Website Se Paise Kamaye: अपनी वेबसाइट बनाकर 8+ तरीकों से पैसे कमाएं

वेबसाइट बनाकर 8+ तरीकों से पैसे कमाएं | 8+ Tarike Se Website Se Paise Kamaye

आज के इस दौर में कोई भी इंटरनेट पर मौजूद जानकारियों को देखते और पढ़ते रहते है। ऐसे में कभी किसी न किसी के विचार में वेबसाइट से पैसे कमाने के तरीके को जानने की लालसा जागी। और उसमे हमारी टीम को इस पर पोस्ट लिखने के लिए कॉमेंट किया । तो हमारी टीम वेबसाइट से पैसे कमाने के कई तरीके को सरलता से बनाने की उत्सुकता ने ये पोस्ट का निर्माण कर रही है।

वैसे आपको बता दें की आप हमारी विशेष गाइडलाइन के जरिए अपनी खुद की वेबसाइट कम बजट में बना सकते है। उसके लिए पहले ही हमारी टीम पहले की पोस्ट लिख चुकी है।

फिर भी हम आपको उसकी थोड़ी सी झलक कुछ शब्दों में व्यक्त कर देने है। की आपकी खुद की वेबसाइट बनाने के लिए Hosting, Domain और SSL की जरूरत होती है। जिसे ऑनलाइन Purchase करना होता है। हम आपको बता दें की आप हमारी की वेबसाइट लिंक मौजूद किसी लिंक के जरिए Hosting खरीदते है तो इसके साथ Domain और SSL मुफ्त में मिल जाएगा। यदि आप अपनी वेबसाइट अभी तक नही बनाई है तो ये पोस्ट पढ़ें – अपना खुद का [ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाएं] – How to start blog OR website in hindi

बाकी की सभी इनफॉर्मेशन ऊपर जो लिंक है उस पेज पर है।

तो चलिए अब हम हमारे इस पोस्ट पर आ जाते है कि जब आप अपनी वेबसाइट बना ले तब उससे पैसे कैसे कमा सकते हैं। उसके संबंध में नीचे हम कुछ 8+ तरीकों को बता रहे है।

ये 8+ तरीकों से वेबसाइट बनाकर पैसे कमाएं

अपनी वेबसाइट बनाकर 8+ तरीकों से पैसे कमाएं – 20 Tarike Se Website Se Paise Kamaye

आपको पहले ही बता दें, की हम जो तरीके बता रहे उनके अलावा भी कई तरीके हो सकते है। जिन्हे आप इंटरनेट या अन्य माध्यमों से प्राप्त कर पायेंगे। लेकिन हम उनमें से विशेष को बता रहे –

1. Google AdSense से

adsense GoNewzy

गूगल द्वारा संचालित यह उपक्रम Google AdSense है।  अपनी वेबसाइट पर AdSense के ads लगाना, आपकी वेबसाइट से पैसे कमाने में बहुत अच्छा और उत्तम तरीका हो सकता है। इसके लिए आपको अपने ब्लॉग पर शुरुआती दिनों में अच्छे और बड़े पोस्ट पब्लिक करने होंगे। जब आप एक बार अपने ब्लॉग पर 8-9 पोस्ट पब्लिक कर दें, लेकिन ध्यान रखे आपको पोस्ट बिलकुल यूनिक और उसमे 1500+ शब्दों का संग्रह अवश्य सुनिश्चित करें।

एक बार जब आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक या पेज व्यू आने लगे, तब आपको Google AdSense भारी मात्रा में कमाई हो सकती है। जब भी कोई विजिटर आपकी वेबसाइट पर AdSense ads से पहुंचेगा इसके लिए आपको पैसे दिए जायेंगे।

2. Affiliate Marketing से

affiliate marketing

Website पर मौजूद किसी प्रोडक्ट को आप अपने लिंक से किसी विजिटर को Parchece करवाते है तब आपको उस प्रोडक्ट पर कमीशन मिलता हैं।

रेफरल Commission भी मिलते हैं। आपने की प्रोडक्ट के बारे में लिखा है और वह लोगो को पसंद आ रहा है। और लोग उसे खरीदने के लिए उत्सुक है । तब आपको अपनी वेबसाइट पर Affiliate Marketing करनी चाहिए।

हम आपको Affiliate marketing हेतु आपको नीचे कुछ वेबसाइट को इस्तमाल करने की सलाह देंगे आप इन साइट के Affiliate को ज्वाइन कर सकते हैं।

1. Amazon 2. ShareASale 3. Commission Junction

अपनी वेबसाइट पर किस Affiliate प्रोग्राम को ज्वाइन किया है तो आप उस संदर्भ में अपने वेबसाइट पर उचित प्लगिंस का उपयोग भी कर सकते है।

3. Sponsored: Articles या Posts से

जब भी कोई कंपनी अपने प्रोक्यूट को ads द्वारा नही पहुंचा पाती। उस समय वह Sponsored Articles या Posts से आपको संपर्क करके आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर पोस्ट पब्लिक करवाने को बोलती है। उस समय वह कंपनी आपको पोस्ट लिखने के बहुत ज्यादा पैसे देने को तैयार रहती हैं।

Sponsorship आपकी वेबसाइट की कमाई का बहुत अच्छा जरिया हो सकता हैं।

4. Reviews लिखकर

जब आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर रेगुलर Reviews लिखते जाते है और आने वाले समय में आपको अच्छा ट्रैफिक मिलता है तब कंपनी खुद आपको Reviews लिखने को प्रोत्साहित करेगी उसके लिए भी आपको पैसे भी देगी।

उस समय आप Paid reviews लिखने हेतु कंपनियों से कॉन्टेक्ट भी कर सकते हैं, बहुत सी साइट ऐसे Paid reviews से लाखों रुपए कमा रही है।

वेब क्रॉलिंग क्या है Web crawling kya hai

5. Ebooks बेचकर

आपकी वेबसाइट पर जब बहुत सारे पोस्ट आ जाए और आपके कॉन्टेंट लोगो भी बहुत अच्छा लग रहा है। उस समय आप अपनी वेबसाइट की Ebooks तैयार कर ले और उसे बेचना प्रारंभ करे । आप अपनी वेबसाइट के कवर पेज के लिए अच्छे से Canva वेबसाइट का उपयोग करके एक कवर फ़ोटो बना लें, ताकि ज्यादा से ज्यादा Selling हो सकें!

6. Online कोर्स बेचकर

यदि आप किसी कोर्स को खुद का बना सकते है आपको जो भी नॉलेज हो, उस पर अपना कोर्स बनाकर अपनी वेबसाइट की मदद से बेच सकते हैं और यह एक बेहतराइन पैसे कमाने का तरीका है।

7. ECommerce Business से

यदि आपके कोई प्रोजेक्ट है या कोई ऐसी चीज है जिसे आप ECommerce Business में तब्दील करके अपना खुद का Business खड़ा कर सकते है। और आपको तो पता है है, की Business में कितने पैसे की कमाई होती हैं। यह आपकी वेबसाइट से पैसे कमाने वाला अच्छा तरीका हैं।

8. WordPress की Plugins और Theme डिवेलप करके।

यदि आप एक developer है और इंटरनेट का ज्ञान रखते गई और कम्प्यूटर टेक्नोलॉजी का ज्ञान प्राप्त है तब इस समय आप अपने खुद के Plugins और Theme बनाए और उन डिवेलप किए हुए Theme और Plugins को sell करके कमा सकते हैं।

बेस्ट 5 होस्टिंग नए ब्लॉगर्स के लिए Best 5 Cheap Hosting For Beginner Bloggers

9. Donations स्वीकार करें

जब आप Paypal donate button या कोई अन्य donation button को अपने वेबसाइट पर जोड़ते है उस समय आपके विजीटर्स को कंटेंट या Service अच्छी लगने की स्थिति में वह आपको Donate के रूप में पैसे प्रदान कर सकता हैं। WPForms जैसी प्लगिन के इस्तेमाल से आप donation बना सकते हैं।

हमारी वेबसाइट सर्विस

हां तो दोस्तों आप यहा तक पढ़ा है तो नीचे हम भी आपको हमारी सर्विस के बारे में बता रहे है। उसे भी पढ़ें।

सर्विस 1. जैसे की आपके ऊपर वेबसाइट से पैसे कमाने के बारे में पढ़ा , अब यदि आपके मन में कोई वेबसाइट बनाने की इक्षा जाग रही है, तो आप हमसे संपर्क करके या [email protected] मेल भेजकर अपनी वेबसाइट कम से कम बजट में बनवा सकते हैं।

सर्विस 2. यदि आप हमारी किसी लिंक से होस्टिंग खरीदकर वेबसाइट खुद ही बना रहे है, तब उस समय हम आपको हमारी Search Engine Optimization (SEO) सर्विस के वर्शन 2.O को खरीद सकते हैं। (नोट – जब आप हमारी किसी लिंक से होस्टिंग खरीदें तब जीमेल अवश्य कर दें ताकि हम आपको SEO सर्विस वर्शन 1.O को मुफ्त में कॉल सपोर्ट द्वारा पहुंचा सके यह बिल्कुल मुफ्त हैं) को हमारे किसी लिंक से परचेज करके

ये भी पढ़ेंहोस्टिंगर पर वर्डप्रेस वेबसाइट कैसे बनाएं Hostinger par WordPress Website kaise banaye

समापन: अब आपने यह तक पढ़ लिया है तब आपको अच्छी से कॉमेंट अवश्य करना है। और इस पेज को अन्य जरूरतमंद दोस्तों तक पहुंचाएं ताकि उन्हें भी ऐसे पेज प्राप्त कर सकें।