होस्टिंगर क्या है Hostinger kya hai. Hindi hostinger review

Hindi Hostinger Review

यदि आप कोई होस्टिंग को खरीदना चाह रहे हो या ऐसे कोई प्लान बनाया हुआ है लेकिन आप इसके बारे में कोई Decide नही कर पा रहे, तो आपको एक बार इस Hindi Hostinger Review को पढ़ना चाहिए क्योंकि यह आपके लिए मददगार साबित हो सकता हैं।

वैसे तो अब जानते ही होंगे की इंटरनेट की दुनियां के मार्केट में कई Hosting Provider Company उपलब्ध है लेकिन जो आपको अच्छी से अच्छी Service प्रदान करे उसके बारे में विचार करना जरूरी हैं। साथ ही साथ यह भी ध्यान देना जरूरी है की इसमें ज्यादा बजट तो नही आयेगा । क्योंकि Beginner Bloggers के लिए अधिक बजट वाली होस्टिंग को लेकिन संभव नही रहता। और उसके साथ यदि काम बजट है भी तो उसकी अन्य सर्विस जैसे Customer Support कैसा है यह सभी भी जानना जरूरी हैं। इन सभी को जानने एवम पढ़ने हेतु आप पूरा अंत तक पेज पर बने रहे!

कस्टमर केयर या सपोर्ट अच्छा होने से हमे आगे चलकर समस्याओं के समान नहीं करने पढ़ते। इसके लिए इस पेज पर नीचे उबलब्ध है जानकारी और इस Hostinger का Review आपके लिए अहम हैं।

आपको बता दें की वर्तमान समय में Hostinger 30+ Million से अधिक लोगों द्वारा प्रयोग एवं आने होस्टिंग से विश्वास जीता हुआ है। इसके बाबजूद भी प्रतिदिन यह आंकड़ा बढ़ता जा रहा है, इसका तो सिर्फ यही मतलब आता है की Hostinger अपनी सेवाओं एवं होस्टंग के लिए महारथ हासिल कर चुका है एवं शीर्ष पर पहुंचने की उत्सुकता में हैं। 99.9% Uptime की Guarantee इस होस्टिंग को अन्य होस्टिंग सर्विस से अलग एवं ऊंचा स्थान देती हैं।

होस्टिंगर क्या है Hostinger kya hai. Hindi hostinger review

नीचे हम क्रम से जानते चलेंगे Hostinger क्या है, होस्टिंगर के Features, एवं Hostinger से Hosting खरीदने हेतु कैसे हर चरण को पूरा करें। इसके अलावा फायदे एवं नुकसान जैसे कुछ तथ्यों को ध्यान में लेकर लेख को पूरा करेंगे तो आइए अब समय को ध्यान में रखते हुए हम Features of Hostinger को जानते हुए आगे बढ़े!

होस्टिंगर के बेस्ट प्लान Best Affordable Plans For Hostinger

नीचे की तालिका आपको यह प्रदान करती है की किस प्लान पर Web Hosting Plans है एवं Price प्रति महीने के अनुसार बजट अनुसार जानने एवं होस्टिंग को समझने में आसानी प्रदान करता हैं। जो भी प्लान अपने बजट अनुसार उपयुक्त बैठे उसी की ए चयन सुनिश्चित करें । नीचे गण आपको विशेष डिस्काउट प्राप्त करने के बारे में भी बाते बताएंगे उसके लिए अंत तक पढ़ते हुए आगे बढ़े। Hostinger Web Hosting List इस प्रकार है-

S. No.Hostinger Web HostingPlan Price / महीने
1.Shared Web Hosting₹79 – ₹279 / महीना
2.Cloud Hosting₹799 – ₹5099 Rs./ महीना
3.WordPress Hosting India₹99 – ₹899 Rs./ महीना
4.cPanel Hosting₹138 – ₹230 Rs./ महीना
5.VPS Hosting₹285 – ₹2999 Rs./ महीना
6.Minecraft Hosting₹639 – ₹2999 Rs./ महीना
7.Cyberpanel VPS Hosting₹285 – ₹2999 Rs./ महीना

होस्टिंगर क्या है Hostinger kya hai

अमेरिकन कंपनी है लेकिन हमारे इंडिया में भी इसके बहुत अच्छा स्थान हासिल किया हुआ है। सबसे कम कीमत में Domain और Web Hosting प्रदान करने वाली मुख्य कंपनी बन गई हैं। 2004 में इसके विकास होने समय इसका नाम Hosting Media था लेकिन यह वर्ष 2011 तक आते आते Hostinger नाम में बदलाब लाया गया।

इसमें प्लान पर विशेष Discount मिलते है एवं Other Web Hosting Companies की तुलना की जाए तो बहुत अच्छे से इसके प्लान बजट एवं आसन भी हैं।

जब आप बजट के हिसाब से होस्टिंग का चयन करते है तो आपको Hostinger की Service में 24/7 का Customer Support के साथ 99.9% Uptime Guarantee देने के लिए यह कंपनी उत्सुक हैं।

जैसे की हम आपको बता दें Hostinger में आपको Cpanel नही मिलता लेकिन उसकी जगह आपको Hpanel नाम देखने को मिलता हैं। आप इससे हर सर्विस एवम् संसाधन को सर्वर पर Manage कर कर सकते हैं। आप शुरुआत करना चाह रहे हो तो Hostinger Web Hosting से अपनी Website को प्रारंभ कर सकते हो।

आपको बता दे ही आप जिस पेज पर इस कंटेंट को पढ़ रहे एक खुद भी Hostinger पर ही बनी हुई वेबसाइट हैं। हम इसके हर सर्विस एवं कस्टमर सपोर्ट की सराहना करते हैं। हमने इसे इस्तेमाल किया है एवं हम इसके अनुभव को अच्छे से महसूस कर सकते हैं। इसलिए हमारी टीम इस Hostinger Review को लिख रही हैं।

8+ Best Features Hostinger Web Hosting

आज काम हम कोई भी चीज या प्रोडक्ट खरीदे उससे पहले संबंधित Features अवश्य देखें है चाहे वो Mobile हो या Laptop हो चाहे कोई टेबलेट हो। इसी तरह आपको होस्टिंग लेने से पहले या Purchase से पूर्व Features of Hostinger Web Hosting जानना जरूरी है वैसे तो कई सारे Features है Hostinger Web Hosting के। लेकिन कुछ 8+ को हम नीचे बता रहे हैं। जो Hostinger के इस Hindi Review में शामिल कर रहे हैं जिनका क्रम नीचे है –

1. Free Domain

हर किसी वेबसाइट का अपना एक अलग नाम होता है जिसके नाम पर ही वेबसाइट रन करती है। उसके लिए Domain Name का होना जरूरी हैं। लोग जिसे गूगल या अन्य खोज इंजन में आपकी साइट पर खोज कर पहुंच मार्ग बनते है। तो सबसे पहले आपके डोमेन की जरूरत होगें। आपको बता दें को जब आप Hostinger से होस्टिंग को Purchase करते है। तो आपको Free में डोमेन मिलता है।

लेकिन सिर्फ Premium Web Hosting Plan और Business Web Hosting Plan के साथ ही free मिलता है। जब आप Single Web Hosting Plan को लेता है जिसमे काम कीमत ने आपको ऑफर अनुसार Domain के लिए Single Web Hosting में Payment करना पढ़ता हैं।

2. Free SSL Certificate

होस्टिंगर अपने प्लान पर SSL Certificate फ्री में देता हैं। क्योंकि इंटरनेट पर वेबसाइट को Ha ckers से सुरक्षा प्रदान की जा सके। SSL Certificate का उपयोग आपको वेबसाइट को Secure करता हैं। SSL Certificate एक Encryption Protocol है।

Hostinger के हर होस्टिंग प्लान में SSL Certificate Free में मिल रहा हैं। यह Protocol हैं, Website और Internet Browser को Secure Connection Provide करता हैं। हर यूजर को Secure Websites से Data भी Safe रहता हैं।

3. Website Backup

Website Backup का यह Feature Hostinger को विशेष स्थान प्रदान करता हैं। समय समय अनुसार परिवर्तन या अन्य अनचाही प्रक्रियाओं से जब आपकी Website Crash हो जाए या अचानक कोई समस्या उत्पन्न हो जाने की स्थिति में Website Backup से आपकी साइट वापस प्राप्त की जा सकती हैं।

जब आपकी Website पर दैनिक रूप से Backup वो भी आटोमेटिक तरीके से आता रहे। उस समय Data तो रिस्टोर किया जा सकता हैं। इसके अलावा भी Backup बहुत कार्य करता है जब आपकी साइट हैक हो जाए तो दोबारा Restore करवा सके हैं।

4. SSD Storage

Hostinger की Web Hosting आपकी होस्टिंग के लिए 200GB तक की SSD Storage प्रदान करती है। जिससे आपको Storage Plan के अनुसार कम या अधिक किया जा सकता हैं। कुछ विशेष प्लान में ज्यादा हो सकती है लेकिन इसमें कोई Unlimited Storage नहीं दिया जाता है। Hostinger अपने हर प्लान में SSD Storage स्पष्ट तरीके से बताकर देता है ।

कई Hosting Provider Company आपको भ्रम से रखकर कुछ दखाकर कुछ और ही स्टोरेज प्रदान करती है लेकिन Hostinger स्पष्ट तरीके से बताता हैं। हमारी यह वेबसाइट भी Hostinger के ही प्लान पर बनी हुई हैं।

5. 99.9% Uptime Guarantee

99.9% Uptime की Guarantee देने के साथ Hostinger Web Hosting अपने हर प्लान को बहुत अच्छे से संभाल कर रखती हैं। जिससे किसी भी वेबसाइट पर Server का Down होने से रोका जाता हैं। एवं Uptime के संबंध में किसी को कोई समस्या नहीं आती।

आपको बता दें की Web Hosting हर कंपनी Uptime का दावा करती है लेकिन Hostinger के सर्वर फास्ट एवं गुड क्वालिटी है।

6. Email Accounts

Premium Web Hosting Plan या Business Web Hosting Plan का चयन करते है जब आप 100 Email Account बना सकते हैं। एवं जब आप Single Web Hosting को चुनते है उस समय आप सिर्फ 1 Email तैयार कर सकते हैं। आपको बता दें की आपको ज्यादा ईमेल से अनुसरण चाहिए तो आप Premium या फिर Business जैसे प्लान को चुने।

7. Unlimited Bandwidth

जब कोई वेबसाइट शीर्ष पर होती है उस स्थिति में अधिक ट्रैफिक से वेबसाइट के सर्वर डाउन की समस्या आ सकती है। इसलिए कुछ चुनिंदा प्लान में Unlimited बैंडविथ दिया जाता हैं। Single Web Hosting Plan में आपको 100 GB Bandwidth एवं Premium Web Hosting Plan और Business Web Hosting Plan में Unlimited Bandwidth मिल जाती है।

आपको बता दें की जब आप Unlimited Bandwidth वाले प्लान का चुनाव करते है तो आप Server Down की समस्या को भूल सकते हैं।

8. Website Installation

Premium Web Hosting Plan या Business Web Hosting Plan का चुनाव आपको 100 Websites तक को Install करने का मौका प्रदान करता हैं। इसके अलावा Single Web Hosting Plan 1 वेबसाइट को होस्ट करने का चुनाव हैं।

जब आपको ज्यादा वेबसाइट को चुनना है तो Premium Web Hosting Plan या Business Web Hosting Plan का ही चुनाव करें ताकि आसन हो सके।

9. Customer Support

Hostinger Web Hosting के बारे में यह तो बहुत ही अच्छी बात है कि Hostinger अपना कस्टमर सपोर्ट बहुत ही प्रबल रखता है इसमें हिंदी भाषा में एवं अन्य सपोर्ट भी बहुत अच्छा है। 24/7 Customer Support से कोई भी Technical issue या अन्य प्रश्न हेतु आप संपर्क कर सकते हैं।

एवं आपको Live Chat या Email पर भी अपने प्रश्नों को भेजे एवं Answer दिए जाते है। यह बहुत प्रबल एवं आसन Customer Support प्रदान करती हैं।

10. Money Back Guarantee

Hostinger Web Hosting में आपको 30 दिन के अंदर अंदर पैसा वापस करने का प्रावधान मौजूद हैं। जब आप किसी भी समस्या का प्रावधान है, फिर आपको लगे कि यह सुविधा उपलब्ध आपको पसंद नही आ रही तो आप पैसा वापस कर सकते हैं। अपने पैसे को Refund हेतु आप कस्टमर सुपोर्ट कर सकते हैं।

यह Features आपको Hostinger का प्रयास करता है। कम शुल्क में एक बार प्रयास अवश्य करें।

होस्टिंगर के कुछ अतिरिक्त सुविधाएँ Hostinger Additional Features

Hostinger के कुछ Features आप ऊपर जान ही चुके है लेकिन इसके अतिरिक्त कुछ Additional Features को हम Hostinger के Hindi Review में नीचे जानने वाले हैं ।

आपको बता दें की नीचे के इन Additional Features को जानना एवं पढ़ना बहुत आवश्यक है जो आपको होस्टिंग Purchase करते समय काम में आयेंगे । ऐसी कुछ Additional सुविधाएं नीचे क्रम से है –

Email Feature

होस्टिंग की वेबसाइट Hostinger.in पर पहुंचने के बाद टॉप में Hosting दाए तरफ Email का ऑप्शन मिलता है। उसपर जाने से 2 अतिरिक्त Option मिलते हैं। जिनमे Google Workspace Email Hosting एवं Titan Email Hosting देखने को मिलते हैं। नीचे हम इन दोनो को क्रम से समझने के प्रयास करते हैं –

1. Google Workspace Email Hosting –

Google Workspace, गुगल की जीमेल सुविधा का एक Paid और Advanced स्वरूप हैं। जिसे G Suit भी बोलते हैं। आज के समय में Google Workspace का नाम चुना गया हैं। एक Paid Service है, जिसके लिए आपको इस Feature में कई अन्य Facility भी मिलती हैं।

अगर आप कुछ समय पहले से ब्लॉग चला रहे है तो आपकी वेबसाइट Website Search Engine में बेहतर परफॉर्म करने के लिए आतुर हैं।

ईमेल सुविधाओं में से Smart Reply, Smart Compose, Grammar Suggestions और Malware Attack से 99.9 % तक की सुरक्षा देखने को मिलता है।  इस तरह के बहुत से Features दिए जाते हैं। हम आपको बता दें को ₹220/महीने के हिसाब से चार्ज लगाते हैं।

2. Titan Email Hosting

आपको बता दें की जैसे ऊपर आप ने Google Workspace Email Hosting के बारे में जाना बिल्कुल इसी तरह Titan Email Hosting भी हैं।

आपको बता दें की दोनों में भिन्नता की बात की जाए तो यह आप को Mail Service द्वारा प्रदत्त Feature हैं। Mail Service भी Paid है जिसका शुल्क आपको प्रतिमाह अनुसार बहन करना पढ़ता हैं। Titan Email Hosting द्वारा प्रदान की गई Business Email Plan में आपको हर महीने ₹69 तथा Enterprise Email Plan में आपको हर महीने ₹179 है। आप अपने बजट के अनुसार किसी भी सुविधा चुने।

इसके Business Plan 10GB तक Email संग्रह सुविधा देता है वही Enterprise Plan 30GB Email संग्रहण मिलता है। इसके दोनों Plans में आपको Rich Webmail, Advanced Anti-Spam, Antivirus Check, Multi-Device सपोर्ट जैसे कई से Features मिल जाते हैं।

Domain सुविधाएं 

होस्टिंग की वेबसाइट Hostinger.in पर पहुंचने के बाद टॉप में Hosting दाए तरफ Domain का ऑप्शन मिलता है। उसपर जाने से 3 अतिरिक्त Option मिलते हैं। जिनमे Domain Checker, Option WHOIS Database और Option Domain Transfer देखने को मिलते हैं। नीचे हम इन तीनों को क्रम से समझने के प्रयास करते हैं –

1. Domain Checker

एको बता दें की आप जब Premium Web Hosting Plan या Business Web Hosting Plan जैसे होस्टिंग का चयन करते है तो आपको फ्री डोमेन मिल ही जायेगा । लेकिन उससे पहले ही आप इस ऑप्शन के इस्तेमाल से अच्छे से अद्वितीय डोमेन खोज कर सकते हैं। Hostinger का Domain Checker टूल आपको Unique Domain Search कर पाने में मदद प्रदान करता है एवं वही से अपने द्वारा चयन किया गया डोमेन को खरीदने में सुविधा प्रदान करता हूं।

2. WHOIS Database

Additional Feature Domain के नीचे का ऑप्शन WHOIS Database का हैं। जो Online Protocol तरह का है। जिससे Domain के बारे में जानकारी निकलने में मदद मिलेगी। WHOIS Database ऑप्शन को खोलने पर सर्च बॉक्स में Url लिखकर वेबसाइट की सूचना निकली जा सकती हैं।

आपको इसमें डोमेन मालिक का नाम, डोमेन Expire Date, जैसे कई ऑप्शन देखने एवं समझने में आसान मिलते हैं।

कभी कभी किसी किसी Domain के मालिक की सारी Contact जानकारी ; Phone No., Email, Address इत्यादी मिलती हैं।

WHOIS आपको Fraud Domain, Credit Card Fraud, तथा Malware वाले Domain की सही जानकारी प्रदान करवाता हैं। एवं आपके सामने आने वाली समस्याओं से बचने में मदद करता है। कोई डोमेन Domain Search करने पर नही मिलता तो No Match, स्क्रीन पर लिखा दिखाई देता हैं।

3. Domain Transfer

WHOIS Database के नीचे Domain Transfer का ऑप्शन दिखाई पढ़ता हैं। नाम से से स्पष्ट होता है की Domain को Transfer करने की प्रक्रिया इसी ऑप्शन के तहत होती हैं। Domain Selling Website पर यहां से अपने डोमेन sell करने हेतु लगवा सकते हैं।

और जब भी कोई व्यक्ति आपके डोमेन को खरीदना चाहता है, वहा से वह आप को कॉन्टेक्ट करेगा। उसके बाद आप संतुष्ट है तो अपने डोमेन को ट्रांसफर कर सकते हैं। एक बार सफलता से डोमेन ट्रामफर हो जाने पर आप उस डोमेन के किसी भी तरह से हकदार नही रहते हैं।

होस्टिंगर के वेब होस्टिंग प्लान की कीमत Hostinger Web Hosting Plan and Price

आपको हम पहले ही बता दें की होस्टिंगर की होस्टिंग सुविधाए सस्ती एवं उत्तम है। फिर भी यदि आप चाहे तो हम होस्टिंगर के हर होस्टिंग प्लान को कीमत एवं गुण आपको नीचे तालिका में देंगे आप किसी भी अन्य होस्टिंग सर्विस से मिलाकर देख सकते है ।

Shared Hosting, Cloud Hosting, WordPress Hosting India और VPS Hosting जैसे कई सुविधा प्रदान करता हैं। जिसमे Shared Hosting सबसे सस्ता एवं नए ब्लॉगर्स के लिए उत्तम विकल्प हैं।

Shared Web Hosting के अंतर तीन मुख्य प्लान उपलब्ध है –

1.Single Web Hosting Plan₹79/ महीने
2.Premium Web Hosting Plan₹179/ महीने
3.Business Web Hosting Plan₹279/ महीने

Shared Web Hosting Plan

FeaturesSingle Web HostingPremi um Web Host ingBusi ness Web Host ing
Websites1 Website100 bsite100 site
SSD Storage30GB100GB200GB
Visits Monthly10, 00025, 0001, 00, 000
Free Email Accounts1100100
SSL Certificateफ्रीफ्रीफ्री
Free Domainनहीहांहां
Bandwidth100GBअसीमितअसीमित
Managed WordPressहांहांहां
WordPress Accelerationहांहांहां
Databases2असीमितअसीमित
30 Days Money Back Guaranteeहांहांहां
Backupsसप्ताह मेंसप्ताह मेंप्रति दिन
Free CDNनहीनहीहां
24/7/365 Supportहांहांहां
99.9% Uptime Guaranteeहांहांहां
Subdomains1100100
FTP Account1असीमितअसीमित
DNS Managementहांहांहां
Access Managerहाहांहां
Cloudflare Protected Nameserversहांहांहां

हमारी टीम द्वारा इस Hindi Hostinger Review में ऊपर Shared Hosting के संबंधित ज्ञान आपको बताया गया। नीचे हम इसके अतिरिक्त सेवाए बताने वाले है जो यदि आपके बजट में अच्छे एवं सुविधा अनुसार लगे तो आप उन्हें चयन कर सकते हैं। Shared Hosting, Cloud Hosting, VPS Hosting तथा WordPress Hosting में से किसी भी Hosting को खरीद सकते हो।

नीचे तालिका में हम Hostinger की सेवाओं में सभी के कुछ Comparison को तुलना आपके लिए एक सारणी प्रदान कर रहे जिससे आपको निर्णय लेने में आसानी होने वाली हैं। एवं इस Comparision के नीचे हम आपको Hostinger होस्टिंग के फायदे (Pros) एवं नुकसान (Cons) को बताने वाले हैं। उन्हें आपको अवश्य जानना चाहिए। तो हम नीचे हम Hosting Comparison की तालिका नीचे दे रहे –

होस्टिंगर होस्टिंग सेवाओं की तुलना Hostinger Best Affordable Hosting (Comparision)

FeaturesShar ed Host ingCloud Host ingVPS Host ingWord Press Host ing
SSD Storage100 gb250gb40 gb100 gb
Bandwidth100 gbअ सीमित2 tbअ सीमित
Free Emailहांहांनहीहां
Free Domainहांहांनहीहां
30 Days Money Back Guaranteeहांहांहांहां
Unlimited Databaseहांहांनहीहां
24/7 Supportहांहांहांहां
Free SSLहांहांनहीहां
99.9% Uptime Guaranteeहांहांहांहां

Hostinger Web Hosting के फायदे & नुकसान [Pros & Cons]

जैसे की हम ऊपर आपको हर तरह से एवं Hostinger के बारे में बता चुके है। तो अब इसके फायदे और नुकसान Pros & Cons भी जानना जरूरी है। जिन्हे हम Hindi Hostinger Review में नीचे दे रहे –

Hostinger Hosting के फायदे (Pros in hindi)

Hostinger Hosting सुविधा आपको क्या काटा फायदे प्रदान करती है उन्हें हम नीचे बता रहे हैं –

  1. 24/7 Support आपको होस्टिंग के साथ मिलता हैं। जिससे आपकी वेबसाइट पर आने वाले Technical एवं अन्य Issue को सुलझाना आसान हैं।
  2. Cpanel नही है Hpanel दिया गया है, जो काफी सरल Interface प्रदान करता हैं।
  3. Premium Web Hosting सुविधा और Business Web Hosting सुविधा में आपको असीमित Bandwidth मिलती है।
  4. Hostinger Permium सुविधा आपको Free Domain प्रदान करवाती हैं।
  5. Cloudflare Protected Name servers का Protection है।
  6. Free में SSL Certificate है, Hostinger यह सुविधा आपकी वेबसाइट को Secure बनाती हैं।
  7. Hostinger द्वारा बनाया गया Shared Hosting का Plan काफी सस्ता और आसान है, जो नए ब्लॉगर्स को सहजता प्रदान करता हैं।

Hostinger Hosting के नुकसान (Cons in hindi)

ऊपर आपको फायदे मिले तो अब Hostinger के नुकसान (Cons) या कमियां भी जान लेने चाहिए। जो कुछ इस प्रकार है-

  1. Hostinger द्वारा दिया जाने वाला Single Web Hosting Plan आपको Free Domain Provide नहीं देता।
  2. Single और Premium Web Hosting Plan के अंतर्गत आपको Free CDN नहीं मिलता है। जब आप इसका Business Web Hosting Plan का चयन करे उसी समय Free CDN प्राप्त होगा।
  3. Hostinger द्वारा दिया गया सिर्फ Business Web Hosting Plan में ही, दैनिक बैकअप (Daily Backup) का Feature दिया जाता है।
  4. Dedicated Server भी Available नहीं है।

अब जब आपने ऊपर इसके फायदे एवं नुकसान के साथ हर तरह के प्लान को पढ़ लिया हैं। तो नीचे हम Hostinger से होस्टिंग खरीदने के कुछ स्टेप बताए, ताकि आपको खरीदते समय आसानी रहे ।

होस्टिंगर से शेयर होस्टिंग खरीदना Hostinger Shared Hosting buy Step by Step Process

होस्टिंग लेते समय नीचे दिए गया Steps को ध्यान से जानिए और किसी भी Step को न भूले, अन्यथा Hosting लेते करते टाइम आपको समस्या आ सकती है। इसकी कुछ Process नीचे है –

  1. गूगल खोज इंजन में Hostinger.in टाइप करते ही आपके समय जो परिणाम आए उनमें से Hostinger.in साइट को ओपन कर ले।
  2. फिर Hostinger Website Open हो जाए, उसके बाद आपको ऊपर Hosting ऑप्शन को चुनना हैं। आपको जो प्लान पसंद आ रहा हो उसका चयन करे। हम अभी Shared Hosting का चयन करके आपको आगे के स्टेप बताते हैं।
  3. Shared Hosting चुनने के बाद पेज के नीचे 3 अलग अलग Shared Hosting प्लान आयेंगे उन्हे से सुविधा अनुसार चुने। और उसे Add to Cart पर दवाएं। हम यह Premium Web Hosting Plan का चयन कर रहे हैं।
  4. Add to Cart को दबाने के बार नए पेज खुलने की प्रतीक्षा करें । उसके बाद सुविधा अनुसार समयकाल का चयन करे।जितने महीने के लिए आपको चाहिए उसका चयन करे। और
  5. कुछ नीचे स्क्रॉल करने के बार Free Domain ऑप्शन दिखेगा यह से आप डोमेन नाम सर्च कर ले एवं चयन कर लीजिए।
  6. दाए तरह Checkout Now ऑप्शन की ओर से आगे बढ़े। एवं Sign up करने हेतु ऑप्शन के चुनाव कर अपने Gmail id और Password डालकर आगे बढ़े। आप Facebook से या फिर यहाँ Name Email और Password लगाकर Create Account & Checkout पर Click कर सकते हो।
  7. जिसके बार Sign up के साथ ही Payment ऑप्शन का चयन करें । एवं
  8. Select करते ही कुछ Option मिलते हैं आपको कुछ Information देनी होती है। जैसे Address, City, State उसके बाद नीचे Continue With Payment पर Click कर दीजिये। एवं अपने Payment को सफलता पूर्वक कर देना है।
  9. इस प्रकार आप Domain और Hosting को Successfully Purchase हो जाएगी ।

FAQ: Hindi Hostinger Review

हमारी टीम के द्वारा चलाए गए अभियान एवं कैंपियन से यह पाया गया की कुछ ऐसे सवाल है जिनके जवाब लोग इंटरनेट पर खोज कर रहे हैं। उन्ही सभी को ध्यान में लेकर एवं Hostinger के इन Questions या Problems को हम नीचे Hostinger Review में नीचे दे रहे –

1. WordPress website के लिए Hostinger का कोन सा प्लान बेस्ट है। एक वेबसाइट के लिए।

Ans. जैसे की ऊपर हमने कुछ Hostinger के प्लान बताए हैं। इनमे से किसी का भी चयन करना सुनिश्चित है। लेकिन यह उस पर निर्भर करता है की आप अपनी वेबसाइट पर किस तरह की सामग्री डालने वाले है और अपने पेज पर कितने ट्रैफिक आयेगा। उस सभी का पूर्व अनुमान लगाकर ही वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए होस्टिंग का चयन करना चाहिए।

2. क्या! होस्टिंगर Free Domain सुविधा प्रदान करता है?

Ans. हाँ ये बात बिलकुल सही है, कि होस्टिंगर Free में Domain प्रदान करता है। लेकिन ऐसा उस समय संभव है जब आप होस्टिंगर का Premium Web Hosting Plan या फिर Business Web Hosting Plan का चयन करे। Single Web Hosting Plan के साथ Free Domain देना का प्रावधान नहीं है।

3. क्या! हिंदी ब्लॉगिंग हेतु Hostinger उत्तम है?

Ans. अगर आप में अपने ब्लॉग या वेबसाइट को प्रारंभ करने का विचार मन में लिए हुए हैं। Hostinger Web Hosting ले सकते हो। इसमें आपको कई सुविधाएं (Features) देखने को मिलते है। आपको बता दें की इस प्लान में Discount भी दिया जा रहा हैं।

4. होस्टिंगर के द्वारा दिया जाने वाला 24/7/365 Support कैसा हैं?

Ans. जैसे की हमने इस पेज पर ऊपर बताया था, की हमारी यह वेबसाइट भी Hostinger की सुविधा का ही इस्तेमाल कर रही है। तो हमरे सामने भी कई सारी समस्याएं आई है जिनको सुलझाने हेतु हमने इसने 24/7/365 Support का इस्तेमाल किया हैं। और यह पाया की यह सुविधा बहुत प्रमुख एवं सहज है। एवं होस्टिंगर द्वारा दिया जाने वाला होस्टिंगर सपोर्ट उत्तर एवं बहुत फास्ट हैं।

> डोमेन नाम क्या है कैसे खरीदें

निष्कर्ष: Hostinger Review Hindi

यह होस्टिंग Review समापन की और बढ़ रहा है। उसके पहले हम आपको बता दें की होस्टिंगर पर प्रतिदिन लगभग 14000 से 15000 लोगो द्वारा Sign up करके, इसकी Web Hosting को खरीदकर उसका उपयोग करते हैं।

जब यहां इतने सारे लोगो को रोज विश्वास के साथ सुविध ग्रहण कर रहे है इससे सिर्फ यही सिद्ध होता है। की यह बहुत ही विश्वनीय एवं उत्तम Hosting कंपनी हैं। जिसे आपको एक बार अवश्य ही इस्तेमाल करना हैं। एवं Discount के लिए हम नीचे कुछ दिनों बार अपडेट करेंगे। आपको बता दें की इसके द्वारा दिया जाने वाला Hpanel User Friendly है जिसे आसानी से एवं सहज तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

हम खुद भी Hostinger का इस्तेमाल कर रहे है इसलिए हम इसी कारण यह Hindi Hostinger Review को हमारी टीम तैयार कर रही है।

तो आप Hostinger से Shared Hosting buy की Step by Step तरीके को अपनाने करके आसानी से Hosting खरीद सकते हो.

> Computer क्या हैं? प्रकार

अब हम आशा करते है, कि आपको यह पेज पसंद आया होगा। यदि आपको यह पेज थोड़ा सा भी Helpful लगा हो, तो इसे जरूरतमंद लोगों के साथ Share जरूर कीजिये। अगर कोई समस्या या प्रश्न हो, तो उसे Comment कर सकते हो। हमारी तीन आपके Comment Reply करने के लिए उत्सुक हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.