ब्लूहोस्ट क्या है Bluehost Hindi Review

ब्लूहोस्ट क्या है Bluehost Hindi Review

आज के इस Bluehost होस्टिंग प्रोवाइडर वेबसाइट के बारे में जानेंगे की क्या हैं  इस पर हिंदी रिव्यू के साथ Pros & Cons बिंदुओ पर भी चर्चा करते हुए। पेज को समापत करेंगे। एवं Bluehost होस्टिंग के फायदे एवं कोनसा प्लान नए यूजर्स के लिए बेस्ट है। यदि आप ये सभी जानने के लिए उत्सुक है तो अंत तक पढ़ते रहे!

आपको बेस्ट होस्टिंग प्रोवाइड करने वाली प्रमुख कंपनियों में जो दुनिया भर में प्रचलित है। ऐसे पॉपुलर Web Hosting Companies है। एवं आपको हम बता दें की यह अन्य Web Hosting की Comparison में काफी अच्छी और कम दाम के होस्टिंग सुविधा उपलब्ध करवाने वाली है। इसलिए हमारी टीम ने इस Bluehost बारे में Hindi Review लिखा हैं जो आपके लिए काफी मददगार हो सकता हैं।

Bluehost Web Hosting के फीचर्स एवं गुण के कारण WordPress.org में इस होस्टिंग को Recommended की सूची में शामिल किया। क्योंकि यह अच्छी सुविधाओं को लेकर आपको वेबसाइट के लिए होस्टिंग प्रदान करती है।

आपको बता दें की कई आप गलत डिसीजन लेकर कोई गलत होस्टिंग प्लान का चुनाव न कर ले , इसलिए ये रिव्यू को पूरा अवश्य पढ़ें। अंतिम शब्दों में कुछ बेस्ट डिस्कॉन्ट प्राप्त करने एवं फ्री डोमन प्राप्त करने के लिए भी हमने बता है उन्हें पढ़कर जाए।

ब्लूहोस्ट क्या है Bluehost Hindi Review

हमारी टीम अपना अनुभव एवं Experience के अनुसरण करते हुए Bluehost Hindi Review India को रच रही है।तो आप तैयार हो जाए इस सस्ती और अच्छी Web Hosting को अपने बजट में खरीदने के लिए।

नीचे कुछ ही शब्दों के बाद Review में Bluehost के बारे ने जानने हेतु शब्द आने वाले है । Bluehost Web Hosting को खरीदने की Step by Step Process और Bluehost क्या है? इसके फायदे और नुकसान, इसके Best Features को बताते हुए। हम Bluehost होस्टिंग Plan’s और Price को जानते हुए बढ़ेंगे।

उससे पहले बता दें की हमने हमारे वेबसाइट पर 5+ बेस्ट होस्टिंग के बारे में भी पोस्ट लिखा है उसे अवश्य पढ़ें। और आने अनुसार होस्टिंग कंपनी का चुनाव करें। > बेस्ट 5 होस्टिंग नए ब्लॉगर्स के लिए Best 5 Cheap Hosting For Beginner Bloggers

Bluehost के सबसे सस्ते प्लान Bluehost Best Plan’s

हमारी टीम में Bluehost के हर प्लान को Bluehost Web Hosting के बड़े में जाना और उसकी वेबसाइट के अनुसार से प्राप्त किए है। आप को हम नीचे बताए तालिका अनुसार आप अपने बजट अनुसार प्लान के चयन करे एवं अपनी वेबसाइट को गति दें।

तालिका में हर तरह के प्लान को प्रति महीने आने वाली आय को लागत को भी बताया हैं ताकि आपको खरीदते समय एवं बजट ज्ञान से परिपूर्ण करने में आसानी रहे।

S. No.Bluehost Web HostingPlan Price प्रति महीने
1.Shared Hosting₹199 – ₹859 हर महीने
2.VPS Hosting₹1159 – ₹3659 हर महीने
3.Dedicated Hosting₹6499 – ₹10499 हर महीने
4.WordPress Hosting₹199 – ₹299 हर महीने
5.WP Pro₹1259 – ₹3059 हर महीने

ब्लूहॉस्ट क्या है Bluehost kya hai

ब्लूहोस्ट , वेबसाइट के लिए Web Hosting प्रदान करवाने वाली प्रचलित Companies में से मुख्य है। ये आपको बेहरीन होस्टिंग को कम कीमत या कम बजट ने प्रदाय करने के लिए अहम हैं। इसकी 2003 में शुरुआत से ही बहुत विश्वास एवं मानवता के कारण ही एवं अन्य सेवाओं से दो मिलियन से अधिक साइट्स को इस पर बनाया जा चुका है और होस्ट करके सफलता से चलाया भी जा रहा हैं।

WordPress.org आपको इस वेब होस्टिंग को Recommended भी करती है। Standard Performance और Website Speed प्रदान करने वाले गुण इसे अग्रणी बनाते है।

जैसे की आपको पता ही होगा की जब आपको वेबसाइट तेजी से Fast speed में लोड होती है तो Search Engine में आपको काफी अच्छी परिणाम मिलते हैं।

आपको 24×7 के लिए Customer Support भी मिलता है जिससे आपको आने वाले तकनीकी समस्याओं से निजात पा सके। हम लेख के नीचे बेहतरीन Discount वाले प्लान को देंगे जो अंतिम क्षणों में बताया जाएगा तब तक इस Bluehost के हिंदी रिव्यू को पढ़ते रहें।

ब्लूहोस्ट कोन कोन सी Web Hosting सेवाए देता हैं : Bluehost Web Hosting’s Provide

हमारी टीम आपको बताते हुए समस्त चरणों को पूरा इसे Bluehost Hindi Review को पूर्ण करने के लिए आतुर हैं। हम आपको बता दें की ब्लू होस्ट आपको दो प्रकार की सेवाए जिनमें Hosting और WordPress को शामिल किया गया है। तो दोस्तो क्या आप तैयार है क्रम से होस्टिंग एवं वरप्रेस को जानने के लिए।

Hosting

Bluehost के मुख पेज पर आने के बार होस्टिंग ऑप्शन को चुनते है तो आपको तीन अलग अलग तरह के होस्टिंग प्लान दिखाई पढ़ते है। Shared Hosting , VPS Hosting तथा Dedicate Hosting हम नीचे इन सभी को क्रम से जाने!

Bluehost Hindi Review home page hosting

1. Shared Hosting

नए एवं जो अभी अभी आना कोई वेबसाइट को सुरु करने का सोच रहे है उन्हें लिए ये होस्टिंग बहुत अच्छी साबित हो सकती है। इसमें आपको अच्छा खासा डिस्काउंट भी मिलता है जिससे प्राइस काफी कम हो जाता है। इस Shared Hosting के अंतर्गत चार प्लान मौजूद हैं Basic, Plus, Choice Plus तथा Pro। इन सभी के अंदर मिलने वाली कुछ सुविधाओं को नीचे तालिका में देंगे –

FeaturesBasicPlusChoice PlusPro
Website1अ सीमितअसीमितअसीमित
SSD Storage50 GBअ सीमितअसीमितअसीमित
Band widthअ सीमितअ सीमितअसीमितअसीमित
SSL Certificateफ्रीफ्रीफ्रीफ्री
Free Domain1अ सीमितअसीमितअसीमित
Free Daily Website Backupनहीनहीहांहां
Automatic Daily Malware Scanहांहांहांहां
Dedicated IPनहीनहीनहीहां

2. VPS Hosting

VPS होस्टिंग प्लान में आपको तीन तरह के Standard, Enhanced, तथा Ultimate प्लान ऑनलाइन होस्टिंग हेतु मिलते हैं। VPS यानी Virtual Private Server आपको वेबसाइट पर आने वाले भारी ट्रैफिक को भी संभाल सकती हैं। यदि आप VPS Hosting को चुनना चाहते है तो आपको इस होस्टिंग में मिलने वाले Features को अवश्य पढ़ना चाहिए, सभी Features को तालिका में दे रहे –

S. No.सेवाएंStand – ardEnhancedUltimate
1.Core224
2.SSD संग्रहण30 GB60 GB120 GB
3.Band width1TB2TB3TB
4.Ram2 GB4 GB8 GB
5.IP Address122
6.Free डोमेनहांहांहां
7.24/7 Supportहांहांहां

3. Dedicated Hosting

आपको एक पूरे सर्वर के रूप में Dedicated Hosting मिलती है। आपको बता दें की VPS Hosting से बढ़कर यह सुविधा है। आपको बता दें की यह पूरा आपका सर्वर होता है और पूरी Privacy भी आपके पास रहती है। अपने सर्वर को अपने कंट्रोल में कर सकते हैं।

Dedicated सर्वर आपको बहुत से Features देता है। जिनमे से कुछ नीचे तालिका में –

S. No.सेवाएंStand – ardEn – hancedPremium
1.Core8 Cores @ 2.20 GHz8 Cores @ 2.20 GHz8 Cores @ 2.20 GHz
2.SSD Storage500 GB1 TB1.5 TB
3.Bandwidth5 TB10 TB15 TB
4.Ram8 GB16 GB30 GB
5.IP Address345
6.Free Domainहांहांहां
7.24/7 Supportहांहांहां

ऊपर आपने Hosting के अंतर्गत आने वाले तीनो प्लान को एवं उनके अंदर मिलने वाले Features का अनुसरण किया आशा है। आप आगे आने वाले WordPress ऑप्शन के होस्टिंग के प्लान को भी अवश्य जानने के लिए उत्सुक होंगे।

तो चलिए अब WordPress hosting के बारे में जानकारी प्राप्त करें.

WordPress

जैसे ही आप होम पेज पर वर्डप्रेस वाले ऑप्शन का चयन करते है। आपके सामने दो अलग होस्टिंग प्लान आयेंगे। जिनमे WordPress Hosting और दूसरा WP Pro है। हम दोनो को क्रम से जानने एवं उनके अंदर आने एल अतिरिक्त सुविधाए या छूट को देखें –

Blue hosting wordpress hosting

1. WordPress Hosting

स्पेशली WordPress के लिए तैयार किया गया Bluehost का ये होस्टिंग प्लान उपयुक्त है। इसके अंर्तगत तीन तरह के Discount के लिए उत्सुक प्लान है।  ये सभी आपको वर्डप्रेस वेबसाइट को Speed प्रदान करके स्थापित करने में मदद देते है। Basic, Plus तथा Choice Plus प्लान WordPress Hosting के अंतर्गत तीन प्लान है जिनके कुछ Features उत्सुकता से नीचे की तालिका से देखे –

क्र.सेवाएंBasicPlusChoice Plus
1.Website1अ सीमितअ सीमित
2.SSD Storage50 GBअ सीमितअ सीमित
3.Databasesअ सीमितअ सीमितअ सीमित
4.WordPress Themes100+ Free100+ Free100+ Free
5.Free Domainहांहांहां
6.Free SSLहांहांहां
7.Free Website Backupनहीनहीहां
8.Free Site Migrationनही नहीहां

2. WP Pro

WP Pro आपको ब्लूहोस्ट में WordPress ऑप्शन पर जाने के बाद दिखाई पड़ता है यह कुछ pro प्रकार है है। इसमें आपको WordPress Hosting की बहुत शानदार सुविधाएं देखने को आती हैं।Optimize की प्रक्रियाएं भी अपने हिसाब से करें हेतु उत्सुक प्लान है।इस के अंतर्गत सुविधाए जिनका आनंद आप नीचे तालिका पड़कर लें –

क्र.सेवाएंBuildGrowScale
1.Jetpack Site AnalyticsBasicPremi  – umPro
2.Marketing Centerहांहांहां
3.Malware Detection & Removalहांहांहां
4.WordPress Themes100 + फ्री100 + फ्री100 + फ्री
5.Free डोमेनहांहांहां
6.BackupDaily  बैकअपDaily बैकअपअसीमित बैकअप & स्टोर
7.Video Compressionनही10 GBअसीमित

ब्लूहोस्ट वेब होस्टिंग के अंतर्गत 5+ सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं Bluehost Web Hosting 5+ Best Features

आपने अपना अमूल्य समय को यह तह आकार हमारी वेबसाइट को दिया है तो इसके लिए हम आपके धैर्य और पढ़ें को क्षमता की सराहना करते हैं। आगे आपको हम 5 से ज्यादा ऐसे ब्लूहोस्ट वेब होस्टिंग के तहत आने वाली सुविधाओं पर विस्तृत चर्चा करने वाले है जिसे हमारी टीम द्वारा बड़ी धैर्य और संयम से सजाया हैं –

1. मुफ्त डोमेन

आपको यह तो पता ही होगा की डोमेन आपकी वेबसाइट के लिए कितने जरूरी होते है। और Bluehost की यह सेवा आहूत सराहनीय है की वह आपको कई प्लान्स के अंतर्गत मुफ्त में डोमेन रजिस्टर्ड करने के लिए सेवा देती हैं।

आपको बता दें की अगर आप Plus Plan या Choice Plus Plan या फिर Pro Plan खरीदते है तो आपको फ्री में कई डोमेन को लेने की सेवा है। इसके अलावा भी बहुत कुछ है।

2. मुफ्त SSL Certificate

आपकी वेबसाइट के अंतर्गत आने वाले विजीटर्स के ऊपर विश्वास को हासिल करने एवं अमानवीय व्यवहार वाले लोगो से बचने के लिए SSL Certificate जरूरी यह ओर ब्लूहोस्ट अपने बजट के प्लान में भी मुफ्त SSL Certificate प्रदान करता है जिससे SSL Certificate हेतु अतिरिक्त व्यय नही होता।

Search Engine के अंतर्गत Websites को Rank प्रदान करने में जो Website SSL Certificate का इस्तमाल होता हैं।

3. SSD संग्रहण

आपको बता दें की SSD संग्रहण में आपको बहुत ज्यादा स्पीड प्रपात होती है और आपका डाटा तेजी से यूजर तक पहुंच मार्ग बनाता है। आपको प्लान में SSD Storage आसानी से मिलता है कई प्लान में आपको असीमित भंडारण क्षमता मिलती हैं। एवं Basic Plan के अंतर्गत 50 GB SSD Storage दिया जाता हैं।

4. Money Back Guarantee

Bluehost आपको अपनी सुविधाओं को की होस्टिंग से अनुसरण रखती है के अंतर्गत आपको 30 दिन के अंदर पैसे वापस या Money Back Guarantee या Refund कराया का सकता है।

आप ऐसा तक कर सकते है जा आपको ब्लू होस्ट की होस्टिंग में कोई समस्या आ रही है। या आपको यह पसंद ना आए इस स्थिति में प्रारंभिक 30 दिवस में आप Refund पा सकते है।

5. असीमित Bandwidth

आपको बता दें की जब आपकी वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफिक या विजीटर्स के संख्या भारी रहती है। उस में आपको अधिक Bandwidth की जरूरत रहती है। ऐसे में ब्लूहोस्ट के कई प्लान आपको होस्टिंग सर्विस में अनलिमिटेड Bandwidth मिलती है।

आपको बता दें की अधिकतर Web Hosting कंपनी सीमित मात्रा में Bandwidth देते है। लेकिन जानकारी खुशी होगी की Web Hosting के Basic Plan में Unlimited Bandwidth का ऑप्शन मिलता है।

6. Automatic Daily Malware Scan

इंटरनेट पर कई सारे अमानवीय व्यवहार करने वाले Malware या वायरस उपलब्ध है। जिनसे आपको वेबसाइट को क्षति पहुंच सकती है। उन्हें ब्लूहोस्ट द्वारा जांचकर हटाने के प्रक्रिया प्रतिदिन की जाती है। और यह प्रक्रिया ऑटोमेटिक सिस्टम पर आधारित है जिसके कारण आपको वेबसाइट सुरक्षित रहती है।

तो अपने ऊपर कुछ 5+ ऐसे बेस्ट ब्लूहोस्ट वेब होस्टिंग के अंतर्गत सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं देखे आपको अब हम इसके अतिरिक्त मिलने वाली कुछ सेवाओं को बताते है।

ब्लूहोस्ट वेब होस्टिंग की अतिरिक्त सुविधाएं Bluehost Web Hosting Additional Features

जैसे की आप इस पेज पर Bluehost Hindi Review को पढ़ रहे है, ब्लू होस्ट के हर अतिरिक्त सुविधाओं को जानने और समझने का पूरा हक है। हमारे द्वारा निकाले गया कुछ अन्य Additional Features (अतिरिक्त सुविधाओं) को नीचे बताए गया ।

1. Domain

Bluehost में आपको Domains का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा। उसे चुनने पर जो पेज आयेगा  वह आप अपनी किसी वेबसाइट हेतु Domain Name Search करने के लिए सर्च बॉक्स में लिखें!

Blue hosting domain search page

आप जिस भी डोमेन को सर्च करते गई वह यदि उपलब्ध होगा तो आप उसे खरीद पाएंगे । और वह आपको प्राइस भी लिखा हुआ दिखाई पड़ेगा।

जब भी आप डोमेन को खरीदने के लिए तैयार हो आपको Add to Cart पर जाना है और यह से पर Additional Benefits भी पा सकते है। Auto Renewal ऑप्शन से आप Domain Expire से बच सके है एवं  Domain Lock जैसे Support मिलता हैं।

2. Online Store

eCommerce Website से आप ऑनलाइन स्टोर प्लान को ले सकते है Online Store में दो तरह Plan Available हैं, Standard और Premium है।

According Fully Customize भी कर सकते हैं। Customers से Payment लेने की सुविधा भी देता हैं।मुफ्त Domain , मुफ्त SSL Certificate, ऑटोमेटिक Daily Malware Scan, तथा वेबसाइट Traffic Analytics आदि। इसके साथ ही Customer Product Reviews, Custom Discount Codes और मुफ्त वेसाइट बैकअप इत्यादि Features भी मिल जाते हैं।

3. Email

Email के दो Plan Available जिसमे Business Plus तथा Business Pro है। दोनों Plans में आपको 1 TB Onedrive , Microsoft Office Online & 50 GB Email संग्रहण मिल जाता है। 24×7 Expert Support के साथ 99.9 % Uptime Guarantee जिसमे Automatic Update उपलब्ध है।

अब नीचे हम आके लिए Bluehost Web Hosting फायदे और नुकसान (Pros&Cons) बताने वाले है ।

ब्लूहोस्ट वेब होस्टिंग के फायदे और नुकसान

केऐसे की हर चीज या होस्टिंग के फायदे और नुकसान दोनो हो सके हैं। तो अब हम आपको इस Bluehost Review में कुछ Pros&Cons से रूबरू करवा देते है। जो इंटरनेट एवं अन्य जगहों से इकट्ठा किए गया है।

ब्लूहोस्ट वेब होस्टिंग के फायदे Bluehost Web Hosting Pros

आप Web Hosting खरीदने से पहले उस के अंतर्गत आने वाले Pros को पढ़ना चाहिए। ताकि आपको आने वाले दिनों में लाभ उड़ाकर उनके प्रयास कर सकें ब्लूहोस्ट वेब होस्टिंग के कुछ Pros –

  1. आपको 1 वर्ष के लिए Bluehost Web Hosting लेने पर फ्री Domain मिलता है।
  2. मुफ्त SSL Certificate मिलता है जो रैंकिंग में और विजीटर्स के विश्वास को जीतने में मदद करता है।
  3. Beginner Bloggers के लिए Bluehost का user Interface सरल प्रदान करता है।
  4. 30 दिन के अंदर Refund के ऑप्शन ।
  5.  99.9 % Uptime Guarantee मिलती है।
  6. Bluehost के Plan के Price कम पर Discount भी मिलता हैं।

ब्लूहोस्ट वेब होस्टिंग के नुकसान Bluehost Web Hosting Cons

आप Web Hosting खरीदने से पहले उस के अंतर्गत आने वाले Cons को जानना चाहिए। ताकि आपको आने वाले दिनों में परेशानी न हो उनके प्रयास कर सकें ब्लूहोस्ट वेब होस्टिंग के कुछ Cons –

  1. शुरुआत में पहले वर्ष मुफ्त डोमेन मिलेगा लेकिन उसके बाद Renewal के लिए पेमेंट करना होता है।
  2. Web Hosting Companies 1 Website को फ्री में Migration सुविधा देती है लेकिन यह सुविधा Basic और Plus Plan पर नहीं दी जाती।
  3. Bluehost के Renewal Price भी काफी High होते हैं।

Bluehost से Shared Hosting खरीदने का Step By Step Process

चुकी दोस्तों आपके ऊपर कई सारी जानकारी को ऊपर पढ़ लिया है। तो अब आगे Bluehost के Hindi Review में हम एक होस्टिंग को खरीदने का प्रोसेस बताते है। हम आपको बता दें की यदि आप नए ब्लॉग बना रहे है तो आपको Shared Hosting लेना चाहिए। क्योंकि VPS Hosting और Dedicated Hosting से काफी सस्ती है और बजट में सुविधाजनक है।

अब हम Bluehost से Shared Hosting लेने के कुछ चरण बताते है –

गूगल में सर्च करना है Bluehost.in फिर आप Bluehost की Official Website तक पहुंचे ।

वहां आप Hosting के ऑप्शन को चुन कर उसमे तीन ऑप्शन मिलेंगे।

उनमें से Shared Hosting को चुने।

Blue hosting Shared Hosting buy

Shared Hosting को चुनने पर चार प्लान आपके सामने Basic, Plus, Choice Plus तथा Pro मिलेंगे। हम वर्डप्रेस से द्वारा Choice Plan को बताया गया है। उसे ही चुने।

Blue hosting Shared Hosting plans

Choice Plus Plan को चुनने के बाद आपके सामने अन्य दो ऑप्शन आते है। Create a New Domain & Use a Domain You Own ।

Blue hosting Create a New DomainUse a Domain You Own

यदि आप Create a New Domain को चुनते है इसका मतलब है की आपके पास पहले से कोई डोमेन नही है और यदि Use a Domain You Own को चुनते है मतलब आपके पास पुराना कोई डोमेन हैं।

आप अपने अनुसार चयन करे जब आपके पास कोई डोमेन न हो तो आप पहले ऑप्शन को चुने फिर अंगे की प्रक्रिया को पूरा करें। और Account Create करके आप Sign in with Google ऑप्शन का चयन कर सकते है।और Google Account से जुड़ने के बार फिर एक अन्य Form को Fill करना होगा ।

जैसे ही आप फॉर्म को पूरा भरे Payment के ऑप्शन को सिलेक्ट करे  और अपने अनुसार पेमेंट करे । Terms & Condition बॉक्स को टिक करे।

ये प्रोसेस पूरी होने पर आपको ऑप्शन पर बवाना है।Submit ऑप्शन दबाना है लीजिए अब एक पास Bluehost की Shared Hosting आ गई है।कोई भी प्रोब्लम आए तो आप हमसे कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते है एवं होस्टिंग लेते समय हमारी टीम से सलाह भी मांग सकते है।

जैसे ही हमने ऊपर आपको विशेष डिस्काउंट प्राप्त करने के लिए बात की थी वह भी हमारी टीम हर किसी को प्रदान करवाती है इसके लिए आपको सिर्फ हमसे संपर्क करना होगा या कॉमेंट ने अपने संपर्क दें कई हम आपसे संपर्क कर पाएं।

FAQ ; Bluehost Hindi Review India

अपने अक्सर यह पाया होगा कोई हमारे दिमाग ने कोई न कोई सवाल या प्रश्न घूमते रहते हैं। ऐसे ही कुछ प्रश्नों को जो को Bluehost सुविधा संबंधित लोगो द्वारा पूछे गया है। वैसे हमने आपको पहले ही बता दिया है की Bluehost क्या है? एवं इसके अंतर्गत आने वाली होस्टिंग की सुविधाए और उनके अंदर के Features को ऊपर जान चुके है। अब कुछ महत्वपूर्ण Questions & Answer दिए हैं। जो नीचे हैं –

1. Hosting को क्यों Bluehost से ही लें?

Ans. वैसे 24×7 Customer Support और मुफ्त Domain, मुफ्त SSL Certificate मिले तो क्यों नही इससे होस्टिंग को लें। एवं आपको बता दें को Beginner को अपने बजट से प्लान का चुनाव करना पड़ता है क्योंकि उनके पास प्रारंभिक व्यय कम होता हैं।

Bluehost आपको Shared Hosting एवं अन्य प्लान पर बहुत से अच्छे अच्छे डिकाउंट प्रदान करवाता है इसलिए Bluehost से भी होस्टिंग लेना उचित निर्णय रह सकता है।

2. Bluehost की कौन सी Hosting लेनी चाहिए? WordPress Website के लिए WordPress Hosting या Shared Hosting?

Ans. आपको बता देन की आप WordPress वेबसाइट रन करना चाहते हैं तो आपको WordPress Hosting का चुनाव करना चाहिए क्योंकि या स्पेशल WordPress के लिए ही बनाती गया होस्टिंग हैं। WordPress Website में आपको कुछ अतिरिक्त सुविधाए वर्डप्रेस के लिए मिलते है जो हो सकता है आपको Shared Hosting के अंदर देखने को ना मिलें।

3. अपने स्माल Business के लिए कोनसी होस्टिंग खरीदें या चुनें। 

Ans. जब भी आप अपने छोटा Business को इंटरनेट तक लाना चाहते है आपको प्रारंभिक समय में Shared Hosting के प्लान से शुरुआत करना उचित है। क्योंकि इसके Price भी कम पर बजट अनुसार भी बनाया गया है।

और आपको Money Back Guarantee से आप 30 दिनों के अंदर परख सकते है की आपके Business के लिए यह सूटेबल है या नही । उस समय काल में परखने के बाद आप उसे रिफंड भी कर सकते है। और अपने पैसे ही वापस ले सकते है।

मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है Mobile operating system kya hota hai in hindi

समापन शब्द ; यदि आपको यह पेज पर दी गई सुविधाओं में ब्लूहोस्ट की होस्टिंग के अंतर्गत जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया जिसे जरूरतमंद दोस्तों को भी व्हाट्सएप या फेसबुक से सहारे पहुंचाए। एवं अन्य कोई सवाल की स्थिति में संपर्क करे या कॉमेंट में शब्दों को छोड़ें!

Leave a Comment

Your email address will not be published.