हिंदी में (Hindi)

उन सभी हिंदी ज्ञान भरे पोस्ट को इस कैटेगरी में बनाया जाएगा, जो आप Hindi के अंतर्गत भाषा में लिखते हुए। एवं पढ़ते हुए बहुत कुछ सीखने में लिए उत्सुक करेंगे।

mpin kya hota hai

MPIN kya hota hai | BEST बैंकिंग

MPIN सीखें

आज के इस मोबाइल के दौर में, MPIN बहुत जरूरी है। कई दोस्तों को इसके बारे में जानकारी नही है। ऐसे में हमारी टीम आपके लिए Post M-Pin kya hota hai, वाला लेख लिख रही है।

मोबाइल यूजर्स को बैंकिन सुविधाएं प्रदान की जाती है। अपने स्मार्ट फोन मोबाइल में उपयोग बैंकिंग सुविधा के लिए कोड दिया जाता है। MPIN एक विशेष तरह के Code दिया जाता है।

हा! तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपके लिए एमपिन क्या होता है? मोबाइल बैंकिंग में Mpin का उपयोग, इसका मतलब, फूल फॉर्म और M-Pin एप्लीकेशन इस्तेमाल हो हम इस लेख में नीचे दे रहे हैं। तो सबसे पहले जान लेते है, क्या होता है?mpin kya hota hai

Mpin Kya Hota Hai | क्या होता है?

विशेष कोड है, आजके नए स्मार्टफोन में इसका बैंकिंग इस्तेमाल है। मोबाइल तकनीक को ध्यान में रखकर यह कोड बनाया गया है। इसका यह गुण है की बैंको द्वारा बनाए एप्लीकेशन में इसका व्यवहार है। MPin code के द्वारा ही यूजर बैंकिंग एप्लीकेशन को लॉगिन, मनी ट्रांसफर जैसी सेवाए ले पता है। और आसानी से Money transaction व्यवस्था ही पाती है।

मोबाइल बैंकिंग में पहला प्रमाणित एक नंबर या कोड, MPIN होता है। आप के एमपिन नंबर होता है। मोबाइल banking Apps पर लॉगिन करने के लिए जरूरी हिस्सा है।

आसान शब्दों में MPIN को समझे तो यह लगभग एटीएम पिन की तरह ही व्यवहार करना है। चाहे पैसे प्राप्त है चाहे पैसे भेजने को MPin ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करवाता है।

इसका मतलब है कि जब तक आप बैंकिंग एप्लीकेशन में MPin नही बनते है। आप सेवाए मनी ट्रांसफर ऑनलाइन शॉपिंग मोबाइल बैंकिंग जैसी कुछ विशेष सेवाओं का आनंद नही उठा पाते है।

अपने पैसे और बैंक अकाउंट सुरक्षा के लिहाज से इसे गुप्त रखना चाहिए। यह बहुत Sensitive कोड है। जब बैंक में आप मोबाइल बैंकिंग का रजिस्ट्रेशन करते है। उसी समय यह पिन यूज़र को बैंक द्वारा दिया जाता है। आप इसका इस्तेमाल की बात करे तो बैंकिंग मोबाइल एप्लीकेशन, UPI एप्लीकेशन, यूएसएसडी बैंकिंग जैसे कई सेवाओं में देख सकते हैं।

जब आप अपना MPIN सेट करते है, तब यह आपको लगभग 4 से 6 डिजिट का रहेगा। इसके अलावा जब अप UPI या अन्य मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन से मनी ट्रांसफर करना चाहे आप इसकी सहायता से आसानी से कर पाते है।

आपको अपने MPin को UPI एप्लीकेशन में create करने के लिए आपको अपने Virtual ID और अन्य जानकारी दिन पढ़ती है। जिसके बाद आपका UPI मोबाइल बैंकिंग एक्टिव हो पाता है।

>>> व्हाट्सएप वेब वीडियो कॉल लैपटॉप से कैसे करें! WhatsApp Web Video Call

डिजिटल तकनीक तेजी से बढ़ रही। और नई दुनिया की ओर जा रहे है। हर व्यक्ति के पास स्मार्ट मोबाइल होता है। जिसका इस्तमाल आप बैंकिंग MPIN जैसे ऑनलाइन किया जाता है।

MPIN का मतलब (Means) | MPIN Full Form फुल फॉर्म

एमपिन का मतलब है | Full Form : (Mobile Banking Personal Identification number) है। यह पिन है इसका मतलब यह नही ही आप इसे ATM पिन समझे। यह आपके ATM पिन से बिलकुल अलग होता है। यह आपके ऑनलाइन ट्रांजेक्शन मोबाइल बैंकिंग में सहायता करता है। इसका यथार्थ किसी को नही बताना चाइए। गुप्त रूप से इसे रखना चाहिए। इसके अलावा आप किसी जगह पर इसको लिखे भी नही। सिर्फ अपने दिमाग़ में याद रखें।

अब आपके MPIN का मतलब और Full Form of Mpin पता चल गया होगा। अब हम नीचे अपना बताते है इसकी जरूरत क्यों है। और यह कार्य कैसे करता है।

MPIN के उपयोग और इसकी जरुरत

नीचे हम आपको एमपिन के उपयोग और जरूरतों के हिसाब से कुछ बातें बता रहे हैं। उनको आप ध्यान से पढ़े, ताकि आप अपने इस गुप्त पिन का उपयोग सही रूप से कर पाए और उसकी जरूरत क्यों हुई, इसके बारे में भी आप जान पाए।

और हम आपको बता दें कि इसका उपयोग आप ऑनलाइन ही किसी भी शॉपिंग या फिर किसी जगह ऑनलाइन रूप से इसे एम पिन का उपयोग कर सकते हैं।

नीचे कुछ उपयोग दे रहे (MPIN Ke Upyog) ; 

  1. मोबाइल बैंकिंग सेवाओं में (Mobile Banking उपयोग),
  2. USSD Banking में,
  3. UPI Apps (Google Pay, PhonePe, PayTm etc.) में,
  4. IMPS पैसे लेनदेन (Money transition),
  5. RTGS पैसे लेनदेन (RTGS transition),
  6. NEFT पैसे लेने देन (NEFT transition),
  7. SMS Banking (एसएमएस बैंकिंग में)।

>>> जीमेल पर कॉन्टेक्ट नंबर्स कैसे सेव करें – GMail par contact number kaise save karen

MPIN कैसे प्राप्त करें (How to get MPIN)

जब आप मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करना चाहे, या फिर ऑनलाइन लेने देन, या फिर ऑनलाइन भुगतान, या फिर ऑनलाइन निजी शॉपिंग ऐसी सेवाओं के लिए इनका निर्माण या फिर MPin को प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप हमारे द्वारा बताए गए, नीचे के 3 तरीकों से ही MPIN को प्राप्त कर सकते हैं।

  • इंटरनेट बैंकिंग से,
  • एटीएम कार्ड से (ATM),
  • बैंक शाखा से (Bank Branch)।

इंटरनेट बैंकिंग से

यदि आप इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा अपने एबिन को जनरेट करना चाहते हैं, तो आपको अपने इंटरनेट बैंकिंग को लॉगइन कर लेना होगा। और वहां से आप एमपिन जनरेट करने के लिए कुछ बताएं करनी होगी। उन प्रक्रियाओं के लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं। और अपना एम पिन जनरेट (MPin generate) कर सकते हैं।

>>> WhatsApp Se paise kamane ke tarike

एटीएम कार्ड से (ATM)

यदि आपके पास आपकी बैंक का एटीएम कार्ड है। और आप उसे एटीएम कार्ड के द्वारा ही अपना एमपिन को जनरेट करना चाहते हैं। जिससे आप मोबाइल बैंकिंग में इस्तेमाल करना चाहे, तो आपको अपने बैंकिंग के नजदीकी एटीएम में जाना होगा। वहां से आप एमपिन को जनरेट (Mpin generate) कर पाएंगे। और यह प्रक्रिया बहुत ही आसान और सरल भी है।

बैंक शाखा से (Bank Branch)

अपने बैंक शाखा जाकर भी आप अपने एमपिन को जनरेट कर सकते हैं। उसके लिए आपको बैंक शाखा तक पहुंचना होगा। और वहां से आपको मोबाइल बैंकिंग के लिए एक फॉर्म प्राप्त होगा। उस फॉर्म को भरने और बैंक में जमा करने के बाद आप 24 घंटे से 48 घंटे के अंदर अपने एमपिन को प्राप्त कर पाएंगे।

>>> मोबाइल बैंकिंग क्या है? कैसे करें – Mobile Banking Kya Hai

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले कुछ सवाल)

हमेशा पूछे जाने वाले सवाल आप भी हमारे पेज पर पूछ सकते है। उसके लिए आप कॉमेंट करे या हमारी टीम से संपर्क करे। हम आपके प्रश्न को भी शामिल करेंगे।

MPIN Number Kya Hai??

अपने बैंक खाते को मोबाइल द्वारा ऑपरेट करने, और लेनदेन करने की प्रक्रिया संपन्न करने के लिए, MPin नंबर होता है। यह एटीएम कार्ड पिन से अलग है। यह गुप्त रखना चाहिए।

4 अंकों का एमपिन क्या है?

आप अपने मोबाइल से लें दें के लिए इंटरनेट बैंकिंग से, एटीएम कार्ड से (ATM), बैंक शाखा से (Bank Branch) आप जब मोबाइल बैंकिंग के लिए जिस 4 अंक के mPin को प्राप्त किया जाता है।

मोबाइल बैंकिंग को कैसे सुरक्षित रखे?

मोबाइल बैंकिंग को सुरक्षा देने के लिए आप अपने में को गुप्त और छुपकर रखे। अपना पिन किसी जगह लिखे नही। सिर्फ अपने दिमाग़ में याद रखे। किसी पर विश्वास न करे अपना पिन स्वयं जिम्मेदार बनकर बनाए और याद रखे।

MPIN की meaning क्या है?

MPIN की meaning: (Mobile Banking Personal Identification number) है। और यह आपको बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराता है।

MPIN और UPI पिन समान है।

UPI द्वारा बनाया गया पिन आपका बैंकिंग लेने दें में इस्तेमाल किया जाता है। mPin आपको बैंक या एटीएम द्वारा बनाना होता है।

बैंक खाते में MPIN क्या है?

बैंक खाते का mpin बहुत सेंसिटिक कोड या पिन होता है। जिसे आप अपने पास रखे। जब ऑनलाइन लेनदेन करना हो आप इसका उपयोग अपने मोबाइल से करें।

MPIN की जरुरत क्यों है?

तकनीकी दुनिया में बैंको डेरा बनाया गया कोड जिसे आप अपने खाते को मेंटेन और सुरक्षा दे सके। इसके अलावा आप mpin से पैसे लेने देन में जरूरत पढ़ती है।

>>> 3 स्टेप में, वेबसाइट बनाएं ?

>>> Hindi hostinger review

समापन : यह पोस्ट कैसी लगी। यदि आप हमारे MPIN kya hota hai वाले पोस्ट को अच्छे से पढ़ा होगा। तो आप उत्सुकता जरूर दिखाए । और इसे शेयर करे। जब हम नई पोस्ट करेंगे  उसे देखेंने के लिख हमें गूगल में GONEWZY लिखे ।

मोबाइल बैंकिंग क्या है? कैसे करें Mobile Banking Kya Hai

Mobile Banking Kya Hai? बैंक अपने ग्राहकों या यूजर्स के लिए हर अच्छे फीचर्स को लाते है । मोबाइल बैंकिंग भी उन्ही Features (सेवाओं) में से एक हैं । मोबाइल बैंकिंग से यूजर्स अपने स्मार्ट फोन या मोबाइल डिवाइस में मध्यम से अपने बैंक अकाउंट के डिजिटल रूप से संचालित करता है ।

आपको तो पता है, की अब इंटरनेट का दौर चल रहा है । जिससे हर कोई इंटरनेट के सहारे कई कार्यों को करने में सक्षम है । इसी के तहत मोबाइल बैंकिंग भी वित्तीय लेन देन की सेवाएं इंटरनेट से संचालित होती है । इसके अलावा कई बैंकिंग कार्यों की अनुमति मोबाइल बैंकिंग सुविधा में उपलब्ध है ।

आज हम आपको इसी से संबंधित पोस्ट को लेकर आए है, यदि आप भी जानना चाहते हो, की मोबाइल बैंकिंग क्या है? (Mobile Banking Kya Hai) , इसका क्या इतिहास है? मोबाइल बैंकिंग सेवाओं के प्रकार, बैंक खाता से लेनदेन एवं मोबाइल बैंकिंग करके निवेश, के अलावा मोबाइल बैंकिंग सुविधा से लाभ फायदें, जैसे कैस प्रश्नों को हम इस पोस्ट में आगे देंगे ।

मोबाइल बैंकिंग क्या है? कैसे करें – Mobile Banking Kya Hai

तो आप Mobile Banking के ज्ञान के पढ़ने से लिए सज्ज रहें, हम कुछ ही शब्दो के बाद Mobile banking kya hai बताने वाले हैं ।

Mobile banking kya hai – मोबाइल बैंकिंग क्या है ? हिंदी में

अपने स्मार्ट फोन या मोबाइल डिवाइस (Mobile Device) से कोई यूजर अपने अकाउंट से वित्तीय लेन देन करता है । यही मोबाइल बैंकिंग सुविधा है । Mobile Banking यूजर्स और ग्राहक को हर तरह से धन लेन देन की क्रिया को सरल उपयोग करने में मदद करती हैं । इतना ही नही मोबाइल बैंकिंग सुविधा यूजर्स को स्वयं के बैंक खाते के बैंक बैलेंस, ऑनलाइन बैंक स्टेटमेंट, जैसी खुबसूरत सुविधाएं प्रदान करता हैं । किसी Fund transfer, NEFT, RTGS, IMPS एवं ऑनलाइन भुगतान की भी जरूरत भी मोबाइल बैंकिंग से संपन्न हो जाती है ।

दोस्तो आपको बता दें की आप अपने मोबाइल फोन से ऑनलाइन घर बैठे ही बिल भुगतान, ट्रेन या बस टिकट, गैस सिलेंडर बिल भुगतान भी मोबाइल बैंकिंग से माध्यम से संचालित कर सकते हैं । आपो तो पता ही है को कर यूजर्स या खाताधारण अपने लिए लैपटॉप या कंप्यूटर नही ले सकता इसलिए वह इंटरनेट बैंकिंग के लाभ को ले पाने से वंचित रह जाते थे । पर जबसे मोबाइल बैंकिंग सुविधा बैंक द्वारा उपलब्ध हुए है, कई सारे समाधान हो गया है । और लोगो को बैंकों में बड़ी बड़ी लाइन में खड़ा नही रहना पढ़ता है । कई सारे काम घर बैठे ही मोबाइल बैंकिंग से हो जाते है ।

जब भी आप किसी बैंक की मोबाइल बैंकिंग को संचालित करना चाहते हो, आपको उस बैंक द्वारा बनाए किसी Mobile banking application को अपने मोबाइल में लोड कर्म होगा । यह यूजर्स के हिसाब से ही बनाया जाता है, जिसे हर यूजर आसानी से चला पाए है ।

>>> Whatsapp Web Kya Hai? लैपटॉप पर कैसे उपयोग करें

बैंक के मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन की मदद से यूजर्स बैंक से और बैंक के अंदर अपने अकाउंट से सीधे जुड़ जाता है । और बैंको द्वारा मोबाइल बैंकिंग में दी गई सेवाओं के लाभ उठाता है ।

मोबाइल बैंकिंग के इतिहास – Mobile banking history

दरसल बात है 1999 को जब कुछ बैंक अपने यूजर्स को मोबाइल बैंकिंग की सुविधा के लेकर आए थे । लेकिन आपको जानकर हैराही होगी की इस समय बैंक सिर्फ एस.एम.एस (Sms) में टेक्स्ट रूप में ही अपनी बैलेंस या अन्य सेवाओं को पहुंचाना शुरू किया । वर्ष 2010 के समय से SMS की बैंकिंग एवं Mobile Web बेहतरीन प्रदर्शन कर रहा था । उसी समय Android एवं iOS इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए, बैंक ने अपने मोबाइल डिवाइस के लिए एप्लीकेशन बनाना प्रारंभ किया ।

मोबाइल बैंकिंग को जब स्मार्ट फोन के हिसाब से उपभोक्ता सेवाओं के अंतर्गत लेन देन के फीचर्स बढ़ाए गए । आज कल अपने बैंक अकाउंट से लेनदेन एवं बैलेंस देखने को प्रक्रिया एसएमएस और मोबाइल बैंकिंग से संचालित हो रही हैं । आपको बता दें की , बैंक इस हेतु हर ट्रांजेक्शन में सुरक्षा भी देती हैं ।

मोबाइल बैंकिंग सेवाओं के प्रकार – Features of mobile banking

अपने यूजर्स के बैंक कई सारे फीचर्स देता है, उन्हें तहत Mobile banking service भी मुख्य भूमिका निभाती है जिसमे आप कई सारे फीचर्स देखेंगे –
1. बैंक इंफॉर्मेशन
2. लेनदेन सुविधा
3. निवेश सुविधा
4. सहायता एवं सुरक्षा सेवाएं

1. बैंक इंफॉर्मेशन

आपके बैंक मोबाइल बैंकिंग सुविधा के अंर्तगत कई सारी ऑनलाइन जानकारी इंफॉर्मेशन देता हैं । जिसके अंतर्गत आप बैंक खाता धारक या यूजर्स को बैंक लेनदेन, बैंक बैलेंस डाटा, फंड ट्रांसफर की हर इंफॉर्मेशन आपका दिखाती हैं । इतना ही नही यह इंफॉर्मेशन के देखकर उपभोक्ता मोबाइल बैंकिंग से मिनी स्टेटमेंट एवं खाता जानकारी को प्रिंट भी कर सकता हैं ।

2. लेनदेन सुविधा

जैसे की नाम से ही सिद्ध है, की लेनदेन सुविधाएं उपलब्ध कराता है । जिसमे आप घर पर रहकर ही, घर बैठे ही मोबाइल बैंकिंग से सरलता पूर्वक बिना किसी हिचकिचाहट के लेनदेन क्रिया संपन्न कर सकते हैं । इसमें आप M Banking से RTGS,IMPS,NEFT या ऑनलाइन शॉपिंग जैसे लेन देन के भुगतान कर सकते हैं ।

इसके अतिरिक्त भी कैस सुविधाए जैसे बैंक खाता से बिजली, पानी, गैस के बिल, रिचार्ज एवं बस रेलवे टिकट बुक कर उसमला पेमेंट कर सकते हों ।

3. निवेश सुविधा

जब भी कोई यूजर निवेश के लिया प्लान करता है । तो वह बैंक द्वारा दिए गई मोबाइल बैंकिंग सुविधा से भी अपना निवेश प्रारंभ एवं किसी भी समय बाहर निकल सकते है । यह सुविधा उत्तम हैं, जहा निवेश Portfolios को देख सकता है । Term deposit, Fixed diposit इन सभी को यूजर मोबाइल बैंकिंग की सहायता से कर सकता है ।

>>> व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाएं (अब होगी छुट्टी) – WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

4. सहायता एवं सुरक्षा सेवाएं

मोबाइल बैंकिंग में और इसके एप्लीकेशन में ग्राहक इस एप्लीकेशन की मदद से सहायता एवं सुरक्षा सेवाओं के आसानी से गृहण कर सकता है । एवं किसी भी समय इन्हे पा सकता हैं । जब आप लोन, या क्रेडिट जैसी सुविधाओं की बात हो आसान हैं । ATM card या चेक बुक हेतु रिक्वेस्ट जैसे कार्य भी मोबाइल बैंकिंग में उपलब्ध हैं । इतना ही नही जब आपके ATM खो या कही चोरी की स्थिति में भी मोबाइल बैंकिंग उपयोग में लिया जा सकती है, जिससे आपके ATM को फास्ट तरीके से ब्लॉक किया जा सकता हैं ।

आज के समय में मोबाइल बैंकिंग के महत्व क्या है?

आज के एक्स इस तकनीकी बड़ी दुनिया में हर कोई उसे किसी भी बैंक के लेनदेन एवं उसके अन्य सुविधाओं के लिए मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहा है । मोबाइल बैंकिंग का महत्व शुरुआती दिनों में थोड़ा कम था । लेकिन जैसे-जैसे इंटरनेट की कनेक्टिविटी बड़ी और इस स्मार्टफोन की दुनिया हाई मोबाइल बैंकिंग बहुत ही सरल और आसान तरीका बन गई है । मोबाइल बैंकिंग से आप अपने किसी भी फ्रेंड को ट्रांसफर कर सकते हैं और अपनी आवश्यकता अनुसार अपने किसी बिजनेस या किसी अन्य जगह पर भी अपने पैसे को सुरक्षित रूप से लेन देन प्रक्रिया में कर सकते हैं ।

मोबाइल बैंकिंग में जब आप किसी भी फ्रेंड को घर बैठे ही ट्रांसफर कर सकते हैं । तो आपको बैंक में बार-बार बड़ी-बड़ी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं है । यह इसकी विशेष महत्त्व होता है   इसके अलावा भी आप किसी भी समय समय पर बिना किसी भी समस्या के हर रोज 200000 तक पैसे को ट्रांसफर लेन देन कर सकते हैं ।

आपको तो पता ही है, कि यदि आपके पास कोई स्टोरी है दुकान भी है । तब भी आप अपने ग्राहक से पेमेंट आपने सीधे बैंक अकाउंट में पा सकते हैं । और आज ऑनलाइन का कार्य इतना बढ़ गया है , कि मोबाइल बैंकिंग बहुत ही जल्दी और फास्ट तरीका बन गई है । हर कोई घर बैठे आसानी से अपने सभी ट्रांजैक्शंस को कर पा रहा है । और इसके अतिरिक्त भी मोबाइल बैंकिंग में बहुत सारे सेवा ही जुड़ चुकी है । उनमें से कुछ सेवाओं को तो हमने ऊपर आपके साथ डिस्कस किया ही है ।

मोबाइल बैंकिंग पंजीयन कैसे करें – Mobile banking registration

बैंक अपने उपभोक्ताओं को मोबाइल बैंकिंग जैसे ही फैसिलिटी में पंजीयन करने के लिए कुछ ही डॉक्यूमेंट या दस्तावेज सबमिट करने की परमिशन लेती है । जिसमें आप का आईडी प्रूफ (आधार कार्ड, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी इत्यादि में से कोई भी), मोबाइल नंबर (Active है) इसके साथ पंजीयन फॉर्म को सबमिट करने की जरूरत होती है ।

सब कुछ सही होने पर आप SMS के मध्यम से MPIN ग्राहक पंजीयन मोबाइल पर पा डालते हैं । और मोबाइल में MPIN लगाकर मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन को लॉगिन कर सकते हैं ।

  • अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से आप USER ID और MPIN पा सकते हो ।
  • आप बैंक के मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन या कोई अन्य थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को अपने साथ जोड़ सकते हैं ।
  • जब आप मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन या कोई अन्य थर्ड पार्टी एप्लीकेशन में अपने इंस्टालेशन की प्रक्रिया के करते है ।
  • तब Activation Process में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP Code एवं MPIN code के द्वारा आप मोबाइल बैंकिंग का एक्टिक कर सकते हैं ।

USSD (Unstructured Supplement Service Data)

USSD के अंतर्गत आपको यह बेनिफिट होता है, की आप बिना इंटरनेट के अपनी active SIM पर मोबाइल की मदद से बनी की इंफॉर्मेशन प्राप्त कर सकते है । USSD से आप बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं ।

UPI एप्लीकेशन

UPI से यूजर अपना लेन देन ऑनलाइन कर सकते हैं । इसका फुल फॉर्म Unified Payments Interface है । आप हर तरह के पेमेंट को UPI से संभव कर सकते हैं । जिससे यूजर्स को अपने बिल, रिचार्ज, शॉपिंग मॉल जैसे पेमेंट को आसानी से कर पाने में सक्षम है । एवं आप सिनेमा घर या बस या ट्रेन ही नही टैक्सी की पेमेंट भी UPI से संभव कर सकते हैं ।

>>> वेबसाइट कैसे बनाएं – How to start website in hindi

मोबाइल बैंकिंग के फायेदे – Mobile banking ke fayde

जहां देखो वहां हर लोग मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हुए दिखाई देते हैं । ऐसे में मोबाइल बैंकिंग के अलग-अलग तरह से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं । यह आपके लिए जान लेना बहुत जरूरी है नीचे हम कुछ मोबाइल बैंकिंग के फायदे बता रहे हैं –

  1. अपने बैंक के अकाउंट को घर बैठे मेंटेन करना ।
  2. घर बैठे ही अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक (Balance Check) करना ।
  3. किसी भी समय अपने बैंक अकाउंट की राशि को मोबाइल द्वारा ट्रांसफर करना ।
  4. मोबाइल बैंकिंग के द्वारा अपने अकाउंट (Account) की डिटेल निकालना ।
  5. 24/7 कस्टमर सपोर्ट मोबाइल से प्राप्त करना ।
    ऑनलाइन पेमेंट करना ।
  6. ऑनलाइन बिजली , गैस , पानी इत्यादि के बिल भरना ।
  7. अपने मोबाइल से ही डीटीएच या मोबाइल रिचार्ज (Mobile recharge) करना ।
  8. किसी भी समय अपने अकाउंट का स्टेटमेंट (Statements) डाउनलोड करना ।

Frequently Asked Questions (FAQs) – अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कई लोग अक्सर इंटरनेट पर आपने क्वेश्चन पूछा करते हैं उनको जनों को लेकर हम आए हैं वैसे इन क्वेश्चन को फ्रिक्वेंटली एस्क्ड क्वेश्चंस (Frequently Asked Questions) बोलते हैं –

1. मोबाइल बैंकिंग के उपयोग क्या है (Mobile banking ke upyog kya hai)

दोस्तों लोगों के द्वारा माल बैंकिंग का इस्तेमाल करके अपने बैंक अकाउंट को अपने स्मार्टफोन या मोबाइल डिवाइस से ही कंट्रोल किया जाता है । एवं इतना ही नहीं बैंक अकाउंट बैलेंस चेक किसी भी समय बैंक अकाउंट से लेनदेन की प्रक्रिया कर सकते हैं । इसके अलावा भी मोबाइल बैंकिंग के बहुत सारे उपयोग है ।

2. मोबाइल बैंकिंग का अर्थ क्या है (Mobile banking ka kya matlab hai)

मोबाइल बैंकिंग का मतलब (अर्थ) है, अपने अकाउंट को मोबाइल बैंकिंग द्वारा अपने स्वयं के मोबाइल द्वारा ऑपरेट करना एवं लेनदेन एवं बैंक डिटेल जैसी सेवाओं को अपने स्वयं के मोबाइल स्मार्टफोन पर प्राप्त करना ।

3. मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग में अंतर क्या है । Mobile banking or internet banking mein kya antar hai

मोबाइल बैंकिंग मोबाइल के द्वारा ऑपरेट की जाती है, जबकि इंटरनेट बैंकिंग के लिए आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर होने की जरूरत होती है । मोबाइल बैंकिंग एवं नेट बैंकिंग में आपको लगभग ही सभी सेवाएं सम्मान प्राप्त होती है, लेकिन यह सेवा आपके लिए ज्यादा उत्तम है क्योंकि यह आपके मोबाइल से ही ऑपरेट हो सकती है । मोबाइल बैंकिंग यूजर्स के लिए बहुत ही फायदे और देने वाली होती है, और यह आसान भी है ।

>>> जीमेल पर मोबाइल नंबर कैसे सेव करें – GMail par contact number kaise save karen

समापन : दोस्तों आज आपने हमारे ब्लॉक पर मोबाइल बैंकिंग संबंधित यह पोस्ट पड़ी जिसमें हमने आपको बताया था कि मोबाइल बैंकिंग क्या है? (Mobile banking kya hai). मोबाइल बैंकिंग के लिए पंजीकृत कैसे करें? और इतना ही नहीं हमने इसके कुछ लाभ भी आपको फायदे के साथ बताएं दोस्तों यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया हमें कमेंट अवश्य करें इसके अतिरिक्त आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों को अपने फैमिली मेंबर्स को बिना किसी हिचकिचाहट के व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर कर सकते हैं । मोबाइल की दुनिया में आजकल ऑनलाइन शायरी उपलब्ध है आप उन शायरी को इंजॉय Shayari Enjoy कर सकते हैं।

ऐसे ही हम कुछ अन्य आर्टिकल आपके लिए नीचे दे रहे हैं आप चाहे तो उन्हें भी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद या कमेंट करने के बाद पढ़ सकते हैं ।

Whatsapp Web Kya Hai लैपटॉप पर कैसे उपयोग करें

Whatsapp Web Kya Hai? आज के इस इंटरनेट के समय में सोशल मीडिया बहुत प्रचलित हैं । लगभग सभी दोस्त एवं फैमिली जन सोशल मीडिया से जुड़े हुए हैं । ऐसे में नए नए अपडेट को सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर पहुंचने और अपने फ्रेंड्स और followers से लाइक एवं कॉमेंट हर कोई कहता हैं । इन्ही में से भारत में सोशल मीडिया के रूप में उभर कर Whatsapp प्लेटफार्म आया है ।

आपको जानकर हैरानी होगी, की पिछले कुछ वर्षों में Whatsapp भारत में स्पीड से अपनी जगह सोशल मीडिया के रूप में बना रहा हैं । इंटरनेट पर व्हाट्सएप अपने नए नए सुविधाओं को यूजर्स के लिए उतरता रहता है । ऐसे में आपको व्हाट्सएप वेब (Whatsapp Web) के बारे में जानना जरूरी हैं । और यह हर दिन बढ़ता जा रहा हैं ।

Whatsapp Web वर्जन व्हाट्सएप की ऐसी सुविधा है जो यूजर्स के लिया अहम हैं । आपको बता दें की यह सुविधा अपने मोबाइल के Whatsapp को कंप्यूटर और लैपटॉप से जोड़ने और उनमें व्हाट्सएप सेवाओं के इस्तेमाल करने की अनुमति देता हैं । बहुत से Users इस Feature को अच्छे से उपयोग कर रहे हैं । एवं कोई हमारे दोस्तों को पसंद भी आ रया है ।

अकसर कुछ ऐसे काम होते है जिन्हें हम स्मार्ट फोन या मोबाइल डिवाइस से नही कर पता है । तो उन सभी काम को आसानी से बिना किसी कठिनता से कंप्यूटर या लैपटॉप से निपटाया जा सकता है । ऐसी कठिनाइयों को ध्यान में रखकर ही Whatsapp कंपनी ने Whatsapp Web को यूजर्स तक पहुंचाया हैं । और यूजर्स को व्हाट्सएप वेब वर्जन (Whatsapp Web Version) से सरलता होती हैं । और इसके साथ ही अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में अपने मोबाइल के व्हाट्सएप को चला पाए यह सुविधा जोड़ी ।

आपको बता दें की आज भी कई हमारे साथी ऐसे है जो व्हाट्सएप को कंप्यूटर या लैपटॉप में चलाएं पर उन्हें चलाने के तरीके पता नही हैं । ऐसे में व्हाट्सएप को अपने मोबाइल से कंप्यूटर या लैपटॉप (Computer & Leptop) में कैसे चलाएं । आज हम आपको इस पोस्ट में विस्तृत जानकारी के साथ बताने वाले हैं ।

Whatsapp Web Kya Hai? लैपटॉप पर कैसे उपयोग करें

यदि कोई चाहता है, की वह कंप्यूटर या लैपटॉप में व्हाट्सएप (Whatsapp) को चलाए एवं अपनी समस्याओं के आसान करे तो इस पोस्ट को ध्यान से अंतिम शब्दों तक पढ़े । एवं इतना है नही इसमें हम व्हाट्सएप वेब को स्मार्ट फोन या मोबाइल से लॉग आउट कैसे करे? व्हाट्सएप वेब को सॉफ्टवेयर से कैसे उपयोग करें? व्हाट्सएप के बैकग्राउंड में फोटो कैसे लगाएं? व्हाट्सएप डीपी क्या हैं ।

तो दोस्तों अब हम आपको नीचे बता देते है, को Whatsapp Web के बारे में बता देते हैं ।

व्हाट्सएप वेब क्या है – Whatsapp web kya hai

विश्व भर में प्रचलित हो रही सोशल मीडिया नेटवर्क Whatsapp है । जिस पर दिन प्रतिदिन यूजर्स अपने आदान विचार को अपने दोस्तों एवं फैमिली मेंबर्स के साथ साझा करते है । Whatsapp प्रमुख तरह से Messenger एप्लीकेशन के अंतर्गत मैनेज किया जाता हैं । दोस्तों इतना ही एनएचएआई आप इसकी सहायता से फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट या अपनी कोई फाइल को दोस्तों एवं Family members तक पहुंचाते हैं ।

यह Free application है, इस हेतु यूजर्स को किसी भी तरह की रकम नही देती पढ़ती । व्हाट्सएप वेब Whatsapp का Desktop Version है । आपको बता दें, की स्मार्ट फोन के अंतर्गत यूजर्स को व्हाट्सएप जो फीचर्स देता है, उन सभी फीचर्स को डेस्कटॉप (Desktop) में भी जुनून के साथ अपनाता है ।

जैसे कि व्हाट्सएप स्मार्टफोन में कई सुविधाएं देता है, उसमे सभी फोटो, मीडिया और डॉक्यूमेंट को भी फ्रेंड्स या ग्रुप में शेयर कर सकते हैं ।

जब भी आप व्हाट्सएप वेब वर्जन को लैपटॉप या कंप्यूटर में इस्तेमाल करना चाहिए । उसके लिए आपको नीचे की कुछ बातों का ध्यान में देना जरूरी है –

  1.  सबसे पहले अपने मोबाइल या स्मार्टफोन डिवाइस में व्हाट्सएप को लॉगइन (Sign in) करके रखना पड़ेगा ।
  2.  व्हाट्सएप वेब वर्जन (WhatsApp web version) लैपटॉप या कंप्यूटर में चलाने हेतु वेब ब्राउज़र को लेटेस्ट वर्जन में होना चाहिए ।
  3.  अपने लैपटॉप या डेक्सटॉप को, कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट करना जरूरी है ।
  4.  अबे भजन मैं कोई साइन अप (Signup) का या साइन इन (Sign in) का ऑप्शन नहीं मिलता है ।

>>> गूगल से पैसे कैसे कमाएं – Google Se Paise Kaise Kamaye

व्हाट्सएप वेब वर्जन को कंप्यूटर या लैपटॉप में कैसे उपयोग करें

WhatsApp web version ko computer ya laptop mein kaise use Karen. यह बहुत सरल है लेकिन फिर भी कई हमारे दोस्तों को लैपटॉप में या फिर उनके डेक्सटॉप में व्हाट्सएप वर्जन का इस्तेमाल करते समय समस्याएं आती है । इसीलिए अब आपको कुछ भी परेशानी की जरूरत नहीं है । हमारे द्वारा बताए गए नीचे के कुछ स्टेप्स को फॉलो करें । और अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में व्हाट्सएप वेब वर्जन को उपयोग में लाएं –

  1.  सबसे पहले अपने मोबाइल डिवाइस या स्मार्ट फोन में व्हाट्सएप एप्लीकेशन में अपने व्हाट्सएप अकाउंट को लॉगिन (Login) कर ले ।
  2.  अब आप कंप्यूटर या लैपटॉप के अंदर किसी भी वेब ब्राउज़र को ओपन करें और इंटरनेट जुड़ा हुआ रखे ।
  3.  आपको अब व्हाट्सएप के वेब वर्जन वाली वेबसाइट web.whatsapp.com को टाइप करना है ।
  4.  जब आप सफलतापूर्वक वेबसाइट पर पहुंच जाएं, तब अपने स्मार्टफोन या मोबाइल के अंदर व्हाट्सएप एप्लीकेशन में जाना है ।
  5.  कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन पर आपको व्हाट्सएप वेब वर्जन का क्यूआर कोड दिखाई देगा ।
  6.  अपने मोबाइल के व्हाट्सएप एप्लीकेशन में ऊपर की ओर राइट हैंड साइड थ्री डॉट (3 dot) दिखाई देंगे उस पर क्लिक करें ।
  7.  जैसे ही आप फ्री डॉट पर क्लिक करते हैं व्हाट्सएप वेब वर्जन का एक ऑप्शन दिखाई देगा ।
  8.  वहां पर OK GO IT पर जाना है ।
  9.  OK GO IT क्लिक होने पर आपके मोबाइल डिवाइस का कैमरा ओपन हो जाएगा ।
  10.  वहां पर आपको अपने लैपटॉप पर डेस्कटॉप स्क्रीन पर दिख रहे QR code कोई स्कैन करना है ।
  11.  जैसे ही आप का क्यूआर कोड स्कैन हो जाता है आपके व्हाट्सएप अकाउंट से कंप्यूटर या लैपटॉप स्क्रीन कनेक्ट हो जाएगी ।
  12.  जिसके बाद आप कंप्यूटर या लैपटॉप की सहायता से अपने सभी फोटो, मीडिया, और डॉक्यूमेंट को मैनेज कर पाएंगे ।
  13.  अब आप अपने उस कंप्यूटर या लैपटॉप डिवाइस में अपने मोबाइल के अंदर के व्हाट्सएप को आसानी से इस्तेमाल कर पा रहे हैं ।

तो दोस्तों आपने ऊपर व्हाट्सएप Web वर्जन को अपने मोबाइल एप्लीकेशन से कंप्यूटर या डेक्सटॉप में चलाना सीखा । नीचे हम आपको व्हाट्सएप वर्जन को स्मार्टफोन के द्वारा लॉगआउट कैसे करते हैं, उसके बारे में बता रहे हैं ।

>>> Hindi hostinger review

Whatsapp web को स्मार्टफोन या मोबाइल से लॉगआउट कैसे करे

WhatsApp web ko smartphone ya mobile se logout kaise karen. इंटरनेट की दुनिया में अपने व्हाट्सएप को एवं व्हाट्सएप अकाउंट को सिक्योर रखना जरूरी है । ऐसे में आप अपने व्हाट्सएप बेवको अपने मोबाइल से किस तरह से लगाओ उस करें । उसके बारे में जानना बहुत जरूरी है । जब भी आप Whatsapp web का इस्तेमाल करें उस समय आपको अपने मोबाइल डिवाइस से इस्तेमाल करने के बाद व्हाट्सएप देव को लोग आउट कर देना जरूरी होता है । ताकि आपका व्हाट्सएप कहीं और तरीके से न चल सके । नीचे हम Whatsapp web को मोबाइल से या स्मार्टफोन से लॉगआउट कैसे करें उसके बारे में कुछ स्टेप दे रहे –

  • अपने मोबाइल डिवाइस से या स्मार्ट फोन में आपको व्हाट्सएप एप्लीकेशन में जाना है ।
  • ऊपर की ओर राइट साइड में थ्री डॉट्स पर क्लिक करना है ।
  • अब आपको वेब वर्जन पर क्लिक करना है और विंडोज वर्जन लॉगआउट पर जाना है ।
  • यदि आप लोग आउट फ्रॉम ऑल डिवाइस पर क्लिक कर देते हैं तो आपका व्हाट्सएप जितने भी कंप्यूटर या लैपटॉप में लॉगिन होगा वहां से लॉग आउट हो जाएगा ।
  • तो लीजिए अब आप अपने व्हाट्सएप बेवकूफ मोबाइल लिया इस स्मार्टफोन के द्वारा लॉगआउट करना आसानी से सीख गए होंगे ।

दोस्तों नीचे हम व्हाट्सएप डीपी क्या है । इसके बारे में आपको बताने वाले हैं एवं व्हाट्सएप डीपी कैसे लगाते हैं । यह भी स्टेप नीचे हम आपको दे रहे हैं ।

व्हाट्सएप डीपी क्या है? कैसे लगाएं

साधारण रूप से बात की जाए तो व्हाट्सएप यूजर अपने अकाउंट पर एक पिक्चर लगा कर रखते हैं । ताकि आपको उस पिक्चर के द्वारा व्हाट्सएप ग्रुप या किसी नंबर से आप की पहचान है । उस फोटो के द्वारा उस डीपी के द्वारा की जा सके । दरअसल यह एक पिक्चर होती है, जो व्हाट्सएप डीपी के रूप में लगा दी जाती है ।

हर कोई व्यक्ति व्हाट्सएप पर डीपी (Display Picture) लगाता है व्हाट्सएप पर डीपी (DP)लगाना बहुत ही आसान है नीचे हम आपको व्हाट्सएप डीपी लगाने की कुछ स्टेप बता रहे हैं–

  • व्हाट्सएप डीपी लगाने के लिए सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सएप अकाउंट में लॉग इन करना होगा ।
  • व्हाट्सएप डीपी लगाते समय आपको ऊपर की ओर राइट हैंड साइड फ्री डॉट पर क्लिक करना होगा ।
  • अब आपको कुछ नहीं से सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर जाएं ।
  • जैसे ही आप सेटिंग पर क्लिक कर देते हो आपके सामने व्हाट्सएप प्रोफाइल खुल जाएगा ।
  • यहां पर आपका नाम एवं यदि आपने कोई फोटो पहले से डी पी के रूप में लगा कर रखी है तो वह दिखाई देगी ।
  • जब आप डीपी लगाना चाहते हो तो उस फोटो पर कैमरे पर क्लिक करें ।
  • जिसके बाद आप अपने मोबाइल की गैलरी या डायरेक्ट कैमरे से भी तुरंत डीपी लगा सकते हो ।

>>> फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं – Facebook Se Paise Kaise Kamaye

तो लीजिए जैसे ही आप इतना सा काम कर देते हो, आपके व्हाट्सएप अकाउंट पर डिस्प्ले पिक्चर लग जाएगी । दोस्तों नीचे हम आपके लिए व्हाट्सएप के बैकग्राउंड में फोटो को कैसे लगाते हैं, इसके बारे में बता रहे हैं ।

व्हाट्सएप के बैकग्राउंड में फोटो कैसे लगाएं – Whatsapp ke background mein photo kaise lagaen

यदि आप अपने व्हाट्सएप के बैकग्राउंड में कोई फोटो को लगाना चाहते हैं, तो आप हमारे नीचे के स्टेप को ध्यान से फॉलो करें –

  1. अपने मोबाइल में व्हाट्सएप एप्लीकेशन में अपना व्हाट्सएप अकाउंट लॉगिन कर ले ।
  2. सबसे पहले ऊपर की ओर जो थ्री डॉट दिखाई दे रहे हैं उन पर जाएं ।
  3. सेटिंग ऑप्शन पर पहुंचे ।
  4. यहां पर आप चैट्स ऑप्शन पर क्लिक करें ।
  5. जिसके बाद यहां पर एक वॉलपेपर का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करें,
  6. यहां पर आप वॉलपेपर के रूप में अपनी मनपसंद फोटो को गैलरी में से चयन करके सेव कर दे ।लीजिए अब जैसे ही आप यहां पर अपने मनपसंद फोटो को वॉलपेपर के रूप में सेट कर देते हैं और सेव कर देते हैं तो आपके बैकग्राउंड में वह फोटो लग जाएगी ।

तो दोस्तों आपने आज यह आर्टिकल पड़ा जिसमें हमने आपको बताया कि व्हाट्सएप पे वर्जन क्या है । इसके अंतर्गत आने वाले कई सवाल जैसे व्हाट्सएप वेब को स्मार्ट फोन या मोबाइल से लॉग आउट कैसे करे? व्हाट्सएप वेब को सॉफ्टवेयर से कैसे उपयोग करें? व्हाट्सएप डीपी क्या हैं । व्हाट्सएप के बैकग्राउंड में फोटो कैसे लगाएं? इन्हें अपने जाना यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो कृपया हमें अपनी राय कमेंट करके अवश्य बताएं ।

>>> जीमेल पर कॉन्टेक्ट नंबर्स कैसे सेव करें –  GMail par contact number kaise save karen

एवं अपने दोस्तों को इस पोस्ट के लिंक को शेयर अवश्य करें ताकि उन्हें भी Whatsapp web के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ऐसे ही अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारे मुख्य पृष्ठ पर जाएं ।

Facebook mein friend list ko kaise hide karen फेसबुक में फ्रेंड लिस्ट को कैसे हाइड करें

Facebook में अपनी friend list को hide कैसे करें? अब यह तकनीकी के समय आ गया है । इसमें सोशल मीडिया से हर कोई जुड़ा रहना चाहता है । सोशल मीडिया पर रेगुलर रूप से अपडेट रहना और अपने अनिवार्य काम को करना जरूरी है । लोगों ने आपस में कनेक्ट होने के लिए एवं जुड़े रहने के लिए सोशल मीडिया को अपनाया है । आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने विचार को, अपने मैसेज को, अपने फोटो को, अपने वीडियो को या फिर कोई न्यूज़ हो, उसे रेगुलर रूप से अपने दोस्तों (Friends) एवं फैमिली मेंबर्स तक अपडेट कर पहुंचा सकते हैं ।

ऐसे में सोशल मीडिया बहुत ही अच्छे विचारक फोटो शेयर करते समय बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म फेसबुक है । फेसबुक पर आप चाहो तो किसी भी दोस्त को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकते हो और उसे फ्रेंड बना सकते हो आप कितने भी फ्रेंड बना सकते हैं । यह कोई गलत नहीं है लेकिन जब आप चाहे, तो आपके फ्रेंड लिस्ट को हाइड (Facebook friends list hide) करना चाह रहे हो उस समय आपको क्या करना चाहिए ।

जो व्यक्ति किसी को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजता है । और वह फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लेता है । तो उस समय वे दोनों आपस में Friend हो सकते हैं । और आपस में फोटो एवं किसी भी तरह की अपडेट को साझा कर सकते हैं । एवं लाइक एवं अन्य कमेंट वगैरह ऑप्शन भी उन्हें आसानी से अपडेट करने पर मिलते हैं ।

फेसबुक में फ्रेंड लिस्ट को कैसे हाइड करें – Facebook mein friend list ko kaise hide karen

अब यह इंटरनेट की दुनिया बहुत बड़ी होती जा रही है । जिसमें प्राइवेसी बहुत अच्छी है , किसी भी Social media प्लेटफॉर्म पर अपनी प्राइवेसी को बनाए रखना एवं उसे जानना एवं यूजर के अंतर्गत आने वाले सभी ऑपरेटिंग सिस्टम को प्राइवेसी के तहत इस्तेमाल करना बहुत ही जरूरी बन कहा गया है । ऐसे में उन्हीं में से के लोग अपनी प्राइवेसी छुपाने के लिए एवं अपनी फ्रेंड लिस्ट को हाइड (Hide) करने के लिए इंटरनेट पर अक्सर ही ऐसे खोजते रहते हैं।

>> वेबसाइट कैसे बनाएं – Create a website in hindi

तो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप अपनी फेसबुक फ्रेंड लिस्ट को हाइड कैसे कर सकते हैं । इस पर ही नहीं बल्कि इसके अतिरिक्त भी कई सारे ऐसे सवालों को हम इस आर्टिकल में जुड़ेंगे, जो फेसबुक से संबंधित रहेंगे । और आपको अच्छी जानकारी मुहैया कराएंगे तो चलते हैं हमारे इस आर्टिकल की ओर।

फेसबुक में फ्रेंड लिस्ट को कैसे हाइड करें Facebook mein friend list ko kaise hide karen

यदि आप चाहते है , कि आपकी फ्रेंड लिस्ट हाइड हो जाए । और अन्य किसी को ना दिखे , तो आप हमारे द्वारा दिए गए नीचे के कुछ विशेष स्टेप को फॉलो करें और अपनी फ्रेंड लिस्ट को हाइड कर सकते हैं –

  1.  सर्वप्रथम आपको फेसबुक अकाउंट में लॉगिन कर लेना होगा।
  2.  लोगिन करने के बाद ऊपर राइट साइड (right side menu) में आपको मैं न्यू बटन पर जाना होगा।
  3.  जैसे ही मैं न्यू के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं । आपके सामने कई ऑप्शन आ जाते जाते हैं । उनमें से आपको सेटिंग पर क्लिक करना है।
  4.  यदि आप सेटिंग पर क्लिक कर लेते हैं । तो आपको प्राइवेसी सेटिंग का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर जाना है।
  5.  प्राइवेसी सेटिंग पर जैसे ही आप क्लिक कर देते हो । आपको एक और ऑप्शन दिखाई देगा Who Can See Your Friends List
  6.  Who Can See Your Friends List पर क्लिक करने पर आपको ओनली मी (Only me) ऑप्शन दिखाई देगा । आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  7. उसके बाद सेव कर देना है।

बस इतना सा करने के बाद आपकी फेसबुक फ्रेंड लिस्ट अन्य सभी को दिखना बंद हो जाएगी । और अन्य सभी के लिए यह फ्रेंड लिस्ट हाइड भी हो जाएगी । इसके बाद जब भी आप अपनी फ्रेंड लिस्ट को दूसरों को दिखाना चाहे आप उसे सार्वजनिक कर सकते हैं।

>>> मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है Mobile operating system kya hota hai in hindi

यदि आप फेसबुक का मोबाइल नंबर हाइड करना चाहते हैं । तो आप हमारे पोस्ट में आगे बढ़ते रहें । आपको फेसबुक अकाउंट पर मोबाइल नंबर हाइड करने के स्टेप नीचे बता रहे हैं।

फेसबुक में मोबाइल नंबर हाइड कैसे करें Facebook mein mobile number hide kaise karen

फेसबुक फ्रेंड लिस्ट की तरह ही यदि आप अपने मोबाइल नंबर को ऐड करना चाहते हैं । तो आप उसे भी हाइड कर सकते हैं मोबाइल नंबर हाइड करने के लिए आप हमारे द्वारा बताए गए नीचे के कुछ स्टेप को पढ़ें –

  1.  सर्वप्रथम आपको फेसबुक अकाउंट को लॉगिन कर लेना है।
  2.  ऊपर की ओर राइट साइड (right side upar menu) में मेनू बटन पर क्लिक करना है।
  3.  जैसे ही आप मैंने ऊपर क्लिक कर लेते हैं । आपको प्रोफाइल क्लिक करना है।
  4.  प्रोफाइल पर क्लिक करने के बाद एक नए विंडो में आपको अबाउट इन्फो पर क्लिक करना है।
  5.  यहां पर आपको कांटेक्ट इन्फो का ऑप्शन दिखाई देगा । उसमें आपके मोबाइल नंबर वहां पर दिखाई देंगे । आप वहां से राइट साइड में क्लिक करके कॉन्टैक्ट इन्फो को एडिट करें।
  6.  मैनेज कॉन्टैक्ट इन्फो पर क्लिक करें।
  7.  Who can see this number? ऑप्शन आपको दिखाई देता है।
  8.  Only Me ऑप्शन को चुने।
  9.  और फिर सेव कर दे।

बस सिर्फ इतने से ही स्टेप करने से आपके मोबाइल नंबर हाइड हो जाएंगे । और आपके फेसबुक अकाउंट नंबर को कोई अन्य व्यक्ति नहीं देख पाएगा सिर्फ आपके लिए ही है । मोबाइल नंबर दिखाई देंगे इसके अलावा जब भी आप चाहे यहां से अपने मोबाइल नंबर को पब्लिक कर सकते हैं।

फेसबुक में प्रोफाइल फोटो कैसे सेट करें Facebook mein profile photo kaise set Karen

यदि आप फेसबुक में अपनी प्रोफाइल फोटो को सेट करना चाहते हैं । या ऐड करना चाहते हैं । तो आप हमारे द्वारा दिए गए नीचे के कुछ चरण को पढ़ें –

  •  अपने फेसबुक अकाउंट को आईडी एवं पासवर्ड डालकर लॉगइन कर लेना है।
  •  फेसबुक अकाउंट खोलने के बाद मेनू पर जाना है।
  •  मेनू में प्रोफाइल ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  •  आपके सामने एक पॉपअप विंडो ओपन होगा उसमें प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें।
  •  उसमें आपको कुछ ऑप्शंस मिलेंगे ।
  •  Select profile picture पर क्लिक करना है ।
  •  वहां पर आप अपने मनपसंद की फोटो को सिलेक्ट करें और सेव करें।
  •  जिसके बाद आपके द्वारा सिलेक्ट की हुई फोटो प्रोफाइल पिक्चर बन जाएगी ।
  •  इसी तरह आपकी फेसबुक में प्रोफाइल फोटो सेट हो जाएगी।

इसके अलावा भी हमारे द्वारा हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध कराए हुए, कुछ विशेष आर्टिकल के लिंक नीचे दे रहे हैं, आप उन्हें अवश्य पढ़ें।

>>> जीमेल पर कॉन्टेक्ट नंबर्स कैसे सेव करें GMail par contact number kaise save karen
>>> वेब क्रॉलिंग क्या है – Web crawling kya hai

दोस्तों आपने हमारा यह पोस्ट पढ़ी, जिसमें आपको कोई भी यदि सवाल रह गया हो तो कृपया आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं । एवं किसी स्टेप को करते समय कोई समस्या आ रही हो तब भी आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं । इसके अतिरिक्त आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर कर सकते हैं । यदि आप चाहें तो हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी पहुंच मार्ग बना सकते हैं ।

जीमेल पर कॉन्टेक्ट नंबर्स कैसे सेव करें GMail par contact number kaise save karen

जीमेल जो कि गूगल के द्वारा बनाया हुआ एक प्रोडक्ट जीमेल के बारे में हर कोई जानता है । जीमेल आपको इंटरनेट पर ऑनलाइन मैसेजिंग सुविधाएं उपलब्ध कराती है । लेकिन क्या आपको पता है कि जीमेल पर आपके मोबाइल के अंदर उपलब्ध सभी कॉन्टेक्ट्स को सेव करने की ताकत होती है । आप चाहे तो अपने जीमेल अकाउंट पर अपने कांटेक्ट नंबर को सेव कर सकते हैं ।

अपने कांटेक्ट इसको जीमेल अकाउंट पर सेव कैसे करें इसी के बारे में जानकारी देते हुए । हम इस आर्टिकल को हिंदी भाषा में लिख रहे हैं तो दोस्तों यदि आप चाहते हैं , कि आपके सभी कॉन्टेक्ट्स अकाउंट नंबर जीमेल अकाउंट पर सुरक्षित रूप से सेव हो जाए । तो आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा और बताए गए सभी स्टेट को फॉलो करना होगा।

जीमेल अकाउंट पर कांटेक्ट नंबर कैसे सेव करें । वैसे तो आपके स्मार्टफोन में आपके सभी अकाउंट नंबर सेव हो सकते हैं , लेकिन जीमेल अकाउंट से आपके अकाउंट नंबर कांटेक्ट नंबर यदि सेव कर दिया जाए। तो आप अपने मोबाइल खो जाने पर भी किसी भी तरीके की चिंता के बिना अपने सभी कांटेक्ट लिस्ट को प्राप्त कर पाएंगे, और आपके लिए यह सुविधा उचित रहेगी।

यदि आपका स्मार्टफोन किसी तरह खो जाता है या खराब हो जाता है, इसके अतिरिक्त आपकी सिम भी खराब या डैमेज हो जाती है । उस समय यहां आपके मोबाइल को कोई व्यक्ति चोर लेता है, उस समय आपको कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ता है । यह आप भली-भांति जानते हैं ऐसे में यदि आपके मोबाइल में सेव सभी कांटेक्ट नंबर आपके खो जाते हैं , लेकिन वही जिन व्यक्तियों ने अपने कांटेक्ट नंबर (Contact numbers) को जीमेल अकाउंट पर जीमेल आईडी पर सेव किए होते हैं । उन्हें अपने सभी कांटेक्ट नंबर को पुनः प्राप्त करने में बहुत आसानी होती है।

और इसके अलावा भी यदि आपके सभी नंबर आपको डायरी या किसी अन्य जगह मिल भी जाए, तो आपको सभी को एक-एक करके अपने कांटेक्ट लिस्ट में सेव करने होते हैं । जो की बहुत ही दर्दनाक और बोरिंग कार्य है आप समझ सकते हो कि आप की कांटेक्ट लिस्ट में यदि 400 से 500 नंबर है तो उन्हें सेव करने में आपको कितना समय लगता है । यदि आपके नंबर जीमेल अकाउंट में पहले से ही सेव हो जाए । तो ऊपर बताए हुए किसी भी दुर्घटना के समय आपको आपके सभी मोबाइल कांटेक्ट नंबर को किसी भी तरह से क्षति नहीं होगी। और वह सुरक्षित आप तक रहेंगे।

>>> पेटीएम से पैसे कैसे कमाएं [बड़ा धमाका] – Paytm Se Paise Kaise Kamaye

आज के समय में हर कोई स्मार्ट फोन यूज़ कर रहा है । और उसमें उनके द्वारा बनाई हुए जीमेल अकाउंट अवश्य ही होता है । तो आज हम आपको इस पोस्ट में जीमेल अकाउंट पर अपने कांटेक्ट नंबर को सेव कैसे करें उसके कुछ चरण बताएंगे । यदि आप उन्हें सफलतापूर्वक पढ़ लेते हो और अमल करते हो, तो आपके किसी भी तरह से कांटेक्ट लिस्ट प्राप्त करने में कोई समस्या नहीं होगी । और आपके सभी कांटेक्ट सुरक्षित रूप से जीमेल अकाउंट पर सेव हो जाएंगे।

जीमेल पर कॉन्टेक्ट नंबर्स कैसे सेव करें – GMail par contact number kaise save karen

नीचे हम आपको अपने कांटेक्ट नंबर को जीमेल पर सेव करने के कुछ मेथड से बताएंगे जिन्हें आप फॉलो करते हो । तो आप अपने सभी कॉन्टैक्ट्स को एक साथ जीमेल अकाउंट पर अपलोड कर पाएंगे। और सभी कांटेक्ट नंबर ईमेल पर सुरक्षित रूप से सेव हो जाएंगे।

जीमेल पर कांटेक्ट नंबर कैसे सेव करें – Gmail per contact number kaise save karen

अपने कांटेक्ट नंबर को जीमेल पर सेव करने के लिए हम नीचे जो चरण बता रहे हैं, उन्हें ध्यान से पढ़े और अपने मोबाइल द्वारा सभी कांटेक्ट को जिम मेल पर सेव करें –

नए नंबर को सेव करते समय जीमेल पर कैसे सेव करें।

आपके मोबाइल डिवाइस में नए नंबर को सेव करते समय उसे जीमेल अकाउंट पर कैसे सेव करें, उसे तो हमारे नीचे दिए हुए कुछ स्टेप पढ़ें –
1. सबसे पहले आप जिस कांटेक्ट नंबर को जिम में प्रयोग करना चाहते हैं उसे टाइप करें।


2. और उसके बाद Create New Contacts ऑप्शन पर क्लिक करें।
3. जिसके बाद आपके सामने स्क्रीनशॉट में बताए अनुसार पेज ओपन होगा। जिसमें First name और last name दर्ज करें ।

4. उसके बाद पेज को स्क्रोल करें और स्टोरेज लोकेशन (storage location) ऑप्शन पर क्लिक करें।
5. Storage location में आप उस Gmail account को चुने जिस पर आप अपना अकाउंट सेव करना चाहते हैं।

6. जिसके बाद आप सेव ऑप्शन पर सेव करें और अपने कांटेक्ट को सेव कर दे।


7. लीजिए अब आपका जीमेल अकाउंट पर यह मोबाइल नंबर सेव हो चुका है।

पुराने सेव नंबर को एक साथ जीमेल अकाउंट पर कैसे सेव करें।

आपके मोबाइल डिवाइस में जो भी पुराने नंबर सेव है। उन्हें आप एक साथ अपने जीमेल अकाउंट पर सेव कर सकते हैं, उसके लिए हमारे नीचे दिए हुए कुछ स्टेप पढ़ें–
1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल के कांटेक्ट सेक्शन में जाए, जहा से जीमेल पर सेव करना चाहते हैं।
2. ऊपर सेटिंग वाले ऑप्शन पर जाएं (जैसा स्क्रीन शॉट में बताया हैं।)


3. आपके सामने सेटिंग के कई ऑप्शन आयेंगे। उनमें से Import/ Export Contacts पर क्लिक करके आगे बढ़ना है।


4. उसके बाद आपके पास नहीं आप पेज ओपन होगा उसमें आप Export to Storage Device पर क्लिक करें।


5. जिसके बाद आप ऑल कांटेक्ट (All contacts) पर क्लिक करें।

6. उसके बाद एक्सपोर्ट कॉन्टैक्ट्स (export contacts) का ऑप्शन आएगा, वहां से आप कांटेक्ट स्कोर एक्सपोर्ट (export) कर ले।


7. इसके कुछ समय बाद Contact has been exported लिखा हुआ आएगा आपको वहां से कैंसिल (Cancel) कर दे रहा है।

8. अब आपके मोबाइल के फाइल मैनेजर (File manager) में आ जाना है।

9. File manager में बैकअप (Backup) फोल्डर को ढूंढना है। और उसे ओपन करना है।


10. इस फोल्डर में आपको कांटेक्ट (Contacts) बैकअप की एक फाइल मिलेगी उस पर क्लिक करना है।


11. क्लिक करने के बाद इंपोर्ट (Import) पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे उसमें आपको उस जीमेल अकाउंट (Gmail account) को चयन करना है. जिस पर आप अपने सभी कांटेक्ट से को सेव करना चाहते हैं।


12. इस जीमेल को सिलेक्ट करने के बाद इंर्पोटिंग (Importing) की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और आपको कुछ समय तक वेट करना है।


13. जैसे ही है क्रिया संपन्न हो जाती है.

14. आपके सभी कांटेक्ट आपके द्वारा सिलेक्ट किए हुए जीमेल अकाउंट में सेव हो जाएंगे। आपको अब कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है ।

ईमेल अकाउंट पर सेव कॉन्टेक्ट नंबर को कैसे निकाले।

आपके जीमेल अकाउंट पर सेव किए हुए सभी कांटेक्ट नंबर को आप बड़ी ही आसानी से निकाल सकते हैं उसके लिए आप हमारे नीचे दिए हुए कुछ इस टेप को ध्यान से पढ़ें –

• अपने जीमेल अकाउंट पर सेव अकाउंट नंबर को निकालने के लिए आप गूगल क्रोम ब्राउजर में गूगल कॉन्टेक्ट्स की वेबसाइट पर जाएं contacts.google.com
• और यहां पर उस जीमेल अकाउंट से लॉगइन करें जिस जीमेल पर आपने अपने कांटेक्ट नंबर सेव किए हैं।
• आपके सामने सभी कॉन्टेक्ट्स की लिस्ट आ जाएगी।

जीमेल पर सेव कॉन्टैक्ट्स को मोबाइल में कैसे सेव करें – Gmail par save contacts ko mobile mein Kaise save Karen.

जब आपके कांटेक्ट जीमेल अकाउंट पर सेव हो जाते हैं और आप उन्हें मोबाइल फोन में सेव करना चाहते हैं तो आप बड़ी आसानी से उन्हें अपने मोबाइल में सेव कर सकते हैं उसके लिए आप हमारे द्वारा बताए हुए नीचे के स्टेप को पढ़ें –
1. सबसे पहले अपने मोबाइल के सेटिंग में जाकर एकाउंट्स में जाकर गूगल गूगल जीमेल अकाउंट से लॉगइन कर देना है।

ये स्टेप क्रम से करें
Setting > Accounts and Sync > Add Account > Google > And Login Your Gmail & Password

2. उसके बाद आपको मोबाइल के कांटेक्ट (Contact) में आ जाना है.
3. यहां पर सेटिंग में क्लिक करना है।
4. Display to contacts पर चले जाना है और वहां पर उस जीमेल अकाउंट का चयन कर लेना है जिस जीमेल अकाउंट पर आप कैसे भी कांटेक्ट नंबर सेव है।
5. उसके बाद आपके सभी जीमेल अकाउंट के सेव किए हुए कांटेक्ट आपको मोबाइल में दिखाई देने लगेगे।

यह भी पढ़ें –

>>> व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाएं (अब होगी बारिश) – WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

आपने यह पोस्ट पढ़ लिया है और आशा है की आप अब अपने कॉन्टेक्ट्स को जीमेल अकाउंट पर सेव करने और जीमेल अकाउंट से अपने सेव किए गए कॉन्टेक्ट्स नंबर्स को अपने मोबाइल डिवाइस में सेव करना सीख गए होंगे। अब आप अपनी राय कमेंट में हमे लिखे एवं अपने दोस्तों को शेयर करना ना भूलें।

$ Google Se Paise Kaise Kamaye गूगल से पैसे कैसे कमाएं

आज वो इस समय में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं बहुत लोग गूगल पर सर्च कर रहे है । क्या आप गूगल से पैसे कमाना चाहते हैं । तो आप बिल्कुल ही सही जहां पर आए हैं । आज के इस आर्टिकल में हम आपको गूगल से पैसे कमाने वाले कुछ ऐसे विशेष तरीकों को बताने वाले हैं ।

जो आपने शायद पहले सुने होंगे, और गूगल के ऐसे ऐसे प्रोडक्ट्स के नाम भी हम बताएंगे। जो आपको पैसे कमाने में बहुत खूब मदद करेंगे। और जिनका इस्तेमाल आप जब अच्छे से रेगुलर वर्क करते हैं । तो आप लाखों रुपए महीने तक भी कमा सकते हैं । दोस्तों हम आपको बता दें, कि गूगल पर काम करके कई ऐसे लोग हैं, जो हजारों नहीं लाखों की संख्या में धन अर्जित कर रहे हैं ।

तो आप इस पोस्ट को अंतिम शब्दों तक जब पड़े ले उसके बाद आज पैसे कमाने योग्य बातें सीख जाएंगे, तो चलिए अब हम बिना समय गवाएं आपको यह गूगल से पैसे कमाने वाला आर्टिकल को शुरू करें ।

गूगल से पैसे कमाने वाले तरीके को जानने से पहले हम थोड़ा दो शब्दों में गूगल के बारे में जान लेते हैं कि गूगल क्या है?

गूगल क्या है Google Kya Hai

Global Organization of Oriented Group Language of Earth गूगल का फुल फॉर्म है । दोस्तों आपको बता दें, कि गूगल एक सर्च इंजन है। जो पूरे विश्व भर में अपना फैलाव कर रहा है। और आपको बता दें कि , यह सर्च इंजन इतना लोकप्रिय और पॉपुलर हो गया है, कि अन्य सभी सर्च इंजन (Google Search Engine) को पीछे छोड़ कर यह आगे बढ़ता जा रहा है । गूगल सर्च इंजन आपको कई सारी सुविधाएं प्रदान करता है । आगे हम आपको गूगल पर कुछ ऐसे विशेष प्रोडक्ट के बारे में बताएंगे और नहीं प्रेम से जानते चलेंगे ।

कुछ प्रोडक्ट जो गूगल से संचालित है।

  1. Youtube
  2. Gmail
  3. Blogger
  4. Adsense
  5. Admob
  6. AdWords
  7. Google Chrome
  8. Google Analytics
  9. Google Pay

वैसे तो गूगल के कई प्रोडक्ट है । जिन्हें गूगल संचालित करता है, लेकिन नीचे हम आपको गूगल से पैसे कमाने के तरीके को बता रहे हैं।

गूगल से पैसे कैसे कमाएं ? Google Se Paise Kaise Kamaye

गूगल के अलावा भी आप व्हाट्सएप फेसबुक पेटीएम के द्वारा पैसे कमा सकते हैं , लेकिन उनसे भी ज्यादा यदि आप गूगल पर हमारे नीचे बताए हुए तरीकों के अंतर्गत काम करते हैं । और इन तरीकों को ध्यान में रखते हैं तो आप गूगल से लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं । आपको बता दें कि हमारे द्वारा बताए गए। इन तरीकों में पहले नंबर का तरीका और छठ में नंबर का तरीका बहुत ही उत्तम है, आप उन्हें अवश्य पढ़ें और अमल करें।

  • Google AdSense
  • Google Admob
  • YouTube Online
  • Google Opinion Rewards
  • Google Pay

गूगल से पैसे कैसे कमाएं – Google Se Paise Kaise Kamaye

1. Google AdSense

गूगल ऐडसेंस को गूगल के द्वारा ही चलाया जाता है । और इसका पूरा कंट्रोल गूगल खुद करता है । आपको बता दें कि गूगल ऐडसेंस के द्वारा आप पैसे कमा सकते हैं, लेकिन उसके लिए आपको अपनी खुद की वेबसाइट बनाना होगा । या आपके पास कोई यूट्यूब चैनल बनाना होगा । जिस पर आप ऐडसेंस के ऐड लगा कर पैसे कमा सकते हैं । यदि आप वेबसाइट बनाने का सोच रहे हैं । तो 10 मिनट में वेबसाइट कैसे बनाएं यह पोस्ट पढ़ सकते हैं ।

गूगल ऐडसेंस के बारे में हम आपको बता दें , कि गूगल ऐडसेंस से आप जब $100 कंप्लीट कर लेते हैं । तब आपको आपके बैंक अकाउंट में पैसे की पेमेंट की जाती है । और यह बहुत ही आसान तरीके से आपके बैंक तक पहुंच जाती है।

2. Google Admob

गूगल के द्वारा चलाए जाने वाला गूगल एडमॉब आपको पैसे कमाने के लिए बहुत उत्तम सिद्ध हो सकता है । जब आप अपना खुद का कोई एप्लीकेशन डिवेलप करते हैं । या किसी से करवाते हैं तो आप उस एप्लीकेशन के अंदर गूगल एडमॉब के विज्ञापन शामिल कर सकते हैं । और उन विज्ञापनों से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं ।

गूगल गूगल एडमॉब के द्वारा आने वाला पेमेंट भी आपको $100 होने पर आपके बैंक अकाउंट में तारीख आने पर जमा हो जाती है । जिसके 5 दिनों के अंदर आपके बैंक अकाउंट में पैसे जमा हो जाते हैं । और इस तरह आप पैसे कमा सकते हैं ।

3. YouTube Online

यूट्यूब ऑनलाइन जॉब आपके लिए पैसे कमाने के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है । यदि आपके पास कोई इसके लिए कोई टैलेंट है । तो आप किसी चैनल पर ऑनलाइन यूट्यूब जॉब कर सकते हैं । या अपना खुद का यूट्यूब चैनल बना सकते हैं । और पैसे कमा सकते हैं गूगल के द्वारा यह संचालित होने वाला यूट्यूब आपको हर महीने हजारों रुपए लाखों रुपए देने की क्षमता रखता है । बस इस पर आपके टैलेंट और आपके द्वारा बनाए गए कंटेंट वीडियो पर निर्भर करती है । एवं समय के साथ आप अच्छे खासे पैसे यूट्यूब के द्वारा कमा सकते हैं।

जैसे कि हमने पहले नंबर पर बताया था गूगल ऐडसेंस के द्वारा पैसे कमाने का तो आप यूट्यूब चैनल जब बना लेते हैं , तो आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करें । और ऐडसेंस अप्रूवल के साथ आप विज्ञापनों से बहुत पैसे कमा सकते हैं।

4. Google Opinion Rewards

गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स आपको पैसे कमाने के लिए बहुत ही उत्तम साबित हो सकता है । इसके लिए आप अपने मोबाइल में इसके एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना होगा । और उस एप्लीकेशन के अंदर आप कुछ सर्वे एवं कुछ ज्ञान को समय समय पर देने के साथ आपको पैसे की कमाई हो सकती है । और आप गूगल प्ले क्रेडिट जीत सकते हैं, और यह पैसे के लिए बहुत ही अच्छा है।

5. Google Pay

अभी तो गूगल पे (Google Pay) का नाम आपने सुना ही होगा । और कई लोग तो इसका इस्तेमाल भी करते हैं । यदि आप गूगल पे से अभी भी अनजान है तो आप गूगल पे के बारे में जान ले कि आप इससे भी पैसे कमा सकते हैं । वह कैसे तो दोस्तों आपको गूगल पे को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना होगा । और उसमें अपने बैंक अकाउंट को जोड़ना होगा । उसके बाद आप Google Pay के द्वारा यदि कोई भी ट्रांजैक्शन करते हो , तो आपको कैशबैक या स्पीच काट के रूप में पैसे एवं अन्य ऑफर मिलते हैं । इसके अतिरिक्त यदि आप अपने दोस्तों को Google Pay application को डाउनलोड करवा कर उन्हें रेफर करके पैसे कमा सकते हैं।

यदि आपने अभी तक Google Pay अपने मोबाइल में ऐसा नहीं किया है । और आप चाहते हो कि Google Pay द्वारा आप पैसे कमाए तो आप यहां से डायरेक्ट गूगल पर को डाउनलोड कर सकते हैं।

Google Pay (गूगल पे)

समापन :
अभी तो आपने यह आर्टिकल पड़ा अब आप गूगल से पैसे कमाने के बारे में कई तरीकों तो जान चुके हैं । यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके अवश्य बताएं।

>>> व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाएं  WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

>>> अपनी वेबसाइट बनाकर 8+ तरीकों से पैसे कमाएं –  8 Tarike Se Website Se Paise Kamaye

दोस्तों ऐसे ही अन्य आर्टिकल पाने के लिए आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते हैं । उसके लिए आप हमें किसी भी प्लेटफार्म पर हमारे नाम से खोज सकते हैं । इसके अलावा पैसे कमाने वाले अन्य आर्टिकल हमारे वेबसाइट पर उपलब्ध है आप उन्हें भी पढ़ सकते हैं । एवं इस आर्टिकल को अपने दोस्तों तक शेयर अवश्य करें! धन्यवाद ।

$ फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं Facebook Se Paise Kaise Kamaye

फेसबुक से पैसे ही नहीं, आज के इस समय में इंटरनेट के मार्केट में पैसे कमाने के लिए कई सारे प्लेटफार्म जरूरी है । आप को बता दें, की हमारी टीम ने पहले ही कई सारे पैसे कमाने वाले तरीके अलग अलग पोस्ट में बताए है । जैसे व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाएं & पेटीएम से पैसे कैसे कमाएं (Paise kaise ka Kamaye) वाले पोस्ट पढ़ सकते हैं ।

तो दोस्तो, अब हम इस पोस्ट में आपको फेसबुक से पैसे कमाने वाले के लिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े, और पैसे अर्जित करें । वैसे तो फेसबुक से कमाई के कई तरीके है, लेकिन हम आपको सिर्फ उन्ही तरीको को बताने वाले है । जिन्हे वास्तव ने ज्यादा धन और लाभ हेतु उत्सुक है।

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा की जब हमारी टीम फेसबुक से पैसे कमाने वाले रास्ते को जान रही थी । तो कई सारे ऐसे ऐसे तरीके हमारे सामने आए जिनके मध्य से कई लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं । उन्हे आप भी आजमाएं और लाखों रुपए तक के महीने में पैसे कमा सकते हैं ।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं – Facebook Se Paise Kaise Kamaye

अब हम आपको ज्यादा समय बर्बाद किया बिना सीधे मुख्य टॉपिक फेसबुक पर आ जाते हैं । पहले कुछ शब्दों में फेसबुक के बारे में बातें जान लेते है । जिसके पश्चात उन सभी विशेष तरीके को जानने की कोशिश करेंगे जिन्ही मदद से लाखों रुपए कमा सकते हैं । उन तरीकों और ट्रिक्स को अपनाकर आप फेसबुक या अन्य से ऑनलाइन घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? ऐसे किसी सवाल के हर को आसानी से प्राप्त कर पाएंगे ।

फेसबुक क्या है ? Facebook Kya Hai

सोशल मीडिया माध्यम में फेसबुक उत्तम गुण और विशेष दर्जा रखता हैं । आपको बता दें की यह विश्व में प्रचलित हो गया है, एवं एवं आपको बता दें की 2+ बिलियन से अधिली लोग हर महीने Registered होते है । और इतना ही नही यह आंकड़ा दिन प्रतिदिन रॉकेट की गति से बढ़ता जा रहा है । ऐसे में आप सोच सकते है की जब आप फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके जान लेंगे तो आप कितने सारे पैसे महीने के हिसाब से कमा सकते हैं।

फेसबुक हर किसी को चाहे वो दोस्त हो या रिश्तेदार हो संपर्क एवं जोड़े रखे में उत्तम सुविधा मुहैया करवाता है । आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ने से यदि वंचित हो गए और आप पूरा पढ़े बिना बाहर चले गए, तो आप कई सारे ऐसे फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके को जानने से से चूक जायेगे। इसलिए आपको बता दें, की अंतिम शब्द तक पढ़े, फिर आप कॉमेंट में बताए की पोस्ट मददगार साबित हुई ।

फेसबुक के बारे में! एक बात ओर बता दें की विश्व भर की वेबसाइट में 3rd नंबर पर आता है। और यह गूगल और यूट्यूब प्लेटफार्म से आगे निकलने की हर कोशिश कर रहा है। इसका मतलब की आप कोई भी फेसबुक में जो एक्टिविटी करता है, वह दुनिया भर में देखी और समझी जा सकती है । इसलिए यूज विशेष और पैसे कमाने वाले मुख्य प्लेटफार्म में से हैं ।

आप भी यदि फेसबुक में अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं, तो आपको जरूर बनना चाहिए। यह बहुत सरल और आसान है उस हेतु आप के पास जीमेल ID और मोबाइल नंबर होना जरूरी है । एवं आप फिर फेसबुक अकाउंट बना सकते हैं।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं | Facebook Se Paise Kaise Kamaye

पैसे कमाने के आसान तरीके को लेकर और विशेष तरीके को समझने के हेतु उत्सुक दोस्त आने वाले तरीकों के पढ़ें।

अपना फेसबुक पेज बनाए & लाइक जोड़ें –

सर्वप्रथम आपको , एक तथ्य या ऐसे चयन अध्याय पर अपना पेज बनना होगा, जिस पर आप महत्वपूर्ण पोस्ट शामिल कर सकें। आपको बता दें की कई सारे ऐसे टॉपिक है जैसे Insurance, Health, Technology इत्यादि उच्च कमाई वाले टॉपिक है यदि आप ऐसे को चुनते है तब आप खास तौर पर भारी पैसे कमा सकते हैं । इसके अतिरिक्त आप किसी अन्य दिलचस्वी वाले पोस्ट कर सकते है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लाइक आएं।

अपना फेसबुक ग्रुप बनाए और सदस्य जोड़ें –

आपको अपना फेसबुक ग्रुप बनना है । आपको बता दें की जब आप ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा लोगो को शामिल कर ले तक आपको ग्रुप में अन्य कई तरीकों से कमाई कर सकते हैं।

Groups में कब अधिक मेंबर्स आ जाए, बाद में आप company का Online Affiliate Program चयन कर सकते है। इसके लिए हम आपको बताते है की आप Amazon, Snapdeal, Flipkart का Affiliate Program में जुड सकते हैं।

तत्पश्चात आप उसके प्रोडक्ट को Product को अपने Group में भेजेकर और जब उस Product को ग्राहक खरीद सकते है। तब आप कमीशन प्राप्त होती हैं। इसके अलावा यदि आपके लिंक से जाकर कोई दूसरे सामानों को भी खरीद करते है। तब भी आपको अच्छा पैसा कमाने को मिलेगा। और आप पैसे कमा सकते हैं।

आपको उपरोक्त बताए हुए तरीकों से आप को हम नीचे फेसबुक से पैसे कमाने वाले अन्य संबंधित तरीके एवं अन्य सुविधा उपयोग करके आप पैसे कमा सकते हैं।

1.फेसबुक मार्केटप्लेस [Facebook Marketplace]
2.फेसबुक विज्ञापन से पैसे कमाएं
3.अपने व्यवसाय का Advertisement से
4.कंटेंट बनाकर
5.Like बेचकर
6.सीधे विज्ञापन से पैसे कमाएं
7.फेसबुक समूह / ग्रुप से कमाएं
8.एफिलिएट मार्केटिंग [Affiliate Marketing]
9.Influencer Marketing [इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग]
10.फेसबुक अकाउंट मैनेज करके पैसे कमाएं

 

1. फेसबुक मार्केटप्लेस [Facebook Marketplace]

फेसबुक मार्केटप्लेस सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट के लिए पहुंच मार्ग हरु एक फ्री सेवा या फीचर है। जिसमे आपको कई Items, Services या Deals को लिस्ट स्वरूप एवं उस लिस्ट को डायरेक्ट फेसबुक समुदाय के जाल तक आगे ले जाने और लोगो को प्रदर्शन करने की इजाज़त देती हैं। इस Service का जब आप इस्तेमाल करते है।

तब अपने स्वयं के सामाजिक Network के जरिए आप हजारों नही लाखो व्यक्तियों के फेसबुक तक पहुंच मार्ग निर्धारित करने में सहायक रहती हैं। इसके अलावा फेसबुक दोस्तों को अन्य दूसरे को सूचित करने की अनुमति भी प्रदान करता हैं कि आप क्या बेच रहे हैं । आप फेसबुक कम्युनिटी गाइडलाइंस को जब अच्छा से देखें है एवं अपने Item’s या Service को बेच सकते हैं।

इतना है नही Classified के item, खरीदार आप तक स्वयं संपर्क व्यवस्था करते है। एवं आपके आइटम्स का निरीक्षण कर सकता है। एवं प्राइस, शिपिंग और अन्य आंकड़े के अंतर्गत दिखाए जाते है।

आपको बता दें की आपके पर व्यवस्थित एवं गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट्स या आइटम्स है तब आप Storehouse जरिए पैसे कमा सकते हैं। आपको बता दें की Facebook marketplace के अंतर्गत आप Jewellery, Clothes अथवा कोई अन्य समाना में से हर किसी को सेल कर के आप पैसे कमा सकते है।

आपको बता दें की जब आप सामान खरीदकर भी इसे फेसबुक मार्केटप्लेस में इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन के जरिए जब Sell निर्धारित करे है तब भी वहा से बहुत पैसे कमाएं जा सकते हैं। करे इसमें आपको बहुत फायदा होगा.

2. फेसबुक विज्ञापन से पैसे कमाएं

यह विज्ञापन का पैसे कमाई है तू सही तरीका साबित हो सकता है यदि आपके पास कोई प्रोडक्ट है जिसे आप विज्ञापन कर सकते हैं और आप थोड़ी सी पैसे लगाकर जब विज्ञापन को बनाते हैं और विज्ञापन को लोगों तक पहुंचाते हैं तो आपके उस प्रोडक्ट की सेल में बहुत ही इजाफा होगा एवं उस प्रोडक्ट को सेल करके आप विज्ञापन द्वारा बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं

और यह विज्ञापन द्वारा पैसे कमाने का तरीका आपके लिए बहुत सीधे साबित हो सकता है जब आप ऐसे कदम उठाते हैं तो आपको एक बार इंटरनेट या यूट्यूब पर विज्ञापन के बारे में सर्च अवश्य कर लेना चाहिए और जब भी आप विज्ञापन करें तो आप उसमें अपनी टारगेटेड ऑडियंस यानी कि आप किस उम्र के लोगों तक आपका विज्ञापन पहुंचाना चाहते हैं

और किस शहर किस सिटी में आपका विज्ञापन दिखाना चाहते हैं उस हिसाब से अपने विज्ञापन को चयन करें ताकि आप कम से कम रुपए लगाकर विज्ञापन को पहुंचा सके और आप अच्छे से अच्छे सेल कर सके साथ में आपकी कमाई भी बहुत अच्छी होगी।

3. अपने व्यवसाय का Advertisement से

Facebook एक सबसे बड़ा सामान्य platform के अंर्तगत आया है। यहा पर हर व्यवसाय के अंतर्गत प्रोडक्ट्स को बढ़ावा देना एवं उत्पाद को बेचने में या आप विज्ञापन करते हुए आप कमाई के रास्ते निकल सकते हैं।

4. कंटेंट बनाकर

जो व्यक्ति अपने कुछ का कुछ ना कुछ कंटेंट बनाना जानते हैं या अपना कंटेंट लोगों तक प्रचलित करना चाहते हैं ऐसे लोगों को आगे बढ़ाने के लिए फेसबुक बहुत ही उत्तम एवं सराहनीय प्रयास कर रहा है फेसबुक के जरिए आप अपने किसी भी कंटेंट या सामग्री के पीडीएफ फाइल्स या ऑडियो या वीडियो बनाकर ऑनलाइन जब आप अपने कंटेंट को भेजते हैं

तो आपको बहुत ही पैसे कमाने के अवसर प्राप्त होते हैं इतना ही नहीं इसके अलावा भी जवाब का ज्ञान भरे कंटेंट की जब लोगों के मध्य सराहना की जाती है तो इसके अतिरिक्त भी कई सारे कार्यों को आप अपने कंटेंट के अंतर्गत जोड़े सकते हैं आपको बता दें कि जब आप फेसबुक पेज या फेसबुक ग्रुप के माध्यम से अपने कंटेंट को प्रचार प्रसार करते हैं तो आपको पैसे अपने भुगतान के मुताबिक किए जाते हैं।

आप चाहे तो अपने कंटेंट की पेमेंट पेटीएम पेपर लिया अपने खुद के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट ले सकते हैं उसके लिए कस्टमर खुद आपसे संपर्क साध एंगे और आपका कंटेंट प्रचलित होता चले जाएगा।

5. Like बेचकर

लाइक बेचकर जैसे कि आप नाम से ही समझ सकते हैं कि आपको लाइक द्वारा पैसे कमाने की सुविधा है यह फेसबुक तरफ से नहीं है लेकिन इसके अतिरिक्त यदि देखा जाए तो कई सारे ऐसे ग्रुप एवं ऐसे पेज फेसबुक पर मौजूद है जिन पर आप लाइक करते हैं

तो आपको लाइक के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं और आपको लाइक के अनुसार जब भुगतान मिलता है उसमें आप अच्छे खासे पैसे कमाने प्रारंभ कर सकते हैं और आप फेसबुक पर अपने लाइक्स भेज सकते हैं।

कहीं-कहीं ऐसा देखा गया है कि 1000 लाइक्स पर आपको $75 से भी ज्यादा रुपए मिल जाते हैं यदि आप व्यवस्थित रूप से सही लाइक एवं अन्य क्रियाओं को संबंधित करते हैं यदि आप ज्यादा जानना चाहते हैं तो इस बारे में इंटरनेट पर भी कई सारे आर्टिकल मौजूद है।

6. एफिलिएट मार्केटिंग [Affiliate Marketing]

Affiliate marketing ऐसी व्यवस्था है इसके द्वारा आप संबधित किसी Product या Service को Facebook ग्रुप या Facebook पेज के तहत सेल करके एवं कमाई में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे Affiliate marketing व्यवस्था करने वाले कुछ प्लेटफार्म Amazon, Flipkart, Indiamart, Myntra और कई अन्य तरीको से उत्पाद को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

आप इन वेबसाइट के अंतर्गत जब Affiliate Marketing Programs में घुसते हो और अपने फेसबुक पेज/फेसबुक ग्रुप पर संबंधित सामग्री/आइटम्स से आप पैसे कमा पाएंगे।

ये भी पढ़ें – पेटीएम से पैसे कैसे कमाएं [बड़ा धमाका] – Paytm Se Paise Kaise Kamaye

7. Influencer Marketing [इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग]

Influencer Marketing से भी आप फेसबुक द्वारा पैसे कमा सकते हैं यदि आप इस बारे में विस्तृत जानकारी चाहते हैं तो आप इंटरनेट पर या यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं।

8. फेसबुक अकाउंट मैनेज करके पैसे कमाएं

फेसबुक अकाउंट मैनेज कर के भी पैसे कमाए जा सकते हैं कई सारे ऐसे फेसबुक अकाउंट मैनेजर इन की नौकरियां ऑनलाइन शामिल है जिनमें आप शामिल हो सकते हैं और पार्ट टाइम कुछ समय के लिए जॉब करके अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं ताकि आप पैसे कमा सके यह तरीका भी पैसे कमाने के लिए सही साबित हो सकता है

जब आप मेहनत से इस कार्य को प्रारंभ करते हैं। आप सोशल मीडिया मैनेजर , असिस्टेंट , सोशल मीडिया Specialist और कई अन्य जैसे विभिन्न Designations के तहत नौकरियों के अंतर्गत में पैसे कमा पाएंगे।

9. फेसबुक समूह / ग्रुप से कमाएं

जैसे कि हमने आपको प्रारंभ में ही ग्रुप बनाने एवं ग्रुप को बड़ा करने यानी ग्रुप्स में ज्यादा से ज्यादा मेंबर्स को जोड़ने के बारे में ऊपर बताया था उसी तरह हम एक बार और दोबारा आपको बता देते हैं कि जब आप फेसबुक पर अपने ग्रुप को बड़ा कर लेते हैं यानी उसमें कई सारे मेंबर जोड़ लेते हैं तो आप वहां से पैसे कमा सकते हैं

और कुछ कंपनियां तो ऐसी है जो आपसे खुद संपर्क करेगी और उन के पोस्ट को आपके ग्रुप में शेयर करके या उनके द्वारा दिए गए लिंक को आपके ग्रुप मेंबर्स तक पहुंचा कर आप पैसे कमा सकते हैं और यह बहुत ही ज्यादा मात्रा में पैसे कमाने के लिए उत्तम रास्ता सिद्ध हो सकता है लेकिन उसके लिए आपके ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा मेंबर्स होने चाहिए।

इसके अतिरिक्त ग्रुप मेंबर्स तक आप एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन लिंक से भी पैसे कमा सकते हैं जो हमने ए फ्लैट वाले ऑप्शन में आपको बताया हुआ है।

10. सीधे विज्ञापन से पैसे कमाएं

सीधे विज्ञापन का तरीका भी आपको पैसे कमाने के लिए उत्तम साबित हो सकता है विज्ञापन के बारे में हमने पहले भी आपको ऊपर बताया हुआ है लेकिन फिर भी यदि आप ज्यादा जानना चाहते हैं तो आपको सीधे विज्ञापन हेतु कुछ लागत अवश्य आती है उसके लिए आपको यूट्यूब या गूगल इंटरनेट पर सर्च करके एक बार अवश्य देख लेना चाहिए।

इसके अलावा व्हाट्सएप से भी पैसे कमाएं जा सकते है यदि आप चाहते है की संबंधित पोस्ट को पढ़े तो आप ” व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए” यह पोस्ट पढ़ सकते हैं।

तो अब हम नीचे आपको बता देते गई को यदि आप फेसबुक से अच्छा कार्य करते हो एवं हमारे बताए गए तरीको का अनुसरण करते है। अब यह तो जहीज़ है ही हर किसी के दिमाग में सवाल आएं को फेसबुक से कितने पैसे कमा सकते हैं।

फेसबुक से कितने पैसे कमा सकते हैं? Facebook se Kitne Paise Kama Sakate hai

आपको बता दें की आप फेसबुक से कितने पैसे हर महीने कमाएंगे यह अलग अलग तथ्यों पर आश्रित है, जैसे आपके पेज के टॉपिक, क्षेत्र इत्यादि! जब आप US, UK, कनाडा जैसे देश में धन ज्यादा मिलता हैं। इसलिए ऐसे देशों के टारगेट करते हुए कंटेंट एवं अन्य को दिखाना चाहिए।

और जब आपकी टारगेटिंग देश एवं क्षेत्र के हिसाब से आता है तब आप बहुत ज्यादा फेसबुक से बहुत पैसे कमा सकते हैं।

Read Also : वेबसाइट कैसे बनाएं – How to start website in hindi

समापन >> आप अपनी राय कॉमेंट ने लिखें! एवं आप अपने जरूरतमद दोस्तों को शेयर करने से चुके नही। जिससे आपके दोस्त भी फेसबुक से पैसे कमाने (Facebook Se Paise Kaise Kamaye) में उत्सुक रह सके।

पेटीएम से पैसे कैसे कमाएं [बड़ा धमाका] – Paytm Se Paise Kaise Kamaye

हेलो दोस्तों आज पूरे भारतवर्ष में पेटीएम पॉपुलर हो चुका है । हर कोई पेटीएम से पैसे ट्रांसफर करता है । यहां तक कि पेटीएम वॉलेट और पेटीएम बैंक दोनों ही बहुत मजेदार है आज हम इस पोस्ट में पेटीएम से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में इस पोस्ट में जानेंगे।

आज के इस समय में हर कोई घर बैठे पैसा कमाना चाहता है । और कई लोग इंटरनेट पर जानकारी निकालते रहते हैं । ऐसे में हमने सोचा कि क्यों ना आपके लिए पैसे कमाने के बारे में पोस्ट लिखें , तो हमने देखा कि पेटीएम से पैसे कमाए जा सकते हैं, तो क्यों ना इसमें एक पोस्ट लिखें ।

आज के इस मोबाइल टेक्नोलॉजी की दुनिया में पेटीएम एप्लीकेशन के द्वारा बहुत तरीके से पैसे कमाए जा सकते हैं । हम आपको नीचे ऐसे ऐसे तरीके बताएंगे , जिनसे आप आसानी से हजारों रुपए हर महीने कमा सकते हैं ।

पेटीएम से पैसे कैसे कमाएं [बड़ा धमाका] – Paytm Se Paise Kaise Kamaye

पेटीएम ही नहीं बल्कि इसके अलावा भी हमने व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए और संबंधित आर्टिकल हमारी वेबसाइट पर अपलोड करा हुआ है । आप चाहे तो व्हाट्सएप से पैसे कमाने वाले पोस्ट को पढ़ सकते हैं ।

तो दोस्तों अब हम भी ना समय कब आए आप को मुख्य रूप से इस पोस्ट में आने वाले मुख्य भाग को जान लेते हैं । और हम आपको बताते हैं , कि पेटीएम से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं , लेकिन उससे पहले पेटीएम क्या है । उसके बारे में थोड़ी सी झलक जानना जरूरी है ।

पेटीएम क्या है Paytm Kya Hai

मोबाइल रिचार्ज डीटीएच रिचार्ज से बिल पेमेंट के अतिरिक्त कई सारे प्रचार लिए हुए पेटीएम एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है । जिसका इस्तेमाल आप घर बैठे पैसे कमाने के लिए भी कर सकते हैं । पेटीएम का मुख्यालय भारत के अंदर नोएडा में है । पेटीएम एक भारतीय ई-कॉमर्स वेबसाइट है ।

One97 Communication Ownership के द्वारा 2010 में लांच किया गया था । पेटीएम को फ्लिपकार्ट अमेजॉन स्नैपडील की तरह व्यवसाय ओके सामान्य बिल भुगतान मोबाइल रिचार्ज है । जैसे फीचर्स दिए हुए शुरुआत में लाया गया था । 2015 में इसे अपडेट करके बस यात्रा जैसी टिकट बुकिंग एवं 2016 तक आते-आते मूवी टिकट बुकिंग भी शुरू हो चुकी थी ।

Android , Windows, Ios Apps मोबाइल के हर वर्जन में उपलब्ध है । और प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज की प्रमुख साइड एप्लीकेशन है ।

विजय शर्मा पेटीएम के संस्थापक है । अब बिना समय गवाएं पेटीएम से पैसे कमाने के बारे में कुछ 8 तरीकों को नीचे बता रहे हैं जिनके बारे में आप अवश्य पढ़ें ।

पेटीएम से पैसे कैसे कमाए Paytm Se Paise Kaise Kamaye

आपको बता दें , कि जब हम यह पोस्ट लिख रहे थे । तो हमारी टीम के सामने कई सारे ऑप्शन थे । जो पेटीएम से संबंधित पैसे कमाने वाले थे । लेकिन हमने उनमें से प्रमुख को भी आपके लिए लेकर आए हैं । जो आपको ज्यादा पैसे कमाई में मदद करेंगे। आप नीचे बताए हुए 7 और 8 नंबर्स के तरीके को अवश्य पढ़ें, क्योंकि उन तरीकों से ज्यादा पैसे कमाएं जा सकते हैं।

1.Recharge सेवाएं
2.Paytm Payment Bank
3.Paytm Wallet
4.Bill Payments
5.Payment Solutions
6.Digital Gold
7.Affilate Marketing
8.Paytm App Refer
9.Video देखें और कमाए पैसे
10.Game प्ले & पैसे कमाएं

 

1. Recharge सेवाएं

PayTm Recharge

PayTm Business मॉडल एक time में केवल Mobile Recharge और Bill भुगतान की कई सेवाएं दिया करता था । पेटीएम के Revenue Model में मोबाइल सब्सक्रिप्शन , टीवी चैनल सब्सक्रिप्शन , Metro Card और Data Card आदि हेतु समय के साथ साथ बदलाव एवं ऑनलाइन रिचार्ज सुविधा जैसे फीचर्स को एड किया हैं । PayTm Company, पुरानी रिचार्ज सुविधा देने वाली कंपनी जैसे ही ऑपरेटरों से कमीशन लेती है ।

PayTm आपको मोबाइल रिचार्ज, Electricity Bill Payment और कई अन्य Recharge पर Cashback Offer’S उपलब्ध कराती हैं । इसी कारण आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं । दोस्तों का PayTm से रिचार्ज करके बहुत Paise Kama सकते है । पेटीएम से रिचार्ज करते वक्त आप “Have a Promocode” चयन करें और वह उपलब्ध कई Promotion Voucher या Coopen Code मिलेंगे । आप इनका उपयोग करते हुए PayTm से Recharge का करीब 40% तक का Cashback पाने को मिलता है और पैसे कमा सकते हैं ।

2. Paytm Payment Bank

PayTm Payments Bank

PayTm पेमेंट बैंक के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति बिना किसी चार्ज के अपना सेविंग खाता ओपन कर सकता है । पेटीएम पेमेंट बैंक में आपके पैसे पर 4% तक का सालाना ब्याज (Annual interest) मिलता है । इसके अतिरिक्त यदि कोई व्यक्ति पेटीएम पेमेंट बैंक में fixed deposit के अंतर्गत अपने पैसे जमा करता है तो उस पर 7% तक का आपको interest मिल जाता है । पेटीएम पेमेंट बैंक के इस फिक्स डिपाजिट ऑप्शन से आप बिना किसी मेहनत के सालाना अच्छे पैसे पेटीएम द्वारा कमा सकते हैं । पेटीएम पेमेंट बैंक के तहत सबसे विशेष खास बात है कि इसमें आपको किसी भी प्रकार का account open कर सकते हैं । जैसा अन्य बैंकों में होता है । उसके अलावा पेटीएम बैंक में मिनिमम बैलेंस (minimum balance) रखने का कोई चार्ज नहीं देने पड़ता है।

पेटीएम पेमेंट बैंक अपने यूजर्स को अपने ग्राहक को हर सुविधा उपलब्ध कराती है । जिसमें उसे डिजिटल डेबिट कार्ड भी प्रदान किया जाता है । और साथ ही साथ क्यूआर कोड स्कैन के अलावा जमा किए पैसे पर ब्याज एवं एफडी जैसी कई सेवाएं पेटीएम पेमेंट बैंक संचालित करती है । और आपको बता दें कि इसके पेटीएम पेमेंट बैंक के एप्लीकेशन मोबाइल एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना बहुत ही सरल और आसान है।

पेटीएम पेमेंट के अंतर्गत एप्लीकेशन में आए स्केनर का इस्तेमाल करके पेटीएम पेमेंट बैंक से जब आप पेमेंट करते हैं । तो उसमें भी आपको कई सारे ऑफर्स एवं फीचर्स कैशबैक ऑफर्स देखने को मिलेंगे उनके द्वारा भी आप पैसे कमा पाएंगे।

>>> होस्टिंगर पर वर्डप्रेस वेबसाइट कैसे बनाएं Hostinger par WordPress Website kaise banaye

3. Paytm Wallet

PayTm wallet

Paytm Wallet का का इस्तेमाल करके एवं इससे पेमेंट करके एवं इस भोले के द्वारा आप कई सारे कैशबैक और ऑफर्स के अंतर्गत आने वाली सेवाओं के द्वारा पैसे कमा सकते हैं । उसके लिए आपको अपने पेटीएम वॉलेट के अंतर्गत पैसे जोड़ना होगा और पेटीएम वॉलेट के द्वारा ही आप जब कहीं पेमेंट करते हैं , तो आपको कैशबैक ऑफर्स एवं कूपन कोड जैसी सेवाएं आपको मिलती है । जिसके अंतर्गत आप पेटीएम वॉलेट से भी अच्छे खासे पैसे की कमाई कर सकते हैं । आपको बता दें , कि कई सारे कैशबैक ऑफर ऐसे भी होते हैं । जिससे आपके पेटीएम वॉलेट में 50 परसेंट से लेकर हंड्रेड परसेंट तक के ऑफर्स मिल जाते हैं । जिससे आपके द्वारा की गई पेमेंट पूरी की पूरी भी किस बैंक के द्वारा कभी-कभी मिल जाती है।

पेटीएम ने अपने वॉलेट को ग्राहकों की सेवाओं एवं सुचारु रुप से आने वाले पेमेंट को जोड़ने के लिए बहुत ही विशेष रूप से बनाया है । एवं इसके अंतर्गत जो भी ऑफर दिए जाते हैं उनमें आपको लाभ अवश्य होता है । और आप पैसे भी कमा पाते हैं।

4. Bill Payments से पैसे कमाएं

PayTm electricity bill

PayTm से recharge करने के अतिरिक्त कई सारी सेवाओं को संचालित करता है । जिनमें मुख्य रुप से बिजली, टेलीफोन, पानी, मोबाइल, ब्रॉडबैंड और गैस इत्यादि के बिल Bill का भी पेमेंट भी उपलब्ध है । जब आप इनमें से किसी भी बिल के भुगतान चाहे वह बिजली, टेलीफोन, पानी, मोबाइल, ब्रॉडबैंड, गैस, आदि मैं से कोई भी हो आपको भुगतान पर कैशबैक ऑफर अवश्य देखने को मिलेंगे । जिसके अंतर्गत आप बिल पेमेंट्स करके घर बैठे आसानी से पैसे कमाने के लिए सज्ज रहेंगे ।

5. Payment Solutions

पेटीएम ऑनलाइन बिजनेस हेतु smart payment की भी फीचर्स प्रदान करता है । PayTm company लेनदेन पर 1.99% तक का कमीशन आपको देती है ।

6. Digital Gold

PayTm Gold buy sell

PayTm द्वारा Digital Gold को Lanch करने हेतु गोल्ड रिफाइनर एमएमटीसी-पीएएमपी के साथ साझेदारी की है, जो अपने यूजर्स को कोई भी अन्य लागत के Digital स्वरूप सोना (Gold) खरीद करने, बेचने या उसे ऑनलाइन स्टोर करके रखने की इजाजत देता हैं । Paytm से आप गोल्ड को कम कीमत में खरीद करके एवं गोल्ड के दाम बढ़ जाए उस समय आप उसे उच्च दाम पर Digital Gold बेचकर पैसे कमा सकते हैं । यह बहुत मुख्य है की यूजर्स को न्यूनतम डिलेवरी भुगतान करना होता हैं। जिससे उसे ज्यादा मुनाफा और कमाई होती हैं।

आपको बता दें कि आप PayTm Company के अंतर्गत गोल्ड रिलेटेड कैशबैक के अंतर्गत आप Extra Gold कमाई कर सकते हैं । Gold 22 केरेट्स का मिलता हैं एवं आप चाहें तो आप घर बैठे मंगवा भी पाएंगे। इसके लिए आप कुछ डिलेवरी भुगतान देना होगा।

सोने (Gold) को इंडिया में सबसे सुरक्षित निवेश माना गया है। एवं PayTm द्वारा अपनी पूंजी या धन को लगाने हेतु कई सारी सेवाएं देता है । पेटीएम पर Digital Gold बिजेनेस की शुरूआत में बड़ी योजनाएं उपलब्ध हैं । कंपनी चाहती है, कि उसके यूजर्स कुछ ऐसा करें जिसे वे गोल्ड Bank account बोलें, जो यूजर्स को सोना खरीदने ही नही

बल्कि डिजिटल स्वरूप में गोल्ड स्टोर करने की अनुमति देगा, बल्कि पेटीएम पर अन्य फीचर्स को खरीदने हेतु सोने का उपयोग करने के लिए भी जैसे रिचार्ज, भुगतान, बिल, Paytm मॉल या अन्य खरीददारी हेतु उपयोग में लाया जाए।

PayTm की योजना ग्राहकों को Jewellers से जोड़ने की है । यह ग्राहकों को उनके संग्रहित सोने को तैयार गहनों में बदलने और PayTm को इस्तेमाल करके पैसे कमाने की अच्छी योजना हैं।

Read AlSo – फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं – Facebook Se Paise Kaise Kamaye

7. Affiliate Marketing

PayTm के अंतर्गत आपको (एफिलिएट मार्केटिंग) Affiliate Marketing की फीचर्स देखने को मिलेगा । आप इसके एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं । टेबलेट क्या होता है 2 शब्दों में जान लेते हैं – एफिलिएट मार्केटिंग के अंतर्गत आप पेटीएम के अंतर्गत किसी भी समान को सेल करवाते हैं। और आपकी लिंक के द्वारा कोई सेल करता है , तो आपको उसके कमीशन का कुछ परसेंट आप को दिया जाता है । और ऐसे ही आप घर बैठे एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पेटीएम से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं । और यह हमारे द्वारा भी दिए जाने विशेष सुझाव में से है । आपको पेटीएम पेमेंट के लिए अपीलेट जॉइन एक बार करके अवश्य देखना चाहिए, जिससे आप अच्छे कैसे पैसे कमा सकते हैं।

8. Paytm App Refer

PayTm refer and earn

जब आप पेटीएम पेमेंट पेटीएम एप्लीकेशन को स्वयं डाउनलोड कर लेते हैं । और उसे लिंक के द्वारा किसी अन्य दोस्त या फैमिली मेंबर को डाउनलोड करवाते हैं, तो आपको पेटीएम एप रेफर के द्वारा सीधे आपको पैसे मिलते हैं । और आप ऐसे ही कई लोगों को रेफर करते करते आप पैसे कमा सकते हैं । यदि आपने अभी तक पेटीएम ऐप डाउनलोड नहीं किया है, तो हम आपको नीचे डायरेक्ट प्ले स्टोर के पेटीएम एप्लीकेशन का लिंग के नीचे दे रहे हैं । आप चाहे तो वहां से डाउनलोड कर सकते हैं एवं अपना अकाउंट बना सकते हैं । यहां से पेटीएम एप्लीकेशन डाउनलोड करें।

9. Video देखें और कमाए पैसे

यदि कोई भी व्यक्ति पैसे कमाने में इंटरेस्ट रखता है तो इसे PayTm की यह सेवा से जरूर अवगत होना चाहिए । क्योंकि इसके दोस्तो आप Watch and Earn App को अपने मोबाइल में या अन्य में आप लोड करने के बाद आप केवल वीडियो देखेंगे पर साथ ही साथ पैसे अलग से कमा सकते हैं। वीडियो देखने पर पैसे पेटीएम वॉलेट में जोड़े जाते हैं। यह उचित Earning ऑप्शन हैं।

10. Game प्ले & पैसे कमाएं

PayTm Frist game

जो व्यक्ति गेम खेलने के शौकीन है उन्हे यह बहुत अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता हैं । जिससे आप गेम का गेम भी खेलेंगे और पैसे के पैसे भी कमा सकते है । उसके लिया आप के Play and Earn फीचर्स का इस्तेमाल करना है और आप पैसे कमाओ।

Download PayTm App now & signup

आप यदि वेबसाइट बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप हमारे “वेबसाइट कैसे बनाएं” यह पोस्ट पढ़ सकते है । और आप यदि यह जानना चाहते हो को वेबसाइट से कितने तरीको से पैसे कमाएं, तो आप हमारा यह पेज “8 तरीकों से वेबसाइट बनाकर पैसे कमाएं” वाला पेज पढ़ सकते हैं।

समापन: यदि आप चाहते हो की हम आपको ऐसे ही पोस्ट मुख्यपृष्ठ पर लेट रहे तो आप हमारे कॉमेंट में अपने टॉपिक लिख सकते है । एवं आप हमारी पेटीएम से पैसे कमाएं (Paytm Se Paise Kaise Kamaye) वाली पोस्ट के बारे में राय अवश्य दे। साथ की हो सके तो आप दोस्ती को या किसी व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर इस पोस्ट को भेजें। एवं हमसे जोड़े रहे हमारे सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर फोलो करें।

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाएं (अब होगी छुट्टी) – WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

व्हॉट्सएप, जो अब दुनिया भर में पॉपुलर हो गया है। ऐसे में लोगो के दिमाग में WhatsApp से कमाई के आइडिया आते है। एक दिन ऐसे ही सोचते-सोचते हमारी टीम के एक मेंबर को व्हाट्सएप चलाते हुए पैसे कमाए का दिमाग में विचार आया। पहले तो उसने इंटरनेट पर और यूट्यूब पर व्हाट्सएप से पैसे कमाने (WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye) के बारे में जांच पड़ताल की। जिसके बाद उसने हमें बताया कि व्हाट्सएप से कई तरीकों से पैसे कमाए जा सकते हैं।

तो फिर हमें टीम ने इस पर रिसर्च की, ओर कई सारे बहुत सारे व्हाट्सएप से पैसे कमाने के तरीकों को खोजा, जिन्हें इस पेज पर लाने की कोशिश की। जब हम यहां पोस्ट बना रहे थे, हमें कई सारे पैसे कमाए के आईडिया आ रहे थे। लेकिन उनमें से भी हम विशेष रूप से जो पॉपुलर तरीके हैं, उन्हीं को लेकर आए हैं।

तो क्या आप भी व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए और अपने व्हाट्सएप एप्लीकेशन चलाते-चलाते पैसा कमाना चाहते हैं। तो आप हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढ़े। और इसमें बताए हुए तरीकों को जानने और समझने की कोशिश करें, जिसके बाद आप भी व्हाट्सएप से पैसे कमा पाएंगे।

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाएं (अब होगी छुट्टी) – WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

आज के दौर में ज्यादातर लोग फेसबुक और व्हाट्सएप का ही इस्तेमाल कर रहे हैं। हमारे वेबसाइट पर फेसबुक से पैसे कमाने के लिए तरीके भी डाले जा चुके हैं। हम आगे आपको व्हाट्सएप के बारे में कुछ जानकारी देंगे कि व्हाट्सएप क्या है, व्हाट्सएप कितने देशों में चलाया जाता है और व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में हम आपको नीचे क्रम से बताते चलेंगे। तो इस पोस्ट को प्रारंभ करें और जानते हैं कि व्हाट्सएप क्या है।

व्हाट्सएप क्या है WhatsApp Kya Hai

जब हम व्हाट्सएप से पैसे कमाने के बारे में इस पोस्ट में पढ़ने आए हैं। तो हम व्हाट्सएप क्या है यह जानना बहुत जरूरी है। आपको बता दें कि विश्व भर में सबसे ज्यादा लोकप्रिय और इस्तेमाल होने वाला मोबाइल मैसेज का एप्लीकेशन है। सरल तौर पर देखे तो यह फ्री मोबाइल एप है, जो आपको इंटरनेट के सहारे S.M.S. , कॉलिंग, चैट, वीडियो कॉल और ऑडियो कॉल जैसी कई सुविधाओं को Internet के माध्यम से संचालित करता है। और इसके अतिरिक्त भी कई फाइल को Send करने व छवि साझा करने की अनुमति प्रदान करता है।

व्हाट्सएप की बात करें, तो यह 109 देशों से भी अधिक में S.M.S. के लिए लोकप्रिय है और दुनिया भर में 60% से ज्यादा के इसमें लगातार हर रोज बिलियन की संख्या में संदेश भेजें और प्राप्त किए जाते हैं।

व्हाट्सएप की शुरुआत वर्ष 2009 में Brian Acton और Jan Koum के द्वारा की गई। उस समय चलने वाली सबसे महंगी और हर तरह की मैसेज सर्विस को पीछे छोड़ते हुए, व्हाट्सएप धीरे-धीरे अपने नाम को और अपनी सुविधाओं को बढ़ाता हुआ। आज तक चला आ रहा है जिसका इस्तेमाल आप और हम बहुत आसानी से करते हैं।

व्हाट्सएप में धीरे-धीरे टेक्स्ट मैसेज, चैट, ऑडियो कॉल और वीडियो कॉल करने की फीचर्स मिलने लगे। आपको बता दें कि व्हाट्सएप, एंड्रॉयड , आईफोन, ब्लैकबेरी, विंडोज फोन और इतना ही नहीं यह डेक्सटॉप पर भी उपलब्ध है, जिसका उपयोग लैपटॉप, टेबलेट में भी हो रहा है और यह आसान भी है।

व्हाट्सएप के लोकप्रिय होते होते मार्क जुकरबर्ग ने वर्ष 2014 में 19 बिलियन डॉलर से भी अधिक कीमत में इसे खरीद लिया था। मार्क जुकरबर्ग ने खरीद समय स्टाफ और मैनेजमेंट उसी तरह रहा लेकिन धीरे धीरे बदलाव आते गए और रणनीतियां लागू होती रही। जिससे परिवर्तन स्वरूप आज व्हाट्सएप पॉपुलर मैसेजिंग एप्लीकेशन हर किसी के पास देखने को मिल रहा है।

>>>डोमेन नाम क्या है Domain name kya hai

तो दोस्तों अब हम नीचे आपको व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए इस बारे में कुछ तरीके देते हैं आपको यह पढ़कर बहुत ही अच्छा लगने वाला है।

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

वैसे तो हमारी टीम जब व्हाट्सएप से पैसे कमाने के विषय में इंटरनेट पर और यूट्यूब पर खोज कर रही थी। तो हमारे सामने कई सारे कमाई के जरिए आए, लेकिन आपने उन्हीं को आपके लिए लेकर आए हैं जो वास्तव में सही है। और आपको पैसे कमाने में मदद भी करते हैं, तो चलिए ऐसे ही व्हाट्सएप से पैसे कमाने के कुछ 5 तरीकों को नीचे क्रम से जानते हैं –

  1. Link Shorter
  2. Referral Program
  3. Affiliate Marketing
  4. PPD Network
  5. Paid Promotion

1. Link Shorter

आपने देखा होगा कि यूट्यूब पर कई ग्रुप में ग्रुप मेंबर्स अपने किसी लिंक को साझा करते रहते हैं। दरअसल उनमें से कुछ लिंक Link Shorter वेबसाइट की मदद से बनाई जाती है। अब यह लिंक शॉर्ट नोट वेबसाइट क्या होती है इसके बारे में दो शब्द जान लेते हैं – यह भी वेबसाइट होती है जो आपके किसी लिंक को छोटा करके आपको देती है।
लिंग शॉट नर्स वेबसाइट से द्वारा पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होती है। बस आपको कुछ लिंक Create करने होते हैं। और उन्हें ग्रुप में शेयर करने होते हैं और जैसे ही इन लिंक के द्वारा कोई भी व्यक्ति आपके लिंक तक पहुंचता है. तो उन्हें तो आपको पर क्लिक के अनुसार रकम मिलती है. या यूं कहे कि आपकी पैसे कमाई होती है . कई लोग ऐसे हैं जो घर बैठे हैं ऐसे लिंक पर्सनल पर साइट की मदद से पैसे कमा रहे हैं।
आप बता दें कि लिंक शार्टनर वेबसाइट द्वारा जो भी कमाई होती है वह आपको Paypal अकाउंट या Payza या इसके अतिरिक्त बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है।
नीचे हम आपके लिए कुछ Link Shortener वेबसाइट के नाम प्रदान करते रहे हैं आप उन वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट क्रिएट करें और वहां पर लिंक को शार्ट करें जिसके बाद उस लिंक को अपने व्हाट्सएप ग्रुप या व्हाट्सएप मैसेज द्वारा शेयर करें आपको उसमें हर क्लिक के अनुसार पैसे मिलते हैं।

  • short.st
  • Adbility.me
  • Adf.ly
  • Spate
  • Cutwin
  • Link Earn

2. Referral Program

रेफरल प्रोग्राम व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए बहुत उत्तम तरीका साबित हो सकता है। यदि आप किसी रेफर प्रोग्राम से या किसी अप्रैल से अपने व्हाट्सएप द्वारा रेफरल लिंक को शेयर करते हैं। और उस लिंक के द्वारा आपका दोस्त रेफर प्रोग्राम को जॉइन करता है। जैसे जैसे आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को ज्यादा से ज्यादा दोस्तों को रेफर करते जाते हैं। और आपके रेफरल लिंक द्वारा उस ऐप को Download किया जा रहा है, तो उस समय आपको रेफरल से के द्वारा अच्छी खासी कमाई होती है।

आपको बता दें कि इंटरनेट पर बहुत सारे Referral एप्लीकेशन और रेफरल प्रोग्राम है जिन्हें आप ज्वाइन कर सकते हैं और अपने दोस्तों को रेफरल द्वारा डाउनलोड करवा सकते हैं।

[हमारी यह वेबसाइट किस Referral को ज्वाइन कर रखी है, और हम किस रेफरल से पैसे कमाते हैं उनके कुछ लिंक नीचे दे रहे हैं. आप चाहे तो आप भी उन्हें डाउनलोड कर सकते हैं और वहां से अपने दोस्तों को रेफर करते हुए पैसे कमा सकते हैं।

3. Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग करके भी व्हाट्सएप से पैसे कमाए जा सकते हैं। आपको बता दें कि कई लोग Affiliate Marketing में कड़ी मेहनत कर रहे हैं। और अपने दम पर व्हाट्सएप से ही हजारों रुपए कमा रहे हैं। अभी आपको बता दें कि आप लेट होता क्या है – Affiliate Marketing के द्वारा आप किसी वेबसाइट पर उपलब्ध प्रोडक्ट को सेल करवाते हो और जब आपकी लिंक के द्वारा कोई भी व्यक्ति और प्रोडक्ट को खरीदना है। तो उसका कुछ परसेंट कमीशन के रूप में आपको मिलता है।

[हमारी यह वेबसाइट किन-किन एपलेट प्रोग्राम को ज्वाइन करती है और हम किन तरीकों से किनेविले मार्केटिंग से पैसे कमा रहे हैं उन्हें नीचे दे रहे हैं आप चाहे तो उन्हें ज्वाइन कर सकते हो]

[हमारी यह वेबसाइट Hostinger पर बनाई हुई है, इसलिए हम Hostinger का Affiliate करते हैं. यदि आप भी वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो हमसे संपर्क कर सकते हैं. या इस Hostinger.in पर जाकर होस्टिंग खरीदते हुए अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। यह पढ़ें – वेबसाइट कैसे बनाएं]

4. PPD Network

PPD का पूर्ण रूप Pay Per Download होता है। जब आप पीपीडी नेटवर्क वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाते हुए, इस पर कोई फाइल अपलोड करते हो.। और उसके अलावा जब कोई आपकी इस फाइल को डाउनलोड करता है तो आपको डाउनलोड के अनुसार पैसे मिलते हैं। और जब आप अपलोड किए हुए किसी फाइल की लिंक को दोस्तों या किसी व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करते हो तो आपको बहुत ज्यादा पैसे कमाने के जरिए मिलते हैं। नीचे हम कुछ पीपीडी वेबसाइट के नाम दे रहे हैं आप चाहे तो उन्हें ज्वाइन कर सकते हैं –

  • Upload Ocean
  • Share Cash
  • Daily Upload
  • Dollor Upload
  • FileIce.net
  • User Cloud

5. Paid Promotion

आज मार्केट में कई सारे ऐसे प्रोडक्ट ओर सर्विस है, जो डिजिटल दुनिया में अपने एडवर्टाइज और प्रमोशन को जारी रखते हुए लोगों को पैसे दे रहे हैं यदि आपके पास भी बड़े-बड़े ग्रुप है। या ज्यादा भारी मात्रा में ग्रुप मेंबर्स के साथ जुड़े हुए हैं। तो आप ऐसे Paid Promotion में भाग ले सकते हैं और पैड प्रमोशन करते हुए आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

उसके लिए आपके पास भारी मात्रा में ग्रुप्स और ग्रुप मेंबर का होना जरूरी है। उसके बाद आप एडवरटाइजर से बात कर सकते हैं। और आपस में संपर्क साध सकते हैं। जिसके बाद एडवरटाइजर आपको व्हाट्सएप ग्रुप में उसके प्रोडक्ट या कुछ भी उत्पाद को या उसके लिंक को शेयर करने के लिए आपको प्रमोशन के पैसे देता है।
नीचे हम कुछ ऐसे आइटम्स को बता रहे हैं जिन्हें आप अपने ग्रुप में प्रमोट कर सकते हैं या संबंधित को आप इंटरनेट पर खोज सकते हैं –

  • किसी एप्लीकेशन का प्रमोशन,
  • किसी बिजनेस,
  • किसी वेबसाइट या ब्लॉग,
  • किसी फेसबुक पेज,
  • किसी फेसबुक ग्रुप,
  • किसी यूट्यूब चैनल,
  • किसी यूट्यूब वीडियो,
  • किसी कोचिंग इंस्टीट्यूट,
  • किसी संस्था,
  • किसी दुकान या स्टोर

ऊपर बताएं गए मैं से किसी को भी आप अपने ग्रुप में Promotion कर सकते हो और संबंधित को आप इंटरनेट पर खोज सकते हो जैसे आप किसी फेसबुक ग्रुप को Promotion करना चाहते हो तो आपको इंटरनेट पर फेसबुक ग्रुप कौन-कौन से Promotion हो रहे हैं उन्हें जानना होगा और उनके ऑनर से संपर्क करना होगा और उन्हें बताना होगा कि आप उनके ग्रुप को Promotion करेंगे उसके लिए भी आपको पैसे देंगे।

>>> अपनी वेबसाइट बनाकर 8+ तरीकों से पैसे कमाएं – 20 Tarike Se Website Se Paise Kamaye

समापन: दोस्तो आपने यह पेज पड़ा इसमें आपने व्हाट्सएप से पैसे कमाने के 5 तरीकों को जाना यह आपको कैसा लगा. यदि आप चाहते हो कि आप भी व्हाट्सएप से पैसे कमाए. तो हमारे बताए हुए तरीको को जानने और समझने का प्रयास करें। ओर हां आप अपने दोस्तों को या ऐसे जरूरतमंद लोगों को इस पोस्ट के लिंक शेयर अवश्य करें, ताकि उन्हें भी व्हाट्सएप से पैसे कमाने के तरीके प्राप्त हो सके। इसके अतिरिक्त अपनी राय कमेंट में अवश्य लिखें कोई भी समस्या या सवाल हो उसे भी कमेंट में सजाएं।

Website Se Paise Kamaye: अपनी वेबसाइट बनाकर 8+ तरीकों से पैसे कमाएं

वेबसाइट बनाकर 8+ तरीकों से पैसे कमाएं | 8+ Tarike Se Website Se Paise Kamaye

आज के इस दौर में कोई भी इंटरनेट पर मौजूद जानकारियों को देखते और पढ़ते रहते है। ऐसे में कभी किसी न किसी के विचार में वेबसाइट से पैसे कमाने के तरीके को जानने की लालसा जागी। और उसमे हमारी टीम को इस पर पोस्ट लिखने के लिए कॉमेंट किया । तो हमारी टीम वेबसाइट से पैसे कमाने के कई तरीके को सरलता से बनाने की उत्सुकता ने ये पोस्ट का निर्माण कर रही है।

वैसे आपको बता दें की आप हमारी विशेष गाइडलाइन के जरिए अपनी खुद की वेबसाइट कम बजट में बना सकते है। उसके लिए पहले ही हमारी टीम पहले की पोस्ट लिख चुकी है।

फिर भी हम आपको उसकी थोड़ी सी झलक कुछ शब्दों में व्यक्त कर देने है। की आपकी खुद की वेबसाइट बनाने के लिए Hosting, Domain और SSL की जरूरत होती है। जिसे ऑनलाइन Purchase करना होता है। हम आपको बता दें की आप हमारी की वेबसाइट लिंक मौजूद किसी लिंक के जरिए Hosting खरीदते है तो इसके साथ Domain और SSL मुफ्त में मिल जाएगा। यदि आप अपनी वेबसाइट अभी तक नही बनाई है तो ये पोस्ट पढ़ें – अपना खुद का [ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाएं] – How to start blog OR website in hindi

बाकी की सभी इनफॉर्मेशन ऊपर जो लिंक है उस पेज पर है।

तो चलिए अब हम हमारे इस पोस्ट पर आ जाते है कि जब आप अपनी वेबसाइट बना ले तब उससे पैसे कैसे कमा सकते हैं। उसके संबंध में नीचे हम कुछ 8+ तरीकों को बता रहे है।

ये 8+ तरीकों से वेबसाइट बनाकर पैसे कमाएं

अपनी वेबसाइट बनाकर 8+ तरीकों से पैसे कमाएं – 20 Tarike Se Website Se Paise Kamaye

आपको पहले ही बता दें, की हम जो तरीके बता रहे उनके अलावा भी कई तरीके हो सकते है। जिन्हे आप इंटरनेट या अन्य माध्यमों से प्राप्त कर पायेंगे। लेकिन हम उनमें से विशेष को बता रहे –

1. Google AdSense से

adsense GoNewzy

गूगल द्वारा संचालित यह उपक्रम Google AdSense है।  अपनी वेबसाइट पर AdSense के ads लगाना, आपकी वेबसाइट से पैसे कमाने में बहुत अच्छा और उत्तम तरीका हो सकता है। इसके लिए आपको अपने ब्लॉग पर शुरुआती दिनों में अच्छे और बड़े पोस्ट पब्लिक करने होंगे। जब आप एक बार अपने ब्लॉग पर 8-9 पोस्ट पब्लिक कर दें, लेकिन ध्यान रखे आपको पोस्ट बिलकुल यूनिक और उसमे 1500+ शब्दों का संग्रह अवश्य सुनिश्चित करें।

एक बार जब आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक या पेज व्यू आने लगे, तब आपको Google AdSense भारी मात्रा में कमाई हो सकती है। जब भी कोई विजिटर आपकी वेबसाइट पर AdSense ads से पहुंचेगा इसके लिए आपको पैसे दिए जायेंगे।

2. Affiliate Marketing से

affiliate marketing

Website पर मौजूद किसी प्रोडक्ट को आप अपने लिंक से किसी विजिटर को Parchece करवाते है तब आपको उस प्रोडक्ट पर कमीशन मिलता हैं।

रेफरल Commission भी मिलते हैं। आपने की प्रोडक्ट के बारे में लिखा है और वह लोगो को पसंद आ रहा है। और लोग उसे खरीदने के लिए उत्सुक है । तब आपको अपनी वेबसाइट पर Affiliate Marketing करनी चाहिए।

हम आपको Affiliate marketing हेतु आपको नीचे कुछ वेबसाइट को इस्तमाल करने की सलाह देंगे आप इन साइट के Affiliate को ज्वाइन कर सकते हैं।

1. Amazon 2. ShareASale 3. Commission Junction

अपनी वेबसाइट पर किस Affiliate प्रोग्राम को ज्वाइन किया है तो आप उस संदर्भ में अपने वेबसाइट पर उचित प्लगिंस का उपयोग भी कर सकते है।

3. Sponsored: Articles या Posts से

जब भी कोई कंपनी अपने प्रोक्यूट को ads द्वारा नही पहुंचा पाती। उस समय वह Sponsored Articles या Posts से आपको संपर्क करके आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर पोस्ट पब्लिक करवाने को बोलती है। उस समय वह कंपनी आपको पोस्ट लिखने के बहुत ज्यादा पैसे देने को तैयार रहती हैं।

Sponsorship आपकी वेबसाइट की कमाई का बहुत अच्छा जरिया हो सकता हैं।

4. Reviews लिखकर

जब आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर रेगुलर Reviews लिखते जाते है और आने वाले समय में आपको अच्छा ट्रैफिक मिलता है तब कंपनी खुद आपको Reviews लिखने को प्रोत्साहित करेगी उसके लिए भी आपको पैसे भी देगी।

उस समय आप Paid reviews लिखने हेतु कंपनियों से कॉन्टेक्ट भी कर सकते हैं, बहुत सी साइट ऐसे Paid reviews से लाखों रुपए कमा रही है।

वेब क्रॉलिंग क्या है Web crawling kya hai

5. Ebooks बेचकर

आपकी वेबसाइट पर जब बहुत सारे पोस्ट आ जाए और आपके कॉन्टेंट लोगो भी बहुत अच्छा लग रहा है। उस समय आप अपनी वेबसाइट की Ebooks तैयार कर ले और उसे बेचना प्रारंभ करे । आप अपनी वेबसाइट के कवर पेज के लिए अच्छे से Canva वेबसाइट का उपयोग करके एक कवर फ़ोटो बना लें, ताकि ज्यादा से ज्यादा Selling हो सकें!

6. Online कोर्स बेचकर

यदि आप किसी कोर्स को खुद का बना सकते है आपको जो भी नॉलेज हो, उस पर अपना कोर्स बनाकर अपनी वेबसाइट की मदद से बेच सकते हैं और यह एक बेहतराइन पैसे कमाने का तरीका है।

7. ECommerce Business से

यदि आपके कोई प्रोजेक्ट है या कोई ऐसी चीज है जिसे आप ECommerce Business में तब्दील करके अपना खुद का Business खड़ा कर सकते है। और आपको तो पता है है, की Business में कितने पैसे की कमाई होती हैं। यह आपकी वेबसाइट से पैसे कमाने वाला अच्छा तरीका हैं।

8. WordPress की Plugins और Theme डिवेलप करके।

यदि आप एक developer है और इंटरनेट का ज्ञान रखते गई और कम्प्यूटर टेक्नोलॉजी का ज्ञान प्राप्त है तब इस समय आप अपने खुद के Plugins और Theme बनाए और उन डिवेलप किए हुए Theme और Plugins को sell करके कमा सकते हैं।

बेस्ट 5 होस्टिंग नए ब्लॉगर्स के लिए Best 5 Cheap Hosting For Beginner Bloggers

9. Donations स्वीकार करें

जब आप Paypal donate button या कोई अन्य donation button को अपने वेबसाइट पर जोड़ते है उस समय आपके विजीटर्स को कंटेंट या Service अच्छी लगने की स्थिति में वह आपको Donate के रूप में पैसे प्रदान कर सकता हैं। WPForms जैसी प्लगिन के इस्तेमाल से आप donation बना सकते हैं।

हमारी वेबसाइट सर्विस

हां तो दोस्तों आप यहा तक पढ़ा है तो नीचे हम भी आपको हमारी सर्विस के बारे में बता रहे है। उसे भी पढ़ें।

सर्विस 1. जैसे की आपके ऊपर वेबसाइट से पैसे कमाने के बारे में पढ़ा , अब यदि आपके मन में कोई वेबसाइट बनाने की इक्षा जाग रही है, तो आप हमसे संपर्क करके या gonewzy@gmail.com मेल भेजकर अपनी वेबसाइट कम से कम बजट में बनवा सकते हैं।

सर्विस 2. यदि आप हमारी किसी लिंक से होस्टिंग खरीदकर वेबसाइट खुद ही बना रहे है, तब उस समय हम आपको हमारी Search Engine Optimization (SEO) सर्विस के वर्शन 2.O को खरीद सकते हैं। (नोट – जब आप हमारी किसी लिंक से होस्टिंग खरीदें तब जीमेल अवश्य कर दें ताकि हम आपको SEO सर्विस वर्शन 1.O को मुफ्त में कॉल सपोर्ट द्वारा पहुंचा सके यह बिल्कुल मुफ्त हैं) को हमारे किसी लिंक से परचेज करके

ये भी पढ़ेंहोस्टिंगर पर वर्डप्रेस वेबसाइट कैसे बनाएं Hostinger par WordPress Website kaise banaye

समापन: अब आपने यह तक पढ़ लिया है तब आपको अच्छी से कॉमेंट अवश्य करना है। और इस पेज को अन्य जरूरतमंद दोस्तों तक पहुंचाएं ताकि उन्हें भी ऐसे पेज प्राप्त कर सकें।