[page-title]

Facebook mein friend list ko kaise hide karen फेसबुक में फ्रेंड लिस्ट को कैसे हाइड करें

Facebook में अपनी friend list को hide कैसे करें? अब यह तकनीकी के समय आ गया है । इसमें सोशल मीडिया से हर कोई जुड़ा रहना चाहता है । सोशल मीडिया पर रेगुलर रूप से अपडेट रहना और अपने अनिवार्य काम को करना जरूरी है । लोगों ने आपस में कनेक्ट होने के लिए एवं जुड़े रहने के लिए सोशल मीडिया को अपनाया है । आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने विचार को, अपने मैसेज को, अपने फोटो को, अपने वीडियो को या फिर कोई न्यूज़ हो, उसे रेगुलर रूप से अपने दोस्तों (Friends) एवं फैमिली मेंबर्स तक अपडेट कर पहुंचा सकते हैं ।

ऐसे में सोशल मीडिया बहुत ही अच्छे विचारक फोटो शेयर करते समय बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म फेसबुक है । फेसबुक पर आप चाहो तो किसी भी दोस्त को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकते हो और उसे फ्रेंड बना सकते हो आप कितने भी फ्रेंड बना सकते हैं । यह कोई गलत नहीं है लेकिन जब आप चाहे, तो आपके फ्रेंड लिस्ट को हाइड (Facebook friends list hide) करना चाह रहे हो उस समय आपको क्या करना चाहिए ।

जो व्यक्ति किसी को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजता है । और वह फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लेता है । तो उस समय वे दोनों आपस में Friend हो सकते हैं । और आपस में फोटो एवं किसी भी तरह की अपडेट को साझा कर सकते हैं । एवं लाइक एवं अन्य कमेंट वगैरह ऑप्शन भी उन्हें आसानी से अपडेट करने पर मिलते हैं ।

फेसबुक में फ्रेंड लिस्ट को कैसे हाइड करें – Facebook mein friend list ko kaise hide karen

अब यह इंटरनेट की दुनिया बहुत बड़ी होती जा रही है । जिसमें प्राइवेसी बहुत अच्छी है , किसी भी Social media प्लेटफॉर्म पर अपनी प्राइवेसी को बनाए रखना एवं उसे जानना एवं यूजर के अंतर्गत आने वाले सभी ऑपरेटिंग सिस्टम को प्राइवेसी के तहत इस्तेमाल करना बहुत ही जरूरी बन कहा गया है । ऐसे में उन्हीं में से के लोग अपनी प्राइवेसी छुपाने के लिए एवं अपनी फ्रेंड लिस्ट को हाइड (Hide) करने के लिए इंटरनेट पर अक्सर ही ऐसे खोजते रहते हैं।

>> वेबसाइट कैसे बनाएं – Create a website in hindi

तो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप अपनी फेसबुक फ्रेंड लिस्ट को हाइड कैसे कर सकते हैं । इस पर ही नहीं बल्कि इसके अतिरिक्त भी कई सारे ऐसे सवालों को हम इस आर्टिकल में जुड़ेंगे, जो फेसबुक से संबंधित रहेंगे । और आपको अच्छी जानकारी मुहैया कराएंगे तो चलते हैं हमारे इस आर्टिकल की ओर।

फेसबुक में फ्रेंड लिस्ट को कैसे हाइड करें Facebook mein friend list ko kaise hide karen

यदि आप चाहते है , कि आपकी फ्रेंड लिस्ट हाइड हो जाए । और अन्य किसी को ना दिखे , तो आप हमारे द्वारा दिए गए नीचे के कुछ विशेष स्टेप को फॉलो करें और अपनी फ्रेंड लिस्ट को हाइड कर सकते हैं –

  1.  सर्वप्रथम आपको फेसबुक अकाउंट में लॉगिन कर लेना होगा।
  2.  लोगिन करने के बाद ऊपर राइट साइड (right side menu) में आपको मैं न्यू बटन पर जाना होगा।
  3.  जैसे ही मैं न्यू के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं । आपके सामने कई ऑप्शन आ जाते जाते हैं । उनमें से आपको सेटिंग पर क्लिक करना है।
  4.  यदि आप सेटिंग पर क्लिक कर लेते हैं । तो आपको प्राइवेसी सेटिंग का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर जाना है।
  5.  प्राइवेसी सेटिंग पर जैसे ही आप क्लिक कर देते हो । आपको एक और ऑप्शन दिखाई देगा Who Can See Your Friends List
  6.  Who Can See Your Friends List पर क्लिक करने पर आपको ओनली मी (Only me) ऑप्शन दिखाई देगा । आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  7. उसके बाद सेव कर देना है।

बस इतना सा करने के बाद आपकी फेसबुक फ्रेंड लिस्ट अन्य सभी को दिखना बंद हो जाएगी । और अन्य सभी के लिए यह फ्रेंड लिस्ट हाइड भी हो जाएगी । इसके बाद जब भी आप अपनी फ्रेंड लिस्ट को दूसरों को दिखाना चाहे आप उसे सार्वजनिक कर सकते हैं।

>>> मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है Mobile operating system kya hota hai in hindi

यदि आप फेसबुक का मोबाइल नंबर हाइड करना चाहते हैं । तो आप हमारे पोस्ट में आगे बढ़ते रहें । आपको फेसबुक अकाउंट पर मोबाइल नंबर हाइड करने के स्टेप नीचे बता रहे हैं।

फेसबुक में मोबाइल नंबर हाइड कैसे करें Facebook mein mobile number hide kaise karen

फेसबुक फ्रेंड लिस्ट की तरह ही यदि आप अपने मोबाइल नंबर को ऐड करना चाहते हैं । तो आप उसे भी हाइड कर सकते हैं मोबाइल नंबर हाइड करने के लिए आप हमारे द्वारा बताए गए नीचे के कुछ स्टेप को पढ़ें –

  1.  सर्वप्रथम आपको फेसबुक अकाउंट को लॉगिन कर लेना है।
  2.  ऊपर की ओर राइट साइड (right side upar menu) में मेनू बटन पर क्लिक करना है।
  3.  जैसे ही आप मैंने ऊपर क्लिक कर लेते हैं । आपको प्रोफाइल क्लिक करना है।
  4.  प्रोफाइल पर क्लिक करने के बाद एक नए विंडो में आपको अबाउट इन्फो पर क्लिक करना है।
  5.  यहां पर आपको कांटेक्ट इन्फो का ऑप्शन दिखाई देगा । उसमें आपके मोबाइल नंबर वहां पर दिखाई देंगे । आप वहां से राइट साइड में क्लिक करके कॉन्टैक्ट इन्फो को एडिट करें।
  6.  मैनेज कॉन्टैक्ट इन्फो पर क्लिक करें।
  7.  Who can see this number? ऑप्शन आपको दिखाई देता है।
  8.  Only Me ऑप्शन को चुने।
  9.  और फिर सेव कर दे।

बस सिर्फ इतने से ही स्टेप करने से आपके मोबाइल नंबर हाइड हो जाएंगे । और आपके फेसबुक अकाउंट नंबर को कोई अन्य व्यक्ति नहीं देख पाएगा सिर्फ आपके लिए ही है । मोबाइल नंबर दिखाई देंगे इसके अलावा जब भी आप चाहे यहां से अपने मोबाइल नंबर को पब्लिक कर सकते हैं।

फेसबुक में प्रोफाइल फोटो कैसे सेट करें Facebook mein profile photo kaise set Karen

यदि आप फेसबुक में अपनी प्रोफाइल फोटो को सेट करना चाहते हैं । या ऐड करना चाहते हैं । तो आप हमारे द्वारा दिए गए नीचे के कुछ चरण को पढ़ें –

  •  अपने फेसबुक अकाउंट को आईडी एवं पासवर्ड डालकर लॉगइन कर लेना है।
  •  फेसबुक अकाउंट खोलने के बाद मेनू पर जाना है।
  •  मेनू में प्रोफाइल ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  •  आपके सामने एक पॉपअप विंडो ओपन होगा उसमें प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें।
  •  उसमें आपको कुछ ऑप्शंस मिलेंगे ।
  •  Select profile picture पर क्लिक करना है ।
  •  वहां पर आप अपने मनपसंद की फोटो को सिलेक्ट करें और सेव करें।
  •  जिसके बाद आपके द्वारा सिलेक्ट की हुई फोटो प्रोफाइल पिक्चर बन जाएगी ।
  •  इसी तरह आपकी फेसबुक में प्रोफाइल फोटो सेट हो जाएगी।

इसके अलावा भी हमारे द्वारा हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध कराए हुए, कुछ विशेष आर्टिकल के लिंक नीचे दे रहे हैं, आप उन्हें अवश्य पढ़ें।

>>> जीमेल पर कॉन्टेक्ट नंबर्स कैसे सेव करें GMail par contact number kaise save karen
>>> वेब क्रॉलिंग क्या है – Web crawling kya hai

दोस्तों आपने हमारा यह पोस्ट पढ़ी, जिसमें आपको कोई भी यदि सवाल रह गया हो तो कृपया आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं । एवं किसी स्टेप को करते समय कोई समस्या आ रही हो तब भी आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं । इसके अतिरिक्त आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर कर सकते हैं । यदि आप चाहें तो हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी पहुंच मार्ग बना सकते हैं ।