$ फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं Facebook Se Paise Kaise Kamaye

फेसबुक से पैसे ही नहीं, आज के इस समय में इंटरनेट के मार्केट में पैसे कमाने के लिए कई सारे प्लेटफार्म जरूरी है । आप को बता दें, की हमारी टीम ने पहले ही कई सारे पैसे कमाने वाले तरीके अलग अलग पोस्ट में बताए है । जैसे व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाएं & पेटीएम से पैसे कैसे कमाएं (Paise kaise ka Kamaye) वाले पोस्ट पढ़ सकते हैं ।

तो दोस्तो, अब हम इस पोस्ट में आपको फेसबुक से पैसे कमाने वाले के लिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े, और पैसे अर्जित करें । वैसे तो फेसबुक से कमाई के कई तरीके है, लेकिन हम आपको सिर्फ उन्ही तरीको को बताने वाले है । जिन्हे वास्तव ने ज्यादा धन और लाभ हेतु उत्सुक है।

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा की जब हमारी टीम फेसबुक से पैसे कमाने वाले रास्ते को जान रही थी । तो कई सारे ऐसे ऐसे तरीके हमारे सामने आए जिनके मध्य से कई लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं । उन्हे आप भी आजमाएं और लाखों रुपए तक के महीने में पैसे कमा सकते हैं ।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं – Facebook Se Paise Kaise Kamaye

अब हम आपको ज्यादा समय बर्बाद किया बिना सीधे मुख्य टॉपिक फेसबुक पर आ जाते हैं । पहले कुछ शब्दों में फेसबुक के बारे में बातें जान लेते है । जिसके पश्चात उन सभी विशेष तरीके को जानने की कोशिश करेंगे जिन्ही मदद से लाखों रुपए कमा सकते हैं । उन तरीकों और ट्रिक्स को अपनाकर आप फेसबुक या अन्य से ऑनलाइन घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? ऐसे किसी सवाल के हर को आसानी से प्राप्त कर पाएंगे ।

फेसबुक क्या है ? Facebook Kya Hai

सोशल मीडिया माध्यम में फेसबुक उत्तम गुण और विशेष दर्जा रखता हैं । आपको बता दें की यह विश्व में प्रचलित हो गया है, एवं एवं आपको बता दें की 2+ बिलियन से अधिली लोग हर महीने Registered होते है । और इतना ही नही यह आंकड़ा दिन प्रतिदिन रॉकेट की गति से बढ़ता जा रहा है । ऐसे में आप सोच सकते है की जब आप फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके जान लेंगे तो आप कितने सारे पैसे महीने के हिसाब से कमा सकते हैं।

फेसबुक हर किसी को चाहे वो दोस्त हो या रिश्तेदार हो संपर्क एवं जोड़े रखे में उत्तम सुविधा मुहैया करवाता है । आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ने से यदि वंचित हो गए और आप पूरा पढ़े बिना बाहर चले गए, तो आप कई सारे ऐसे फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके को जानने से से चूक जायेगे। इसलिए आपको बता दें, की अंतिम शब्द तक पढ़े, फिर आप कॉमेंट में बताए की पोस्ट मददगार साबित हुई ।

फेसबुक के बारे में! एक बात ओर बता दें की विश्व भर की वेबसाइट में 3rd नंबर पर आता है। और यह गूगल और यूट्यूब प्लेटफार्म से आगे निकलने की हर कोशिश कर रहा है। इसका मतलब की आप कोई भी फेसबुक में जो एक्टिविटी करता है, वह दुनिया भर में देखी और समझी जा सकती है । इसलिए यूज विशेष और पैसे कमाने वाले मुख्य प्लेटफार्म में से हैं ।

आप भी यदि फेसबुक में अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं, तो आपको जरूर बनना चाहिए। यह बहुत सरल और आसान है उस हेतु आप के पास जीमेल ID और मोबाइल नंबर होना जरूरी है । एवं आप फिर फेसबुक अकाउंट बना सकते हैं।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं | Facebook Se Paise Kaise Kamaye

पैसे कमाने के आसान तरीके को लेकर और विशेष तरीके को समझने के हेतु उत्सुक दोस्त आने वाले तरीकों के पढ़ें।

अपना फेसबुक पेज बनाए & लाइक जोड़ें –

सर्वप्रथम आपको , एक तथ्य या ऐसे चयन अध्याय पर अपना पेज बनना होगा, जिस पर आप महत्वपूर्ण पोस्ट शामिल कर सकें। आपको बता दें की कई सारे ऐसे टॉपिक है जैसे Insurance, Health, Technology इत्यादि उच्च कमाई वाले टॉपिक है यदि आप ऐसे को चुनते है तब आप खास तौर पर भारी पैसे कमा सकते हैं । इसके अतिरिक्त आप किसी अन्य दिलचस्वी वाले पोस्ट कर सकते है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लाइक आएं।

अपना फेसबुक ग्रुप बनाए और सदस्य जोड़ें –

आपको अपना फेसबुक ग्रुप बनना है । आपको बता दें की जब आप ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा लोगो को शामिल कर ले तक आपको ग्रुप में अन्य कई तरीकों से कमाई कर सकते हैं।

Groups में कब अधिक मेंबर्स आ जाए, बाद में आप company का Online Affiliate Program चयन कर सकते है। इसके लिए हम आपको बताते है की आप Amazon, Snapdeal, Flipkart का Affiliate Program में जुड सकते हैं।

तत्पश्चात आप उसके प्रोडक्ट को Product को अपने Group में भेजेकर और जब उस Product को ग्राहक खरीद सकते है। तब आप कमीशन प्राप्त होती हैं। इसके अलावा यदि आपके लिंक से जाकर कोई दूसरे सामानों को भी खरीद करते है। तब भी आपको अच्छा पैसा कमाने को मिलेगा। और आप पैसे कमा सकते हैं।

आपको उपरोक्त बताए हुए तरीकों से आप को हम नीचे फेसबुक से पैसे कमाने वाले अन्य संबंधित तरीके एवं अन्य सुविधा उपयोग करके आप पैसे कमा सकते हैं।

1.फेसबुक मार्केटप्लेस [Facebook Marketplace]
2.फेसबुक विज्ञापन से पैसे कमाएं
3.अपने व्यवसाय का Advertisement से
4.कंटेंट बनाकर
5.Like बेचकर
6.सीधे विज्ञापन से पैसे कमाएं
7.फेसबुक समूह / ग्रुप से कमाएं
8.एफिलिएट मार्केटिंग [Affiliate Marketing]
9.Influencer Marketing [इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग]
10.फेसबुक अकाउंट मैनेज करके पैसे कमाएं

 

1. फेसबुक मार्केटप्लेस [Facebook Marketplace]

फेसबुक मार्केटप्लेस सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट के लिए पहुंच मार्ग हरु एक फ्री सेवा या फीचर है। जिसमे आपको कई Items, Services या Deals को लिस्ट स्वरूप एवं उस लिस्ट को डायरेक्ट फेसबुक समुदाय के जाल तक आगे ले जाने और लोगो को प्रदर्शन करने की इजाज़त देती हैं। इस Service का जब आप इस्तेमाल करते है।

तब अपने स्वयं के सामाजिक Network के जरिए आप हजारों नही लाखो व्यक्तियों के फेसबुक तक पहुंच मार्ग निर्धारित करने में सहायक रहती हैं। इसके अलावा फेसबुक दोस्तों को अन्य दूसरे को सूचित करने की अनुमति भी प्रदान करता हैं कि आप क्या बेच रहे हैं । आप फेसबुक कम्युनिटी गाइडलाइंस को जब अच्छा से देखें है एवं अपने Item’s या Service को बेच सकते हैं।

इतना है नही Classified के item, खरीदार आप तक स्वयं संपर्क व्यवस्था करते है। एवं आपके आइटम्स का निरीक्षण कर सकता है। एवं प्राइस, शिपिंग और अन्य आंकड़े के अंतर्गत दिखाए जाते है।

आपको बता दें की आपके पर व्यवस्थित एवं गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट्स या आइटम्स है तब आप Storehouse जरिए पैसे कमा सकते हैं। आपको बता दें की Facebook marketplace के अंतर्गत आप Jewellery, Clothes अथवा कोई अन्य समाना में से हर किसी को सेल कर के आप पैसे कमा सकते है।

आपको बता दें की जब आप सामान खरीदकर भी इसे फेसबुक मार्केटप्लेस में इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन के जरिए जब Sell निर्धारित करे है तब भी वहा से बहुत पैसे कमाएं जा सकते हैं। करे इसमें आपको बहुत फायदा होगा.

2. फेसबुक विज्ञापन से पैसे कमाएं

यह विज्ञापन का पैसे कमाई है तू सही तरीका साबित हो सकता है यदि आपके पास कोई प्रोडक्ट है जिसे आप विज्ञापन कर सकते हैं और आप थोड़ी सी पैसे लगाकर जब विज्ञापन को बनाते हैं और विज्ञापन को लोगों तक पहुंचाते हैं तो आपके उस प्रोडक्ट की सेल में बहुत ही इजाफा होगा एवं उस प्रोडक्ट को सेल करके आप विज्ञापन द्वारा बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं

और यह विज्ञापन द्वारा पैसे कमाने का तरीका आपके लिए बहुत सीधे साबित हो सकता है जब आप ऐसे कदम उठाते हैं तो आपको एक बार इंटरनेट या यूट्यूब पर विज्ञापन के बारे में सर्च अवश्य कर लेना चाहिए और जब भी आप विज्ञापन करें तो आप उसमें अपनी टारगेटेड ऑडियंस यानी कि आप किस उम्र के लोगों तक आपका विज्ञापन पहुंचाना चाहते हैं

और किस शहर किस सिटी में आपका विज्ञापन दिखाना चाहते हैं उस हिसाब से अपने विज्ञापन को चयन करें ताकि आप कम से कम रुपए लगाकर विज्ञापन को पहुंचा सके और आप अच्छे से अच्छे सेल कर सके साथ में आपकी कमाई भी बहुत अच्छी होगी।

3. अपने व्यवसाय का Advertisement से

Facebook एक सबसे बड़ा सामान्य platform के अंर्तगत आया है। यहा पर हर व्यवसाय के अंतर्गत प्रोडक्ट्स को बढ़ावा देना एवं उत्पाद को बेचने में या आप विज्ञापन करते हुए आप कमाई के रास्ते निकल सकते हैं।

4. कंटेंट बनाकर

जो व्यक्ति अपने कुछ का कुछ ना कुछ कंटेंट बनाना जानते हैं या अपना कंटेंट लोगों तक प्रचलित करना चाहते हैं ऐसे लोगों को आगे बढ़ाने के लिए फेसबुक बहुत ही उत्तम एवं सराहनीय प्रयास कर रहा है फेसबुक के जरिए आप अपने किसी भी कंटेंट या सामग्री के पीडीएफ फाइल्स या ऑडियो या वीडियो बनाकर ऑनलाइन जब आप अपने कंटेंट को भेजते हैं

तो आपको बहुत ही पैसे कमाने के अवसर प्राप्त होते हैं इतना ही नहीं इसके अलावा भी जवाब का ज्ञान भरे कंटेंट की जब लोगों के मध्य सराहना की जाती है तो इसके अतिरिक्त भी कई सारे कार्यों को आप अपने कंटेंट के अंतर्गत जोड़े सकते हैं आपको बता दें कि जब आप फेसबुक पेज या फेसबुक ग्रुप के माध्यम से अपने कंटेंट को प्रचार प्रसार करते हैं तो आपको पैसे अपने भुगतान के मुताबिक किए जाते हैं।

आप चाहे तो अपने कंटेंट की पेमेंट पेटीएम पेपर लिया अपने खुद के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट ले सकते हैं उसके लिए कस्टमर खुद आपसे संपर्क साध एंगे और आपका कंटेंट प्रचलित होता चले जाएगा।

5. Like बेचकर

लाइक बेचकर जैसे कि आप नाम से ही समझ सकते हैं कि आपको लाइक द्वारा पैसे कमाने की सुविधा है यह फेसबुक तरफ से नहीं है लेकिन इसके अतिरिक्त यदि देखा जाए तो कई सारे ऐसे ग्रुप एवं ऐसे पेज फेसबुक पर मौजूद है जिन पर आप लाइक करते हैं

तो आपको लाइक के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं और आपको लाइक के अनुसार जब भुगतान मिलता है उसमें आप अच्छे खासे पैसे कमाने प्रारंभ कर सकते हैं और आप फेसबुक पर अपने लाइक्स भेज सकते हैं।

कहीं-कहीं ऐसा देखा गया है कि 1000 लाइक्स पर आपको $75 से भी ज्यादा रुपए मिल जाते हैं यदि आप व्यवस्थित रूप से सही लाइक एवं अन्य क्रियाओं को संबंधित करते हैं यदि आप ज्यादा जानना चाहते हैं तो इस बारे में इंटरनेट पर भी कई सारे आर्टिकल मौजूद है।

6. एफिलिएट मार्केटिंग [Affiliate Marketing]

Affiliate marketing ऐसी व्यवस्था है इसके द्वारा आप संबधित किसी Product या Service को Facebook ग्रुप या Facebook पेज के तहत सेल करके एवं कमाई में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे Affiliate marketing व्यवस्था करने वाले कुछ प्लेटफार्म Amazon, Flipkart, Indiamart, Myntra और कई अन्य तरीको से उत्पाद को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

आप इन वेबसाइट के अंतर्गत जब Affiliate Marketing Programs में घुसते हो और अपने फेसबुक पेज/फेसबुक ग्रुप पर संबंधित सामग्री/आइटम्स से आप पैसे कमा पाएंगे।

ये भी पढ़ें – पेटीएम से पैसे कैसे कमाएं [बड़ा धमाका] – Paytm Se Paise Kaise Kamaye

7. Influencer Marketing [इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग]

Influencer Marketing से भी आप फेसबुक द्वारा पैसे कमा सकते हैं यदि आप इस बारे में विस्तृत जानकारी चाहते हैं तो आप इंटरनेट पर या यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं।

8. फेसबुक अकाउंट मैनेज करके पैसे कमाएं

फेसबुक अकाउंट मैनेज कर के भी पैसे कमाए जा सकते हैं कई सारे ऐसे फेसबुक अकाउंट मैनेजर इन की नौकरियां ऑनलाइन शामिल है जिनमें आप शामिल हो सकते हैं और पार्ट टाइम कुछ समय के लिए जॉब करके अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं ताकि आप पैसे कमा सके यह तरीका भी पैसे कमाने के लिए सही साबित हो सकता है

जब आप मेहनत से इस कार्य को प्रारंभ करते हैं। आप सोशल मीडिया मैनेजर , असिस्टेंट , सोशल मीडिया Specialist और कई अन्य जैसे विभिन्न Designations के तहत नौकरियों के अंतर्गत में पैसे कमा पाएंगे।

9. फेसबुक समूह / ग्रुप से कमाएं

जैसे कि हमने आपको प्रारंभ में ही ग्रुप बनाने एवं ग्रुप को बड़ा करने यानी ग्रुप्स में ज्यादा से ज्यादा मेंबर्स को जोड़ने के बारे में ऊपर बताया था उसी तरह हम एक बार और दोबारा आपको बता देते हैं कि जब आप फेसबुक पर अपने ग्रुप को बड़ा कर लेते हैं यानी उसमें कई सारे मेंबर जोड़ लेते हैं तो आप वहां से पैसे कमा सकते हैं

और कुछ कंपनियां तो ऐसी है जो आपसे खुद संपर्क करेगी और उन के पोस्ट को आपके ग्रुप में शेयर करके या उनके द्वारा दिए गए लिंक को आपके ग्रुप मेंबर्स तक पहुंचा कर आप पैसे कमा सकते हैं और यह बहुत ही ज्यादा मात्रा में पैसे कमाने के लिए उत्तम रास्ता सिद्ध हो सकता है लेकिन उसके लिए आपके ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा मेंबर्स होने चाहिए।

इसके अतिरिक्त ग्रुप मेंबर्स तक आप एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन लिंक से भी पैसे कमा सकते हैं जो हमने ए फ्लैट वाले ऑप्शन में आपको बताया हुआ है।

10. सीधे विज्ञापन से पैसे कमाएं

सीधे विज्ञापन का तरीका भी आपको पैसे कमाने के लिए उत्तम साबित हो सकता है विज्ञापन के बारे में हमने पहले भी आपको ऊपर बताया हुआ है लेकिन फिर भी यदि आप ज्यादा जानना चाहते हैं तो आपको सीधे विज्ञापन हेतु कुछ लागत अवश्य आती है उसके लिए आपको यूट्यूब या गूगल इंटरनेट पर सर्च करके एक बार अवश्य देख लेना चाहिए।

इसके अलावा व्हाट्सएप से भी पैसे कमाएं जा सकते है यदि आप चाहते है की संबंधित पोस्ट को पढ़े तो आप ” व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए” यह पोस्ट पढ़ सकते हैं।

तो अब हम नीचे आपको बता देते गई को यदि आप फेसबुक से अच्छा कार्य करते हो एवं हमारे बताए गए तरीको का अनुसरण करते है। अब यह तो जहीज़ है ही हर किसी के दिमाग में सवाल आएं को फेसबुक से कितने पैसे कमा सकते हैं।

फेसबुक से कितने पैसे कमा सकते हैं? Facebook se Kitne Paise Kama Sakate hai

आपको बता दें की आप फेसबुक से कितने पैसे हर महीने कमाएंगे यह अलग अलग तथ्यों पर आश्रित है, जैसे आपके पेज के टॉपिक, क्षेत्र इत्यादि! जब आप US, UK, कनाडा जैसे देश में धन ज्यादा मिलता हैं। इसलिए ऐसे देशों के टारगेट करते हुए कंटेंट एवं अन्य को दिखाना चाहिए।

और जब आपकी टारगेटिंग देश एवं क्षेत्र के हिसाब से आता है तब आप बहुत ज्यादा फेसबुक से बहुत पैसे कमा सकते हैं।

Read Also : वेबसाइट कैसे बनाएं – How to start website in hindi

समापन >> आप अपनी राय कॉमेंट ने लिखें! एवं आप अपने जरूरतमद दोस्तों को शेयर करने से चुके नही। जिससे आपके दोस्त भी फेसबुक से पैसे कमाने (Facebook Se Paise Kaise Kamaye) में उत्सुक रह सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published.