग कंपनी से Purchase करे लेकिन आप अपने ज्ञान एवं आने वाले रुकावटों से निपटा जा सके ऐसे प्रयास करें।

आपको बता दें एक अच्छी होस्टिंग पर जब आपको वेबसाइट होस्ट होती है उस समय आपकी साइट रफ्तार से लोड होती है जिससे Visitors को समस्या नही होती और SERPs में रैंकिंग की बढ़ती हैं।

2. Uptime

आपको अपने वेबसाइट को किसी भी होस्ट प्रोवाइडर कंपनी में सजाने से पहले उसका Uptime अवश्य चेक करना चाहिए । ताकि आप अपनी वेबसाइट को हर समय ऑनलाइन रख पाए एवं अपटाइन रखने से विजीटर्स पर विश्वास बनाता है ।

कई लोग अपनी वेबसाइट को गलत होस्टिंग कंपनी में होस्ट करवा देते है उसका Uptime की जांच भी करते है। और परिणाम यह होता है की उनकी Website का सर्वर डाउन हो जाता है। इसे Downtime कहते हैं। जब आपकी वेबसाइट Downtime में रहती है उतने वक्त आपके विजीटर्स की काफिर समस्या का सामना करना पड़ता है। अतः आप Uptime अच्छा जिस होस्टिंग का हो इससे ही होस्टिंग खरीदे।  99.9% Uptime वाली होस्टिंग हिस्टिंगर के लिए आप पढ़ सके हैं

3. Intial Server Location

जब आप किस भी होस्टिंग कंपनी से होस्टिंग खरीदे उस समय आप Intial Server Location का ध्यान अपने अंदर मौजूद रखे। क्योंकि यह बहुत अहम हिस्सा हो सकता हैं। और यह ज्यादए ट्रैफिक पाने का उचित तरीका साबित हो सकता हैं।

जब आप अपनी वेबसाइट बनाने का सोचे आप पहले यह ध्यान रखे की आपकी वेबसाइट पर ज्यादा लोग किस देश या किस हिस्से से आने वाले है। आप उसे ध्यान में रखे एवं उसके सबसे नजदीक वाले Server की लोकेशन पर ही अपनी होस्टिंग चयन करें। यह आपको हम इसलिए बता रहे क्योंकि आप जितने नजदीक सर्वर पर होस्ट करेंगे आपकी Website Fast Load होने के लिए उत्सुक रहेगी। इसके आप अपनी गति को तेज एवं ज्यादा विजीटर्स संभाल ले ऐसे होस्टिंग चयन करें।

4. 24×7 Support

एक अच्छी होस्टिंग कंपनी आपको 24×7 Support प्रदान करता है। आपको इसके लिए अवश्य खोजबीन करना चाहिए। क्योंकि हम आपको जो इस पेज पर सभी मुख्य Factors बता रहे है उनमें से एक यह भी विशेष स्थान रखता हैं।

कभी कभी कुछ Technical समस्याओं या कुछ अमानवीय लोगो की वजह से आपकी वेबसाइट को क्षति पहुंचती है तो उसे संभालने हेतु, आपको Customer Service Support की जरूरत होती है। यह जानने और समझने का विषय हैं । नजरंदाज ना करे।

आपको बता दें की इस सपोर्ट के जरिए आप कॉल , चैट, या ईमेल सुविधाओं से अपनी वेबसाइट पर आने वाले प्रॉब्लम्स को होस्टिंग प्रोवाइडर तक पहुंचता सकता है। कुछ कंपनियां आपको बहुत जल्दी आपको प्रॉब्लम्स के पता लगाने एवं निराकरण करने के लिए उत्सुक रहती हैं। सिर्फ 30 मिनट में ये कंपनी आपको होस्टिंग की समस्या पर कार्य प्रारंभ कर देती हैं एवं ईमेल पर भी सुलझाने का प्रयत्न करती है।।

5. SSD Based

SSD यानी Solid State Drive आपके डाटा को स्टोर करने में सक्षम है और इसमें आपकी वेबसाइट को गति ले लोड करवाने के गुण है। एक अच्छी होस्टिंग प्रोवाइडर आपको SSD Based होस्टिंग को चयन के ऑप्शन उपलब्ध करवाते हैं।

आपको बता दें की SSD Based Hosting पर बनी वेबसाइट की स्पीड HDD Based Hosting की तुलना में कई गुना फास्ट खुलती हैं। इसलिए आप SSD Based Hosting को चुने।

जैसे की अपने ऊपर भी पढ़ा होगा की को वेबसाइट फास्ट लोड होती है उसकी रैंकिंग सर्च इंजन में ऊपर रहती है। तो यह भी आपको मुख्य रहता है की SSD Based Hosting से आप आपकी वेबसाइट को First Page पर Rank करवा सकते हैं।

6. C Panel

किस होस्टिंग में आपको C Panel कैसा मिल रहा है  इसका ज्ञान एवं समझ होना जरूरी है। आपको बता दें की C Panel एक Linux Base Web Hosting Control Panel हैं। जिसमे आपको अच्छा User Interface प्रदान करवाता हैं। वैसे आपको बता दें की आप वेबसाइट ही C Panel के बगैर भी रन किया जा सकता हैं। लेकिन आपको यह जानना जरूरी है की यह बहुत से टूल के Install की प्रक्रिया सिर्फ एक क्लिक के जरिए करवाया जा सकता हैं। इसलिए आपको यह c पैनल का जरूरत है ।

एवन वेबसाइट के बैकअप अनुसार किसी भी समय सिर्फ एक बैटन से Backup प्राप्त किया जा सकता हैं।

वेबसाइट के C Panel का उपयोग बहुत आसान एवं सुलभ बनाता हैं । इसलिए आप Hosting का चयन करते टाइम इसका ध्यान अपने दिमाग में अवश्य लाए।

7. Security

जब भी आप सस्ते या कमजोर होस्टिंग प्रोवाइडर पर अपने वेबसाइट को तैयार करते है। तो आप Hosting Website के Security Feature को जरुर समझे एवं आने प्रयास को लेकर जुड़े रहे। आप जितनी Cheap Hosting Plan वाली कंपनी चयन करते है उसमे आप को हो सकता है की कमजोर सुरक्षा मिले उसका ध्यान बनाकर रखें।

आप अच्छी होस्टिंग प्रोवाइडर का चयन करते है तो आपके विजीटर्स को किसी भी तरह की कोई समस्या का सामान नही करना पड़ेगा। और आपकी साइट भी अमानवीय लोगो से बची रहेगी। इसलिए हमारे होस्टिंग चयन वाले इस पेज पर इस बिंदु को ध्यान में रखकर एवं लिखा गया है।

8. Storage Data Amount

जब आप अच्छी होस्टिंग के प्लान को चुनते है, तो आप उसमे अच्छे प्रकार Storage Data Amount भी पाते है । आप उस हेतु भी Website Storage से उच्च मात्रा में होना जरूरे है। जब आप किसी लैपटॉप या मोबाइल या कंप्यूटर लेता हैं। तब आप Storage Capacity को चेक करे तो आप कितनी GB स्टोरेज का चयन है जैसे 512 GB या 1 TB है। उसी तरह होस्टिंग में भी Storage के ऑप्शन मौजूद होते हैं। अच्छी एवं ज्यादा स्टोरेज को चुनने के प्रयास रखें।

कुछ ऐसे होस्टिंग प्लेन है जिनमे आपको Storage Data Amount Website Storage के लिए Unlimited Storage के लिए होस्टिंग उपयुक्त है। का चयन करे।

9. PHP Version

अपनी यह PHP Version के अनुसार आप यह चेक करने के प्रयास करें। एवं हमें अवश्य रूप से PHP Version को देखकर आप प्रयास करें एवं पूर्ण जांच अनुसार ही आप आप अपने होस्टिंग सुविधाओं को चुने।

शायद आप नही जानते की PHP एक तरह से Server Site Scripting Language है । जिसका डेटाबेस से जुड़कर उपयोगकर्ता के Dynamic को बताता है। जिससे यह Fast load करवाने में सहायक होती हैं। एवं आपके वेस्ट के डाटा को Encrypt करके Data Use हो रहा है। जब वेब पेज पर इस Dataflow को भी Encrypt कर सकते हो।

फाइल को ओपन करने और बंद करने एवं डाटा मिटने के लिए PHP Version अधिक हो जिससे आप कुछ एडिशनल Features के फायदें उठा सकें।

10. Bandwidth

जैसे की हम आपको बेस्ट होस्टिंग प्रदाता एवं जानकारी के लिए इस पेज को यह तक पहुंच चूके है। तो यह Bandwidth होस्टिंग में महत्व रखने वाला ऑप्शन हैं। अपनी होस्टिंग खरीदते समय यह प्रयास रखे की Bandwidth ज्यादा हो।

एक निश्चित टाइम में जितना डाटा एक कंप्यूटर से दूसरे स्थान पर Transfer किया गया है। इसे मापने की विधि को ही Bandwidth बोलते हैं। इसे Bits per Second में मापते है। Bandwidth को Network Bandwidth, Data Bandwidth और Digital Bandwidth बोलते है।

अपने जिस होस्टिंग का चयन किया वह आपको कम Bandwidth प्रदान कर रही है तो आपको इसके कारण कई सारी समस्याएं आने वाले समय में आ सकता हैं। और Server Down जैसे होने की उपलब्धता आ सकती हैं। जिस कारण आपके विजीटर्स को नुकसान हो सकता हैं।

इसलिए आपको ऐसी होस्टिंग लेनी चाहिए जिसका Bandwidth ज्यादा और क्वालिटी वाला हो क्योंकि Bandwidth जितना अधिक होता है। Website उतनी ही ज्यादा Fast काम करती है। तथा Data भी अधिक मात्रा में Transfer किया जाता है।

निष्कर्ष: बेस्ट होस्टिंग कैसे चयन करें How to choose best hosting in hindi

अपने बेस्ट होस्टिंग प्लान को चुनने से पहले क्या खाया बिंदुओ को देखना चाहिए एवं नए ब्लॉगर को क्या ध्यान देना चाइए यदि आने ध्यान से पढ़ा होगा तो समझ आ चुका होगा । अब आप चाहे तो आइए पेज को जरूरतमंद दोस्तों तक पहुंचाए या शेयर करे । इसके अलावा उनको भी भेजे जो होस्टिंग खरीदने का सोच रहे है।

उच्च गुणवत्ता वाली होस्टिंग आपके वेबसाइट पेज को पहले नंबर पर रैंक करवाने में मदद प्रदान करती हैं। और Search Engine Result Pages (SERPs) पर Wesbite को उच्च Rank से आपके पास ज्यादा ट्रैफिक आयेगा।